आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से भी तेज है भारतीय मूल की राजगौरी का दिमाग
Advertisement

आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से भी तेज है भारतीय मूल की राजगौरी का दिमाग

भारतीय मूल की बारह साल की राजगौरी का दिमाग वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से भी तेज है. इंग्लैंड में रहने वाली राजगौरी पवार का दिमाग और आईक्यू क्षमता आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से भी तेज पाया गया है. 

मेन्सा ने कहा कि भारतीय मूल की यह लड़की विलक्षण बुद्धिमत्ता की है. फोटो- altrincham.today

लंदन : भारतीय मूल की बारह साल की राजगौरी का दिमाग वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से भी तेज है. इंग्लैंड में रहने वाली राजगौरी पवार का दिमाग और आईक्यू क्षमता आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से भी तेज पाया गया है. 

राजगौरी पवार पिछले महीने मैनचेस्टर में ‘ब्रिटिशर मेन्सा आईक्यू टेस्ट’में शामिल हुई थी और इसमें उसने 162 अंकों का स्कोर हासिल किया जो 18 साल से क्रम उम्र के लिए सर्वाधिक है. बुद्धिमत्ता के आकलन की इस परीक्षा में शामिल राजगौरी ने 162 अंक हासिल किए जो आइंस्टीन और हॉकिंग के आईक्यू के मुकाबले दो अंक अधिक है.

अब राजगौरी को प्रतिष्ठित सोसायटी ‘मेन्सा आईक्यू’ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है.

मेन्सा ने कहा कि भारतीय मूल की यह लड़की विलक्षण बुद्धिमत्ता की है क्योंकि विश्व भर में 20,000 लोग ही इतना अधिक स्कोर पाने में सफल रहे. राजगौरी के पिता सूरज कुमार पवार ने कहा, ‘यह उसके शिक्षकों के प्रयासों के बिना संभव नहीं होता. मेरी बेटी को स्कूल से भी पूरा सहयोग मिला है.’

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news