भारत- जापान के बीच हुए अहम समझौते, PM मोदी ने कहा- जापान तीसरा सबसे बड़ा निवेशक
Advertisement

भारत- जापान के बीच हुए अहम समझौते, PM मोदी ने कहा- जापान तीसरा सबसे बड़ा निवेशक

भारत और जापान कारोबार में 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई.

शिंजो आबे ने कहा कि ताकतवर भारत, जापान के हित में है.(फाइल फोटो)

अहमदाबाद: बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई. उसके बाद दोनों देशों के बीच विज्ञान और तकनीक, रिसर्च समेत कई क्षेत्रों में अहम समझौते हुए. इस दौरान साझा प्रेस कांफ्रेंस में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और जापान की दोस्‍ती के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट नए भारत की लाइफलाइन है. भारत-जापान संबंध सिर्फ द्विपक्षीय समझौतों तक ही सीमित नहीं हैं. इससे पहले परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्‍तेमाल के लिए ऐतिहासिक समझौता हुआ है. आने वाले दिनों में भारत में जापानी लोगों की संख्‍या कई गुना बढ़ेगी. भारत और जापान कारोबार में 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. जापान, भारत में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक बना. भारत में जापानी रेस्‍टोरेंट खुलेंगे.  

  1. भारत और जापानी पीएम ने बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखी
  2. आबे ने कहा- ताकतवर भारत, जापान के हित में है
  3. हिंद-प्रशांत महासागर में संप्रभुता का सम्‍मान हो

जापानी पीएम शिंजो आबे ने कहा कि भारत में हाई स्‍पीड ट्रेन के लिहाज से यह ऐतिहासिक दिन है. जापान से आए 100 इंजीनियर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट में भारत की मदद करेंगे. भारत और जापान के बीच निवेश बढ़ाएंगे. हिंद-प्रशांत महासागर में शांति के लिए मिलकर काम करेंगे 

इससे पहले आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने बहुप्रतीक्षित ड्रीम प्रोजेक्‍ट बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने के साथ ही कहा था कि निर्धारित अवधि के भीतर ही इस प्रोजेक्‍ट को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा. वैसे इस बुलेट ट्रेन की शुरुआत 15 अगस्‍त, 2022 तक करने का लक्ष्‍य रखा गया है. इस अवसर पर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हिंदी में नमस्‍कार के साथ भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि जब वह अगली बार भारत आएं तो उनको बुलेट ट्रेन में बैठने का मौका मिले. उन्‍होंने कहा कि ये दोनों देशों की दोस्‍ती के लिए ऐतिहासिक दिन है. 10 साल पहले मुझे भारत की संसद में बोलने का मौका मिला था. ताकतवर भारत, जापान के हित में है और जापान, भारत के हित में है. द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद जापान मलबे के ढेर में तब्‍दील हो गया था. लेकिन जापान ने हार नहीं मानी और अपनी मेहनत से विकसित देशों में अपनी जगह बनाई. 

जापानी पीएम ने सुरक्षा की गारंटी दी
शिंजो आबे ने पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वह दूरदर्शी नेता हैं. दो साल पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने न्‍यू इंडिया का सपना देखा और जापान को साथी चुना. जापान का 'ज' और इंडिया का 'य' मिल जाए तो जय बनते हैं. अंत में उन्‍होंने कहा कि जय जापान-जय भारत. 

बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्‍ट भारत में तकरीबन मुफ्त में बन रहा 
पीएम नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा था कि मैं पूूूूरे देश को बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट की शुभकामनाएं देता हूं. बुलेट ट्रेन की तेज गति, हाई कनेक्टिविटी के अच्‍छे परिणाम आएंगे. यह प्रोजेक्‍ट भारत में रफ्तार लाएगा और रोजगार भी दिलाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि एक अच्‍छा दोस्‍त समय और सीमा के बंधनों से परे होता है. यह जापान ने दिखा दिया है.

Trending news