सुरक्षा एवं कारोबारी रिश्ते मजबूत करेंगे भारत-म्यांमा
Advertisement

सुरक्षा एवं कारोबारी रिश्ते मजबूत करेंगे भारत-म्यांमा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और म्यांमा की शीर्ष नेता आंग सान सू ची ने आज बातचीत की जिसमें दोनों देशों के बीच सुरक्षा और कारेाबारी रिश्ते प्रगाढ़ करने समेत अनेक मुद्दों पर चर्चा की गई।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और म्यांमा की शीर्ष नेता आंग सान सू ची ने आज बातचीत की जिसमें दोनों देशों के बीच सुरक्षा और कारेाबारी रिश्ते प्रगाढ़ करने समेत अनेक मुद्दों पर चर्चा की गई।

दोनों देशों ने ऊर्जा, बैंकिंग और बीमा क्षेत्र में तीन समझौतों पर दस्तखत किए। दोनों ने तेल एवं गैस, कृषि, अक्षत ऊर्जा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया। सू ची की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के सत्ता में आने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है। वह देश की स्टेट काउंसिलर और विदेश मंत्री हैं।

म्यांमा की नेता का स्वागत करते हुए मोदी ने भारत को उनका दूसरा घर बताया और आश्वासन दिया कि ‘भारत और उसकी दोस्ती आपके साथ समर्थन और एकजुटता में खड़े रहेंगे।’ प्रधानमंत्री ने एक मीडिया बयान में सू ची को ‘आइकोनिक नेता’ बताया। उल्लेखनीय है कि सू ची ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया है।

सू ची ने अपनी टिप्पणी में महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू को याद किया और कहा कि म्यांमा ने लोकतंत्र के अपने संघर्ष में इन दो भारतीय नेताओं से जबरदस्त प्रेरणा हासिल की। मोदी ने कहा कि निकट और दोस्ताना पड़ोसी के नाते दोनों देशों के सुरक्षा हित मिले हुए हैं। दोनों देशों ने सीमा से लगे इलाकों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निकट समन्वय से काम करने पर सहमति जताई। दोनों ने एक दूसरे के सामरिक हितों के प्रति संवेदनशीलता जताई।

Trending news