भारत-पाक फ्लैग वार्ता में LoC पर हालात शांत करने का फैसला
Advertisement

भारत-पाक फ्लैग वार्ता में LoC पर हालात शांत करने का फैसला

भारत और पाकिस्तान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में फ्लैग वार्ता आयोजित की और दोनों देशों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर हालात को शांत करने के लिए काम करने तथा संयम बरतने पर सहमति जताई।

जम्मू: भारत और पाकिस्तान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में फ्लैग वार्ता आयोजित की और दोनों देशों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर हालात को शांत करने के लिए काम करने तथा संयम बरतने पर सहमति जताई।

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) एस एन आचार्य ने कहा कि ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग वार्ता पूर्वाह्न 11:30 बजे पुंछ सेक्टर में चाकन-दा-बाग एलओसी कारॅसिंग प्वाइंट पर आयोजित की गयी। पीआरओ ने कहा कि दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने नियंत्रण रेखा पर जारी संघर्ष विराम उल्लंघनों, नागरिकों पर निशाना साधे जाने की घटनाओं के मुद्दों पर बातचीत की।

उन्होंने कहा, ‘दोनों पक्ष संयम बरतने के महत्व को समझ गये हैं और हालात को शांत करने के लिए कदम उठाने का फैसला किया है।’ बैठक करीब एक घंटे तक चली जिसमें भारत की ओर से ब्रिगेडियर एच एस सरीन ने शिरकत की वहीं पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व ब्रिगेडियर उस्मान ने किया।

एलओसी पर पुंछ जिले में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा मोर्टार बमों, आरपीजी और स्वचालित हथियारों से करीब 20 दिन तक गोलाबारी तथा गोलीबारी जारी रहने के बाद बिग्रेडियर स्तर की पहली फ्लैग वार्ता हुई है। गत रविवार को पाकिस्तान की ओर से राजौरी जिले में एलओसी पर मंजाकोटर सेक्टर में बीएसएफ की चौकियों पर गोलीबारी में बीएसएफ के एएसआई सोहन शहीद हो गये। पिछली ब्रिगेड कमांडर स्तर की बैठक गत वर्ष चार सितंबर को हुई थी। तब भी 45 दिन तक नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से भारी गोलीबारी के बाद वह बैठक हुई थी।

Trending news