IRCTC का दावा- न तो वेबसाइट हैक हुई और ना ही डेटा की कोई चोरी
Advertisement

IRCTC का दावा- न तो वेबसाइट हैक हुई और ना ही डेटा की कोई चोरी

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ई-टिकटिंग प्रणाली के यूजर प्रोफाइल डेटा से ई-मेल और मोबाइल नंबर लीक होने संबंधी खबरों को रेलवे ने आज सिरे से खारिज करते हुए कहा कि हर चीज पूरी तरह सुरक्षित है।

IRCTC का दावा- न तो वेबसाइट हैक हुई और ना ही डेटा की कोई चोरी

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ई-टिकटिंग प्रणाली के यूजर प्रोफाइल डेटा से ई-मेल और मोबाइल नंबर लीक होने संबंधी खबरों को रेलवे ने आज सिरे से खारिज करते हुए कहा कि हर चीज पूरी तरह सुरक्षित है।

रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) मोहम्मद जमशेद ने बताया कि आईआरसीटीसी की टिकट बुक करने वाली वेबसाइट को न तो हैक किया गया और न ही कोई सूचना लीक हुई है और हर चीज सुरक्षित है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी जमशेद उन खबरों से जुड़े सवाल का जवाब दे रहे थे जिनमें महाराष्ट्र के साइबर अधिकारियों का हवाला देते हुए आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग प्रणाली के यूजर प्रोफाइल डेटा से ई-मेल और मोबाइल नंबरों के कथित तौर पर लीक होने की बात कही गई थी ।

उन्होंने कहा कि हाल ही में सुरक्षा प्रणाली की दो बार समीक्षा की गई है। रेलवे ने सूचनाओं की संभावित चोरी पर रोक लगाने के लिए तीन मई को एक समिति बनाई थी जिसमें साइबर विशेषज्ञ और आईआरसीटीसी एवं सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (क्रिस) के सतर्कता अधिकारियों को शामिल किया गया था। समिति ने सूचनाओं की चोरी का कोई मामला नहीं पाया।

जमशेद ने कहा, ‘समिति ने प्रारंभिक रिपोर्ट सौंप दी है और किसी लीक की कोई बात सामने नहीं आई है। हम लगातार इसकी निगरानी कर रहे हैं।’ भारतीय रेलवे की आईटी शाखा ‘क्रिस’ द्वारा ई-टिकटिंग प्रणाली का प्रबंधन किया जाता है। सूचना केंद्र क्रिस के परिसर में ही है। रेलवे के मुताबिक, सूचनाओं की संभावित चोरी की खबर दो मई को सामने आई और इसकी सत्यता परखने के लिए विस्तृत जांच कराई गई। बहरहाल, क्रिस और आईआरसीटीसी की तकनीकी टीमों को ऐसे किसी मामले का पता नहीं चला है।

Trending news