'मोदी मैजिक' बरकरार, आज चुनाव हुए तो जीतेंगे 2014 से भी ज्‍यादा सीटें!
Advertisement

'मोदी मैजिक' बरकरार, आज चुनाव हुए तो जीतेंगे 2014 से भी ज्‍यादा सीटें!

देश की जनता के मिजाज को भांपने के लिए एक प्रति‍ष्ठित न्‍यूज चैनल ने हाल ही में एक सर्वे किया.

तीन वर्षों में देश में 13 राज्‍यों में चुनाव हुए हैं, बीजेपी ने इनमें से नौ में जीत हासिल की है (file pic)

नई दिल्‍ली : साल 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा 282 सीटें जीतकर देश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. इसके बाद राजनीतिक विश्‍लेषकों ने इसे मोदी लहर बताया. राजनीतिक विश्‍लेषकों ने कहा कि इनती बड़ी जीत मोदी लहर के कारण ही संभव हो सकी है. इसके बाद विभिन्‍न राज्‍यों में हुए चुनावों में भी पार्टी प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे के दम पर ही चुनावी रण में उतरी और कई राज्‍यों में अप्रत्‍याशित जीत हासिल की. 2014 के बाद से अब तक तीन वर्षों में देश में 13 राज्‍यों में चुनाव हुए हैं और बीजेपी ने उनमें से नौ में जीत हासिल की है.

  1. तीन साल में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है
  2. भाजपा ने 2019 में 350 सीटें लाने का लक्ष्य रखा है
  3. बैठक में पार्टी के शीर्ष 31 नेताओं ने हिस्‍सा लिया था

इतना ही नहीं मार्च में संपन्‍न हुए चुनावों में तो भाजपा ने यूपी और उत्‍तराखंड में तीन चौथाई बहुमत हासिल कर एक सियासी लकीर ही खींच दी है. हालांकि विरोधियों की तरफ से नोटबंदी के बाद मोदी लहर के थमने के दावे किए जा रहे थे. जबकि हकीकत इससे अलग निकली, नोटबंदी के बाद बीजेपी पर लोगों ने और ज्‍यादा भरोसा जताया. हाल ही में हुए एक सर्वे के परिणामों के आधार पर दावा किया गया है कि मोदी सरकार के प्रति लोगों का भरोसा पहले से अधिक हो गया है.

देश की जनता के मिजाज को भांपने के लिए एक प्रति‍ष्ठित न्‍यूज चैनल ने हाल ही में एक सर्वे किया. चैनल के मुताबिक यह सर्वे देश के 19 राज्‍यों आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 12 जुलाई से 23 जुलाई के बीच किया गया.

सर्वे के आंकड़ों के आधार पर चैनल ने दावा किया है कि यदि हाल फिलहाल में चुनाव हुए तो एनडीए को 349 सीटें और यूपीए को 75 और अन्य को 119 सीटें मिलने की उम्‍मीद है. छह महीने पहले हुए सर्वे में एनडीए को 360 जीतने का दावा किया गया था. वोट फीसदी की बात करें सर्वे में दावा किया गया है कि एनडीए को 42 फीसदी और यूपीए को 28 फीसदी वोट मिलने की उम्‍मीद है.

सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ने का दावा किया गया है. दूसरी तरफ भाजपा ने मिशन 2019 की तैयारियां भी तेज कर दी हैं. इसी कड़ी में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को पार्टी नेताओं की अहम बैठक की जिसमें 2019 के लोकसभा चुनाव में अकेले 350 सीटें लाने का लक्ष्य रखा गया है.

बैठक में मंत्रियों और नेताओं को खास टारगेट दिया गया है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी नेताओं को 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को अकेले 350 से ज्यादा सीटें लाने का लक्ष्य दिया है. नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में तीन घंटे चली इस ब्रेन स्टोरमिंग बैठक में अमित शाह के अलावा 2019 के लोकसभा चुनाव के परिप्रेक्ष्य में नेताओं ने भी अपनी बात रखी. इसमें उन 150 सीटों पर लक्ष्य करने पर जोर दिया गया जहां भाजपा को 2014 के लोकसभा चुनाव में हार का सामना पड़ा था.

बैठक में कुल 31 नेता मौजूद थे. बैठक में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, जे पी नड्डा, अनंत कुमार, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, निर्मला सीतारमण, मनोज सिन्हा, प्रकाश जावड़ेकर, अर्जुन मेघवाल समेत पार्टी महामंत्री राम लाल के अलावा भूपेन्द्र यादव भी शामिल थे . इनके अलावा कुछ राज्यों से भी पार्टी के प्रतिनिधियों ने इस बैठक में शिरकत की.

Trending news