पाकिस्तान का नया पैंतरा, आतंकवाद के मसले पर भारत को सौंपेगा डोजियर ?
Advertisement

पाकिस्तान का नया पैंतरा, आतंकवाद के मसले पर भारत को सौंपेगा डोजियर ?

रिपोर्ट के मुताबपिक पाकिस्तान बलूचिस्तान और कराची में बढ़ते आतंकवाद में भारत की कथित भूमिका पर एक डोजियर तैयार रहा है। साथ ही दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की प्रस्तावित बैठक में वह समझौता ट्रेन धमाके की धीमी जांच का मुद्दा भी उठा सकता है।

पाकिस्तान का नया पैंतरा, आतंकवाद के मसले पर भारत को सौंपेगा डोजियर ?

नई दिल्ली: रिपोर्ट के मुताबपिक पाकिस्तान बलूचिस्तान और कराची में बढ़ते आतंकवाद में भारत की कथित भूमिका पर एक डोजियर तैयार रहा है। साथ ही दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की प्रस्तावित बैठक में वह समझौता ट्रेन धमाके की धीमी जांच का मुद्दा भी उठा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने पिछले साल पेशावर में स्कूल पर हुए आतंकी हमले का आरोप भी भारत पर मढ़ दिया है। एनएसए स्तर की बातचीत से पहले पाकिस्तान ने एक बार फिर अपना असली चेहरा दिखा दिया है। पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाया है कि वो पेशावर हमले में शामिल था। यह भी कहा जा रहा है कि अपने डोजियर में पाकिस्तान बलूचिस्तान, फाटा और अफगानिस्तान में भारत की भूमिका को भी कठघरे में खड़ा करेगा। पाकिस्तान के पास अपने इन आरोपों के पक्ष में कोई सबूत भी नहीं है फिर भी उसकी कोशिश इसे अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने की है। 

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज अगले महीने संभावित बैठक में डोजियर अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल को सौंप सकते हैं। गौर हो कि रूस में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाक समकक्ष नवाज शरीफ के बीच बैठक के बाद ही दोनों देशों में वार्ता प्रक्रिया आगे बढ़ाए जाने पर सहमति बनी थी।

भारत-पाकिस्तान के संयुक्त बयान में कहा गया था, दोनों देश आगे कदम बढ़ाने को सहमत हैं। इसमें नई दिल्ली में दोनों देशों के एनएसए के बीच बैठक होने की बात कही गई थी। अब एनएसए की बैठक में भारत की ओर से 26/11 हमले के मास्टरमाइंड जकी-उर-रहमान लखवी को जमानत दिए जाने का मुद्दा उठाए जाने की उम्मीद है। गौर हो कि रूस में दोनों देशों के संयुक्त बयान में कश्मीर का मुद्दा ने होने के कारण शरीफ को पाकिस्तान में काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

Trending news