जानिए, 1 अप्रैल से किन एयरपोर्ट्स पर यात्रियों के हैंडबैग पर नहीं लगेगी मुहर और टैग
Advertisement

जानिए, 1 अप्रैल से किन एयरपोर्ट्स पर यात्रियों के हैंडबैग पर नहीं लगेगी मुहर और टैग

जानिए, 1 अप्रैल से किन एयरपोर्ट्स पर यात्रियों के हैंडबैग पर नहीं लगेगी मुहर और टैग  (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः दिल्ली और मुंबई सहित देश के सात महत्वपूर्ण हवाईअड्डों पर एक अप्रैल से यात्रियों के हैंडबैग पर मुहर या टैग नहीं लगेगा. हवाईअड्डों की सुरक्षा करने वाले सुरक्षा बल सीआईएसएफ ने इसकी जानकारी दी. इस प्रणाली में शामिल किए जाने वाले अन्य हवाईअड्डे हैं. बेंगलुरू, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई और अहमदाबाद. 

 सीआईएसएफ के महानिदेशक ओपी सिंह ने मीडिया को बताया, ‘‘एक अप्रैल से सात हवाईअड्डों पर यात्रियों के हैंडबैग पर टैग और मुहर लगाने की प्रक्रिया खत्म की जा रही है. हमने समुचित सुरक्षा व्यवस्था कर ली है, जो हमें इस यात्री हितैषी कदम उठाने में मदद कर रहा है.’’

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! 

सीआईएसएफ प्रमुख का कहना है कि यह ‘‘यात्रियों के अनुभवों को सुखद बनाएगा और उन्हें सरल सुरक्षा वातावरण मुहैया कराएगा.’’ सिंह ने कहा कि सुरक्षा बल के कर्मचारी इस नयी प्रणाली के लिए तैयार हैं और उन्होंने स्वयं बेंगलुरू हवाईअड्डे पर इसकी तैयारियां देखीं. 

आपको बता दें कि सरकार ने सिक्युरिटी टैग ना लगाने का ट्रायल 7 एयरपोर्ट्स पर शुरू किया था, इसके सक्सेसफुल रहने पर इसे लागू कर दिया गया था. कुछ महीने पहले सिक्युरिटी टैगिंग ना लगाने का फैसला ट्रायल के तौर पर इम्प्लीमेंट किया गया था. तब ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी (BCAS) ने कहा था, "एयर ऑपरेटर ये तय करें कि सभी प्री इम्बार्केशन सिक्युरिटी चेक प्वाइंट्स (PESC) पर जरूरी मॉनीटरिंग सिस्टम हो।"

दुनिया के पांच बेहतरीन हवाई अड्डों में मुंबई और दिल्ली भी शामिल

BACS ने कहा कि सर्विलांस और मॉनीटरिंग सिस्टम के सेटअप के बाद दो फेज में सिक्युरिटी टैग ना लगाने का ट्रायल रन किया गया, जो कि सक्सेसफुल रहा." ट्रायल रन का फीडबैक लिया गया और उसका एनालिसिस किया गया, जिसके नतीजे पॉजिटिव आए।"

Trending news