भारत समेत चार देशों ने किया बायकॉट, स्थगित होगा पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाला 19वां सार्क समिट
Advertisement

भारत समेत चार देशों ने किया बायकॉट, स्थगित होगा पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाला 19वां सार्क समिट

पाकिस्तान की मेजबानी में इस्लामाबाद में अगले महीने होने वाला 19वां दक्षेस शिखर सम्मेलन का स्थगित होना तय हो गया है। इस संबंध में भारत ने बुधवार को कहा कि इस्लामाबाद में प्रस्तावित दक्षेस शिखर सम्मेलन को स्थगित करना ही होगा क्योंकि उसने और तीन अन्य देशों ने सम्मेलन से खुद को अलग कर लिया है। दक्षेस के मौजूदा अध्यक्ष नेपाल ने पुष्टि की है कि चार देशों से जो संदेश मिला है उसके मुताबिक इन देशों ने सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। 

भारत समेत चार देशों ने किया बायकॉट, स्थगित होगा पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाला 19वां सार्क समिट

नई दिल्ली/नेपाल : पाकिस्तान की मेजबानी में इस्लामाबाद में अगले महीने होने वाला 19वां दक्षेस शिखर सम्मेलन का स्थगित होना लगभग तय हो गया है। इस संबंध में भारत ने बुधवार को कहा कि इस्लामाबाद में प्रस्तावित दक्षेस शिखर सम्मेलन को स्थगित करना ही होगा क्योंकि उसने और तीन अन्य देशों ने इस सम्मेलन से खुद को अलग कर लिया है।

दक्षिण एशिया के सात देशों के इस समूह के चार देशों भारत, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने इस शिखर सम्मेलन से खुद को अलग रखने का निर्णय लिया है। इन देशों ने इसकी वजह पाकिस्तान पर इस क्षेत्र में आतंकवाद को बढ़ावा देना बताया है। नेपाली मीडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के मौजूदा अध्यक्ष नेपाल ने पुष्टि की है कि चार देशों से जो संदेश मिला है उसके मुताबिक इन देशों ने इस्लामाबाद में 9 और 10 नवंबर को होने वाले शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि हालांकि इस संदर्भ में औपचारिक ऐलान नेपाल की ओर से किया जाएगा। क्योंकि नेपाल मौजूदा समय में दक्षेस का प्रमुख है। स्वरूप ने कहा कि वर्तमान नियम (सार्क चार्टर) के अनुसार, अगर कोई एक सदस्य देश भी खुद को अलग कर लेता है तो दक्षेस शिखर सम्मेलन को स्थगित करना पड़ता है। दक्षेस की बैठक में इसके सभी आठ सदस्य देशों का उपस्थित रहना जरूरी है।

स्वरूप ने कहा, ‘मौजूदा हालात में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी दक्षेस के प्रमुख नेपाल को पत्र लिखा है कि वे दक्षेस शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थ हैं। इसका मतलब यह कि इस सम्मेलन को स्थगित करने के सिवा और कोई दूसरा विकल्प नहीं है।’ 

इस सम्मेलन से खुद को अलग करने वाले देशों ने परोक्ष रूप से पाकिस्तान पर ऐसा माहौल पैदा करने का आरोप लगाया है जो इस दक्षेस की बैठक की सफलता के अनुकूल नहीं है। उरी हमले के बाद पाकिस्तान के साथ पैदा हुए तनाव की पृष्ठभूमि में भारत ने ‘सीमा पार’ हमलों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए मंगलवार रात ऐलान किया था कि वह इस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘भारत ने सार्क के मौजूदा अध्यक्ष नेपाल को इस बात की जानकारी दे दी है कि क्षेत्र में सीमापार से आतंकवादी हमला बढ़ने और एक देश का सदस्य देशों के आंतरिक मामलों में बढ़ते हस्तक्षेप ने ऐसा माहौल बना दिया है जो 19वें सार्क सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए सही नहीं है।’

इसमें कहा गया है कि मौजूदा हालात में भारत इस्लामाबाद में होने वाले सम्मेलन में शामिल होने में असमर्थ है। नेपाल को भेजे पत्र में भारत ने कहा कि वह क्षेत्रीय सहयोग और संपर्क के प्रति अपनी दृढ़ता पर कायम है, लेकिन उसका मानना है कि ये सब आतंकवाद मुक्त माहौल में ही हो सकता है।

ये भी देखे

Trending news