अब USTAAD करेगा भारतीय ट्रेनों की सुरक्षा, जानिए कौन है ये और इसकी खासियतें
Advertisement

अब USTAAD करेगा भारतीय ट्रेनों की सुरक्षा, जानिए कौन है ये और इसकी खासियतें

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित USTAAD रेलवे सुरक्षा के लिए बेहद सार्थक कदम बताया जा रहा है.

दरअसल, भारतीय रेलवे के नागपुर डिवीज़न ने अति आधुनिक इन हाउस रोबोट तैयार किया है और उसे नाम दिया है USTAAD.

नई दिल्‍ली (समीर दीक्षित) : भारतीय रेलवे अब सुरक्षा के लिए उस्ताद (USTAAD) की मदद लेगा. उस्ताद के जरिये भारतीय रेलवे की सुरक्षा को और अधिक पुख्‍ता बनाया जाएगा. चौंकिए मत! दरअसल रेलवे का ये उस्ताद एक रोबोट है. दरअसल, भारतीय रेलवे के नागपुर डिवीज़न ने अति आधुनिक इन हाउस रोबोट तैयार किया है और उसे नाम दिया है USTAAD.

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित USTAAD रेलवे सुरक्षा के लिए बेहद सार्थक कदम बताया जा रहा है. दरअसल, USTAAD का मतलब है, Undergear Surveillance Through Artificial Intelligence Assisted Droid.

fallback

USTAAD के जरिये रेलवे कोच के अंडर गियर पार्ट्स यानी कोच के नीचे के सभी पार्ट्स की बारिकी से परख करेगा और किसी भी कमी या डिफ़ॉल्ट की स्थिति में सटीक जानकारी मुहैया कराएगा. जानकारी की सटीकता और बारीकी के लिए USTAAD में HD कैमरा भी लगाया गया है.

ये भी पढ़ें- जम्‍मू-कश्‍मीर: इन गांवों में नहीं होती थी युवकों की शादी, एक पुल ने बदल दी तकदीर

इस HD कैमरे और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से USTAAD न केवल वीडियोग्राफी और फ़ोटो क्लिक कर सकेगा तो वहीं इस जानकारी को रियल टाइम बेसिस पर वाई-फाई के जरिये सिस्टम को तुरंत पहुंचा सकेगा.

USTAAD में LED फ्लड लाइट की सुविधा है, जिसके चलते बेहद कम लाइट या फिर अंधेरे में भी ये रोबोट कोच की समीक्षा और परखने में सक्षम है.

Trending news