भारत-अमेरिका के संबंध और गहरे होते जाएंगे : बराक ओबामा
Advertisement

भारत-अमेरिका के संबंध और गहरे होते जाएंगे : बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी भारत यात्रा की पूर्व संध्या पर शनिवार को कहा कि 21वीं सदी में भारत और अमेरिका के संबंध दोनों देशों के संविधानों में निहित लोकतांत्रिक आदशरें के आधार पर और गहरे होते जाएंगे।

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी भारत यात्रा की पूर्व संध्या पर शनिवार को कहा कि 21वीं सदी में भारत और अमेरिका के संबंध दोनों देशों के संविधानों में निहित लोकतांत्रिक आदशरें के आधार पर और गहरे होते जाएंगे।

ओबामा ने भारत के 66वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भेजे अपने बधाई संदेश में कहा कि वह और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा अपनी भारत यात्रा का इंतजार कर रहे हैं ताकि वे यहां ‘खुले मन से होने वाले स्वागत और आतिथ्य सत्कार का आनंद उठा सकें जो उन्हें उनकी 2010 की यात्रा के दौरान मिला था।’

ओबामा ने कहा, ‘भारत गणराज्य ने 65 वर्ष पहले अपना संविधान अपनाने के बाद देश की समृद्ध विविध सांस्कृतिक विरासत का सम्मान करते हुए विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का पोषण किया है।’ ओबामा ने अपने संदेश में कहा, ‘हम अपने महान लोकतंत्रों के बीच संबंधों को गहरा करने के लिए काम करेंगे और 21वीं सदी के लिए अपनी साझेदारी को आगे बढ़ाएंगे, हम ऐसा हमारे संविधानों में निहित लोकतांत्रिक आदशरें के आधार पर करते रहेंगे। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने के लिए ओबामा कल सुबह यहां पहुंचेंगे।

ओबामा ने कहा कि ‘गणतंत्र दिवस समारोह में भारत का मुख्य अतिथि बनना बड़े सम्मान की बात है। मिशेल और मैं 2010 की भारत यात्रा के बाद से ही फिर से भारत की यात्रा करने के इच्छुक थे। हम फिर से उस खुले मन से स्वागत और आतिथ्य सत्कार का आनंद उठाना चाहते थे जो हमें उस यात्रा के दौरान मिला था।’

Trending news