भारत ने उत्तर कोरिया के रॉकेट परीक्षण पर गंभीर चिंता प्रकट की
Advertisement

भारत ने उत्तर कोरिया के रॉकेट परीक्षण पर गंभीर चिंता प्रकट की

उत्तर कोरिया के रॉकेट परीक्षण करने पर भारत ने सोमवार को गंभीर चिंता प्रकट की और इस देश से ऐसे कार्यों से बचने को कहा, जो क्षेत्र में शांति और स्थिरता को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं।

नई दिल्ली : उत्तर कोरिया के रॉकेट परीक्षण करने पर भारत ने सोमवार को गंभीर चिंता प्रकट की और इस देश से ऐसे कार्यों से बचने को कहा, जो क्षेत्र में शांति और स्थिरता को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं।

उत्तर कोरिया ने एक दिन पहले कहा था कि उसने एक रॉकेट परीक्षण के जरिए एक उपग्रह को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया है जिसकी अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान, चीन, रूस, ब्रिटेन और फ्रांस सहित कई देशों ने निंदा की। इस घटनाक्रम पर भारत ने आज प्रतिक्रिया दी है।

विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है, ‘सात फरवरी को उत्तर कोरिया का रॉकेट परीक्षण करना बहुत ही चिंता का विषय है। शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष का दोहन करना देशों का अधिकार है, ऐसे में यह अवश्य ही अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के अनुरूप होना चाहिए।’ विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘हम उत्तर कोरिया से ऐसे कार्यों से बचने की अपील करते हैं जो क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं।’

Trending news