राम रहीम के डेरे के राज खोलेगी हार्ड डिस्क, आईटी हेड गिरफ्तार

ज़ी न्यूज़ डेस्क ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Sep 14, 2017, 07:33 AM IST
 राम रहीम के डेरे के राज खोलेगी हार्ड डिस्क, आईटी हेड गिरफ्तार
फाइल फोटो

नई दिल्लीः रेप के दोषी गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा की तलाशी का अभियान तो रविवार 10 सितंबर को समाप्त हो गया लेकिन डेरा के अहम लोगों पर पुलिस का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. बुधवार को हरियाणा पुलिस ने डेरा सच्चा सौदा का आईटी हेड गिरफ्तार किया. विनीत नाम का ये शख्स फरीदाबाद का रहने वाला है. इसके साथ ही पुलिस ने 60 हार्ड डिस्क भी जब्त की है. बताया जा रहा है कि इस हार्ड डिस्क में डेरा में लगे 5000 सीसीटीवी कैमरों के रिकॉर्ड है. खबरों की मानें तो बाबा के जेल जाने से पहले तक का सारा रिकॉर्ड इनमें मौजूद है. यह हार्ड डिस्क डेरा मुख्यालय से दूर खेतों में बने टॉयलेट से बरामद हुई है. इस हार्ड डिस्क में करीब 800 एकड़ में पसरे डेरा और 91 एकड़ में बने डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के महल की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग भी है. 

इसके अलावा हरियाणा पुलिस ने 28 अगस्त को सिरसा में हुई हिंसा में शामिल रह एक शख्स को भी गिरफ्तार किया है. एसएचओ जंगीर सिंह ने बताया कि ये शख्स डेरा में मोटर मकैनिक का काम करता था. जिस वक्त ये हिंसा हुई वह उस कार को चला रहा था जिसमें आग लगाई गई थी. पुलिस ने कहा है कि गिरफ्तार किए गए शख्स से पूछताछ की जाएगी.

इससे पहले हरियाणा पुलिस ने पंचकूला हिंसा के सिलसिले में डेरा के एक वरिष्ठ सदस्य गोविंद को गिरफ्तार किया था. जबकि डेरा प्रमुख की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत इंसां को पकड़ने के लिए छापे मारे जा रहे हैं. सिरसा में डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय के परिसरों में तीन दिनों से चल रहा तलाशी अभियान रविवार 10 सितंबर शाम समाप्त हो गया था. इस दौरान डेरा के कई अहम राज सामने आए. तलाशी अभियान में दो गुप्त सुरंगों का पता चला. इनमें से एक सुरंग डेरा प्रमुख के आवास को साध्वियों के हॉस्टल से जोड़ती है जबकि दूसरी सुरंग एक अवैध पटाखा फैक्टरी से जुड़ती है. मेहरा ने इससे पहले बताया था कि अवैध फैक्टरी से एके 47 मैगजीन का एक खाली डिब्बा, 84 कार्टन पटाखें और रसायन, डिजाइनर कपड़े और टोपियां पाई गई हैं.

यह भी पढ़ेंः राम रहीम के डेरा में तलाशी अभियान पूरा हुआ

इसके अलावा डेरा में एक फाइबर ग्लास सुरंग का भी सुरक्षा बलों ने पता चला जो डेरा प्रमुख के निजी आवास से करीब पांच किमी दूर खुलती है. अधिकारियों के मुताबिक 8 सितंबर को एक अपंजीकृत लग्जरी कार बरामद की गई थी. गौर हो कि पिछले महीने डेरा प्रमुख को बलात्कार के दो मामलों में अदालत द्वारा दोषी करार दिये जाने के बाद पंचकूला में गुरमीत के समर्थकों ने हिंसा की थी जिसमें 35 लोग मारे गए थे. इसके मद्देनजर तलाशी अभियान शुरू किया गया. गुरमीत को अदालत ने 20 साल की कैद की सजा सुनाई है