इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू में भारतीय नौसेना ने दिखाई अपनी ताकत
Advertisement

इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू में भारतीय नौसेना ने दिखाई अपनी ताकत

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने शनिवार को प्रेजीडेंशियल यॉट ‘आईएनएस सुमित्रा’ पर सवार होकर यहां आईएफआर 2016 में बेड़े की अंतरराष्ट्रीय परेड का निरीक्षण किया जहां विश्व के 50 देशों के बेड़े भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित शक्ति प्रदर्शन के इस विशाल शो में भाग ले रहे हैं।

इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू में भारतीय नौसेना ने दिखाई अपनी ताकत

विशाखापत्तनम : राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने शनिवार को प्रेजीडेंशियल यॉट ‘आईएनएस सुमित्रा’ पर सवार होकर यहां आईएफआर 2016 में बेड़े की अंतरराष्ट्रीय परेड का निरीक्षण किया जहां विश्व के 50 देशों के बेड़े भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित शक्ति प्रदर्शन के इस विशाल शो में भाग ले रहे हैं।

सशस्त्र बलों के शीर्ष कमांडर मुखर्जी के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर भी शामिल थे जिन्होंने ‘इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू’ (आईएफआर) में भाग लिया। आजादी के बाद बेड़े की समीक्षा का यह 11वां और अंतरराष्ट्रीय स्तर का दूसरा आयोजन है।

राष्ट्रपति ‘आईएनएस सुमित्रा’ पर सवार थे जो विशाखापत्तनम के तट के समीप लंगर डाले फ्लीट में शामिल 70 पोतों के बीच से गुजरा।

बेड़े का निरीक्षण करने के बाद मुखर्जी ने कहा कि मित्र देशों की 50 नौसेनाएं समुद्रों को पार कर यहां पहुंची हैं और उन्होंने भारत के पूर्वी तट पर विशाखापत्तनम में पहले आईएफआर में भाग लेने के लिए अपने नौसैन्य पोतों और प्रतिनिधियों को भेजा है। राष्ट्रपति ने कहा, ‘दुनियाभर में नौसेनाएं अपनी निष्ठा, राष्ट्र के प्रति वफादारी और नाविकों तथा राष्ट्र के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए बेड़ों का निरीक्षण करती हैं। आईएफआर 2016 में इसे बड़े पैमाने पर किया गया है।’
उन्होंने कहा, ‘आईएफआर 2016 भारतीय नौसेना की दिलेरी पर ध्यान केंद्रित करते हुए विश्व भर की नौसेनाओं को भारतीय तटों पर एकसाथ लेकर आया है जो शांति, सहयोग तथा मित्रता को संवर्धित करने के लिए समुद्र के उपयोग की हमारी साझा इच्छा को और महत्वपूर्ण बनाता है और साथ ही भविष्य में समुद्र को सुरक्षित बनाने के लिए साझेदारी भी विकसित करता है।’

आईएफआर में भारतीय नौसेना के साथ ही पूरी दुनिया की प्रमुख नौसेनाओं के पोत भी भाग ले रहे हैं। भारतीय तटरक्षक बल और मर्केन्टाइल मैरीन के पोतों को भी यहां देखा जा सकता है। नौसैन्य समारोहों में से सबसे अधिक औपचारिक और खास मानी जाने वाली इस परेड में प्रत्येक पोत को विशेष तौर पर सजाया गया था जिसने सामने से गुजरते राष्ट्रपति को सलामी दी।

राष्ट्रपति ने भारतीय नौसेना का हवाई प्रदर्शन भी देखा जिसमें सात फिक्स्ड विंग और रोटरी एयरक्राफ्ट ने 12 विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन किए। रिव्यू परेड के अंतिम चरण में पोतों और पनडुब्बियों का एक बेड़ा प्रेजिडेंशियल याट के सामने से गुजरा। इस परेड में भारतीय नौसेना में शामिल किए गए नवीनतम उपकरणों का प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर मैरीन कमांडो और हेलिकाप्टरों ने भी शानदार प्रदर्शन कर दर्शकों का मन मोह लिया।

Trending news