अंतररराष्ट्रीय योग दिवस राजनीति से अलग: योगगुरु बाबा रामदेव
Advertisement

अंतररराष्ट्रीय योग दिवस राजनीति से अलग: योगगुरु बाबा रामदेव

हरियाणा के फरीदाबाद में योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि आगामी 21 जून को अतर्राष्ट्रीय योग दिवस जाति, धर्म और राजनीति से अलग है, जिसमें आध्यात्मिक एवं भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखते हुए सभी दलों को निमंत्रण दिया जायेगा।

फरीदाबाद: हरियाणा के फरीदाबाद में योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि आगामी 21 जून को अतर्राष्ट्रीय योग दिवस जाति, धर्म और राजनीति से अलग है, जिसमें आध्यात्मिक एवं भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखते हुए सभी दलों को निमंत्रण दिया जायेगा।

रामदेव ने कहा कि आगामी 17 से लेकर 21 जून तक चलने वाले योग दिवस में लगभग एक लाख से भी ज्यादा लोग भाग लेंगे, इसके लिये कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों से संपर्क करेंगे। पांच दिनों तक चलने वाले इस योग दिवस में वह स्वयं भी मौजूद होंगे और 21 जून को पंतजलि पूरी दुनिया को बहुत बड़ी सौगात देने वाला है।

बाबा रामदेव आज फरीदाबाद के पंजाबी भवन में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। योग गुरु रामदेव ने कहा कि पूरे देश में भी एक लाख से भी ज्यादा शिविर लगाये जायेंगे जो गांव और शहर में 3 से 7 दिन के आयोजित होंगे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा पहले से ही प्रत्येक क्षेत्र में आगे रहा है इस बार योग के क्षेत्र में भी हरियाणा को बडी प्रतिष्ठा मिलेगी। इतना ही नहीं इस कार्यक्रम में केन्द्रीय और राज्य मंत्रियों को भी आमंत्रित किया जायेगा और सभी दलों के घर जायेंगे और सबको आमंत्रित करेंगे।

उन्होंने कहा कि ये कार्यक्रम राजनैतिक कार्यक्रम न होकर आध्यात्मिक कार्यक्रम होंगे, जिसमें सभी भाग लेंगे। बाबा ने कहा कि योग उनके पूर्वजों की विद्या है इसलिये आज भले ही हमारे मजहब अलग हों लेकिन हमारे पूर्वज अलग नहीं हो सकते।

बाबा रामदेव ने योग दिवस को लेकर कहा है 21 जून का अतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक दिन का कार्यक्रम बनकर न रह जाये ये एक मिशन की तरह आगे बढे, इसलिये वो सभी लोगों की मदद चाहते हैं। उन्होंने कहा कि ओवैसी को भी वो इस योग दिवस में आमंत्रित करेंगे। वहीं हाल ही में लालू यादव द्वारा देश के साधू संतों में 99 प्रतिशत ढोंगी बाबा होने की और उनकी जांच की जाने की बात पर की गई टिप्पणी का जबाव देते हुए बाबा ने कहा कि लालू योग करते हैं और वह उनसे बहुत प्रेम करते हैं।

Trending news