भारत को तय शतो’ पर ही मिलेंगे राफेल विमान
Advertisement

भारत को तय शतो’ पर ही मिलेंगे राफेल विमान

सरकार ने बताया कि उड़ान भर सकने के लिए तैयार अवस्था वाले 36 राफेल जेट विमानों की फ्रांस से आपूर्ति उन्हीं मानदंडो पर होगी जिन्हें भारतीय वायु सेना ने आजमाया और मंजूर किया है। साथ ही इनके रख रखाव की जिम्मेदारी की अवधि भी फ्रांस पर अधिक समय के लिए होगी। ’ रक्षा मंत्री मनोहर र्पीकर ने यह जानकारी देते हुए आज राज्यसभा को बताया कि यह सुपुर्दगी एक ऐसी समयबद्ध सीमा में होगी जो भारतीय वायुसेना की परिचालन संबंध जरूरत के अनुकूल है।

नई दिल्ली : सरकार ने बताया कि उड़ान भर सकने के लिए तैयार अवस्था वाले 36 राफेल जेट विमानों की फ्रांस से आपूर्ति उन्हीं मानदंडो पर होगी जिन्हें भारतीय वायु सेना ने आजमाया और मंजूर किया है। साथ ही इनके रख रखाव की जिम्मेदारी की अवधि भी फ्रांस पर अधिक समय के लिए होगी। ’ रक्षा मंत्री मनोहर र्पीकर ने यह जानकारी देते हुए आज राज्यसभा को बताया कि यह सुपुर्दगी एक ऐसी समयबद्ध सीमा में होगी जो भारतीय वायुसेना की परिचालन संबंध जरूरत के अनुकूल है।

उन्होने बताया कि राफेल विमानों तथा संबद्ध प्रणालियों की सुपुर्दगी फ्रांस उनकी देखरेख की लंबी जिम्मेवारियों के साथ करेगा। साथ ही फ्रांस इन विमानों और संबद्ध प्रणालियों का लंबे समय तक रखरखाव भी करेगा। पर्रिकर के अनुसार, प्रधानमंत्री की फ्रांस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने एक भारत फ्रांस का संयुक्त बयान जारी किया था जिसके अनुसार, भारत सरकार ने फ्रांस की सरकार को बताया कि भारतीय वायु सेना के लिए बहुभूमिका वाले लड़ाकू विमान की अत्यंत परिचालनात्मक आवश्यकता को देखते हुए केंद्र सरकार उड़ान भरने के लिए तैयार अवस्था वाले 36 राफेल जेट विमाान खरीदना चाहेगी।

उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि 36 राफेल जेट विमानों की खरीद की शतो’ पर बातचीत के लिए एवं प्रारंभिक समझौता की सिफारिश करने के लिए एक वार्ता दल गठित किया गया है। फ्रांसीसी दल के साथ भारतीय वार्ता दल की बैठकें शुरू हो चुकी हैं।

 

Trending news