किफायती एसएसएलवी रॉकेट तैयार करने पर काम कर रहा है इसरो
Advertisement

किफायती एसएसएलवी रॉकेट तैयार करने पर काम कर रहा है इसरो

लागत मूल्य कम करने और मांग पर प्रक्षेपण पर नजर रखते हुए इसरो ने कहा कि वह तीन दिन में तीन से छह व्यक्तियों की मदद से पेलोड लांच करने के लिए लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान तैयार कर रहा है.

फाइल फोटो

बेंगलुरू: लागत मूल्य कम करने और मांग पर प्रक्षेपण पर नजर रखते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने रविवार को कहा कि वह तीन दिन में तीन से छह व्यक्तियों की मदद से पेलोड लांच करने के लिए लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान तैयार कर रहा है. इसरो अध्यक्ष के शिवन ने कहा, ‘‘लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) का रोचक पहलू यह है कि इसे मांग पर एक न्यूनतम प्रक्षेपण आधारभूत ढांचे के साथ तैयार किया जा सकता है.’’ उन्होंने कहा कि प्रमुख उपग्रह यान तैयार करने में 300 से 400 लोगों को 45 से 60 दिन का समय लगता है. यद्यपि एसएसएलवी को मात्र 72 घंटे और तीन से छह लोगों की जरूरत पड़ेगी.

महत्‍वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 में होगा बदलाव
गौरतलब है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने महत्‍वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 में तब्‍दीली करने की तैयारी कर रहा है. पहले इसरो चंद्रयान-2 अभियान के तहत चांद पर एक शोध यान उतारने की तैयारी कर रहा था, लेकिन अब इस अभियान के तहत इसरो इस शोध यान को चांद पर उतारने से पहले उसे उसकी कक्षा में उसे स्‍थापित करेगा. टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक इसरो इसके जरिये उस शोध यान की बैटरी समेत अन्‍य तकनीकी प्रणालियों का परीक्षण करेगा.

वायुमंडल को समझने की कोशिश
पहले इसरो के चंद्रयान-2 अभियान के तहत शोध यान को ऑर्बिटर से अलग होने के बाद सीधे चांद की सतह पर उतरना था. इसके बाद वहां की जमीन पर चलकर शोध करना था. लेकिन अब इस नई योजना के जरिये इस शोध यान को चांद पर उतारने से पहले उसकी अंडाकार कक्षा और वायुमंडल को समझने की भी कोशिश की जाएगी. इस शोध यान के जरिेये इसरो चांद के कई राज उजागर कर सकेगा.

खुद बना रहा है इसरो
बता दें कि चंद्रयान-2 अभियान के लिए इसरो ने पहले रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकोस्‍मोस से करार किया था. इसके तहत रॉसकोस्‍मोस को इसरो को लैंडर (चांद पर उतारा जाने वाला शोध यान) उपलब्‍ध कराना था. लेकिन बाद में इसरो ने इस अभियान को खुद ही आगे बढ़ाने का फैसला लिया. अब इसरो खुद ही अपनी तकनीक से लैंडर बना रहा है. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news