किसने देखा आपका WhatsApp प्रोफाइल, 3 सिंपल स्‍टेप से ऐसे पता चलेगा
Advertisement

किसने देखा आपका WhatsApp प्रोफाइल, 3 सिंपल स्‍टेप से ऐसे पता चलेगा

शायद आप भी खाली समय में अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों की व्‍हाटसएप प्रोफाइल देखते हो. कई बार लोग अपनी जुबां से जो बात लोगों के बीच शेयर नहीं कर पाते, उसे व्‍हाटसएप प्रोफाइल के जरिए बयां कर देते हैं.

इस एप को इस्‍तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में GPS होना जरूरी नहीं है. (file pic)

नई दिल्‍ली : शायद आप भी खाली समय में अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों की व्‍हाटसएप प्रोफाइल देखते हो. कई बार लोग अपनी जुबां से जो बात लोगों के बीच शेयर नहीं कर पाते, उसे व्‍हाटसएप प्रोफाइल के जरिए बयां कर देते हैं. हमने आपको कुछ दिन पहले बताया था कि आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर कौन विटिज कर रहा है और किस- किस ने आपकी टाइमलाइन देखी. लेकिन आज हम आपको यह बता रहे हैं कि आपकी WhatsApp प्रोफाइल को कितने लोगों ने विजिट किया. यह जानना आपके लिए काफी रोचक होता है

आपकी व्‍हाटसएप प्रोफाइल को कौन चेक कर रहा है, इसका पता लगाने के लिए कोई सिक्युरिटी या अलर्ट फीचर नहीं है. यानी कोई भी आपके प्रोफाइल पिक्‍चर को डाउनलोड कर सेव कर सकते हैं. हालांकि अभी WhatsApp dh की तरफ से ऐसा कोई भी फीचर नहीं दिया गया है, जिससे कि आप यह देख सकें कि आपका प्रोफाइल किसने विजिट किया है.

यह भी पढ़ें : कोई अंजान शख्स चैक करता है आपकी फेसबुक प्रोफाइल, ऐसे पता करें

लेकिन यह पता लगाने के लिए आप कुछ सिंपल स्‍टेप्‍स का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल प्‍ले से एक एप डाउनलोड करना होगा. इस ऐप का नाम है व्‍हाटसएप ट्रैकर (Whats Tracker). यह ऐप फ्री और पेड वर्जन में आता है. फ्री वर्जन में 7 दिन पहले आपकी प्रोफाइल पर किसने विजिट किया, इस बात का पता चलता है. वहीं, इसके पेड वर्जन में प्रोफाइल कौन ओपन कर रहा है, इसकी रियल टाइम डिटेल मिलती है. इसके लिए आपको 1.99 डॉलर (करीब 130 रुपये) खर्च करने होंगे.

ये हैं 3 स्‍टेप

  • एंड्रायड यूजर्स इस एप को डाउनलोड करने के लिए पहले गूगल प्‍ले पर जाएं.
  • इसके बाद गूगल प्‍ले स्‍टोर से आप Whats Tracker को इंस्‍टॉल कर लें
  • अब यूजर विजिट के ऑप्‍शन में जाकर आप जान सकते हैं कि आपके प्रोफाइल को किसने विजिट किया

यह भी पढ़ें : जल्‍द फेसबुक का नया फीचर, अब चेहरा पहचानकर होगी FB चैट!

एप के बारे में अन्‍य जानकारी
इस एप को डिजाइन करने वाली tamazons कंपनी Whats Web नाम का ऐप भी बना चुकी है. इसे एंड्रायड 4.1 और इसके लेटेस्‍ट वर्जन पर भी इंस्‍टॉल किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि इसके जरिए यूजर व्‍हाटसएप कॉन्‍ट्रैक्‍ट की लोकेशन ट्रैक कर सकता है. इस इस्‍तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में GPS फीचर का होना जरूरी नहीं है.

Trending news