थेरेसा मे ने की रॉयल एयर फोर्स की तारीफ, कहा- इराक, सीरिया में ISIS को कुचल दिया गया है
Advertisement

थेरेसा मे ने की रॉयल एयर फोर्स की तारीफ, कहा- इराक, सीरिया में ISIS को कुचल दिया गया है

 साइप्रस में क्रिसमस के दौरान सैनिकों से अचानक मिलने पहुंचीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शुक्रवार (22 दिसंबर) को कहा कि ब्रिटेन के सशस्त्र बलों के प्रयासों से इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह को कुचल दिया गया है. मे ने साइप्रस में ब्रिटेन के अक्रोतिरी हवाई ठिकाने पर रॉयल एयर फोर्स (आरएएफ) के जवानों की आईएसआईएस के खिलाफ चलाये गये अभियान ऑपरेशन शेडर और पश्चिम एशिया में आतंकवादियों की कमर तोड़ने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिये तारीफ की.

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे. (फाइल फोटो)

लंदन: साइप्रस में क्रिसमस के दौरान सैनिकों से अचानक मिलने पहुंचीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शुक्रवार (22 दिसंबर) को कहा कि ब्रिटेन के सशस्त्र बलों के प्रयासों से इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह को कुचल दिया गया है. मे ने साइप्रस में ब्रिटेन के अक्रोतिरी हवाई ठिकाने पर रॉयल एयर फोर्स (आरएएफ) के जवानों की आईएसआईएस के खिलाफ चलाये गये अभियान ऑपरेशन शेडर और पश्चिम एशिया में आतंकवादियों की कमर तोड़ने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिये तारीफ की.

  1. प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने जीत का ऐलान किया था.
  2. ISIS ने 2014 में इराक में खिलाफत कायम करने के उद्देश्य एक हिस्से पर कब्जा किया था.
  3. इराकी बलों ने अमेरिकी सेना के साथ मिलकर ऑपरेशन को अंजाम दिया.

उन्होंने कहा, ‘‘तीन साल पहले दाएश (आईएसआईएस) ने इराक और सीरिया में खलीफा की घोषणा की थी. लेकिन आज आपके प्रयासों की वजह से तथाकथित खलीफा को कुचल दिया गया है और अब इराक और सीरिया में महत्वपूर्ण भूभाग पर उसकी पकड़ नहीं है. आपको उस उपलब्धि पर गर्व करना चाहिये.’’ 

ISIS को युद्ध में हराने पर इराकी सेना ने मनाया जश्न

बीते 10 दिसंबर को इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह पर जीत हासिल करने के प्रधानमंत्री हैदर अल-आबदी के ऐलान का जश्न मनाने के लिए इराक के सशस्त्र बलों ने बगदाद में एक सैन्य परेड किया था. आबदी ने इराक से जिहादी संगठन इस्लामिक स्टेट को खदेड़ने के लिए तीन साल से चल रहे युद्ध में शनिवार (9 दिसंबर) को जीत की घोषणा की थी. चश्मदीदों ने बताया कि इराकी सेना की इकाइयों ने मध्य बगदाद के मुख्य चौराहे पर मार्च किया और उनके ऊपर हेलीकॉप्टर एवं लड़ाकू विमान उड़ान भर रहे थे. परेड का सीधा प्रसारण नहीं किया गया और सिर्फ सरकारी मीडिया को इसमें हिस्सा लेने की इजाजत थी. 

इससे पहले बीते 10 दिसंबर को लंदन में ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने इराक को चेताया था कि इस्लामिक स्टेट अब भी बड़ा खतरा बना हुआ है. टेरीजा ने इस्लामिक स्टेट के खिलाफ युद्ध की आधिकारिक घोषणा पर आबदी और सभी इराकियों को इस ‘ऐतिहासिक क्षण’ के लिए बधाई दी और कहा कि यह एक ज्यादा शांतिपूर्ण एवं समृद्ध देश बनाने की दिशा में एक नया अध्याय है. हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि अभी काफी कुछ करने की जरूरत है. उन्होंने 9 दिसंबर को एक बयान में कहा, ‘हमें एक चीज साफ-साफ समझ लेनी चाहिए कि आईएसआईएस विफल जरूर हो रहा है, लेकिन वह अभी हारा नहीं है. वह अब भी सीरियाई सीमा सहित पूरे इराक के लिए बड़ा खतरा है.’

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news