गुजरात के 54 सरकारी स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं :कैग
Advertisement

गुजरात के 54 सरकारी स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं :कैग

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने गुजरात विधानसभा में पेश अपनी रिपोर्ट में सरकारी स्कूलों में पर्याप्त संख्या में शिक्षक नहीं होने पर राज्य सरकार की आलोचना की है और कहा है कि इस वजह से इन स्कूलों में बच्चों की संख्या कम हो रही है।

गांधीनगर : नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने गुजरात विधानसभा में पेश अपनी रिपोर्ट में सरकारी स्कूलों में पर्याप्त संख्या में शिक्षक नहीं होने पर राज्य सरकार की आलोचना की है और कहा है कि इस वजह से इन स्कूलों में बच्चों की संख्या कम हो रही है।

गुजरात में साल 2013-14 के लिए सर्व शिक्षा अभियान की कैग की अनुपालन रिपोर्ट में कैग ने कहा है कि प्रदेश में 43176 सरकारी स्कूलों में से 64 स्कूल ऐसे हैं जिनमें 5698 बच्चे हैं लेकिन शिक्षक एक भी नहीं है। मार्च 2014 की स्थिति के अनुसार 874 स्कूलों में केवल एक शिक्षक अध्यापन करता है।

रिपोर्ट कहती है कि अधिकारियों ने वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर पास के स्कूलों के शिक्षकों को अध्यापन का काम सौंपा है। अत: राज्य सरकार ने नियमों के अनुसार पर्याप्त शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित नहीं की है। इसका बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है।

Trending news