कश्मीर घाटी में अगले सप्ताह भारी बर्फबारी, बारिश होने की संभावना
Advertisement

कश्मीर घाटी में अगले सप्ताह भारी बर्फबारी, बारिश होने की संभावना

जम्मू कश्मीर का लेह लद्दाख क्षेत्र राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा क्योंकि वहां रात का तापमान जमाव बिंदू से कई डिग्री नीचे बना रहा जबकि घाटी में अगले सप्ताह भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है.

गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.(फाइल फोटो)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर का लेह लद्दाख क्षेत्र राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा क्योंकि वहां रात का तापमान जमाव बिंदू से कई डिग्री नीचे बना रहा जबकि घाटी में अगले सप्ताह भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से अगले सप्ताह राज्य प्रभावित रहेगा और भारी बारिश एवं बर्फबारी की चेतावनी दी गयी है. कश्मीर घाटी में गुलमर्ग और लद्दाख क्षेत्र सहित सभी जगहों में रात के तापमान में गिरावट आयी है.

उन्होंने कहा कि श्रीनगर में बीती रात तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में पारा शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे बना रहा जबकि कोकेरनाग में यह शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें- लेह में मौसम की सबसे ठंडी रात, शून्य से 12 डिग्री नीचे पहुंचा तापमान

उन्होंने बताया कि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि लद्दाख क्षेत्र के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 12.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि लेह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा.  पास के करगिल में भी न्यूनतम तापमान शून्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि 10 दिसंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा जबकि 11 से 15 दिसंबर तक राज्य में ताजा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रहेगा और इसके चलते कहीं भारी बारिश तो कहीं बर्फबारी होने का अनुमान है. 

Trending news