जब लाल बहादुर शास्त्री ने PNB से लोन लेकर खरीदी थी कार, मौत के बाद पत्नी ने चुकाई थी रकम
Advertisement

जब लाल बहादुर शास्त्री ने PNB से लोन लेकर खरीदी थी कार, मौत के बाद पत्नी ने चुकाई थी रकम

हीरा कारोबारी नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक का 11 हजार 400 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाए बिना विदेश भाग गया है. कर्ज चुकाने के बजाय नीरव मोदी ने वहां से पत्र लिखकर कहा है कि वह कर्ज के एक भी पैसे नहीं चुकाएगा. ऐसे वक्त में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का पंजाब नेशल बैंक से कर्ज लेने का एक वाक्या काफी चर्चित हो रहा है. 

पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री ने कार खरीदने के लिए PNB से लिया था लोन. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : हीरा कारोबारी नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक का 11 हजार 400 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाए बिना विदेश भाग गया है. कर्ज चुकाने के बजाय नीरव मोदी ने वहां से पत्र लिखकर कहा है कि वह कर्ज के एक भी पैसे नहीं चुकाएगा. ऐसे वक्त में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का पंजाब नेशल बैंक से कर्ज लेने का एक वाक्या काफी चर्चित हो रहा है. लाल बहादुर शास्त्री ने कार खरीदने के लिए पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से ही पांच हजार रुपए का कर्ज लिया था. कर्ज की रकम बैंक को चुकाने से पहले ही उनकी असामयिक मौत हो गई थी. प्रेरणा की बात यह है कि पूर्व पीएम शास्त्री की मौत के बाद उनकी पत्नी ने अपनी पेंशन से लोन की रकम बैंक को चुकाई थी. वहीं नीरव मोदी जैसे बड़े कारोबारी कर्ज की रकम चुकाने के बजाय विदेश भाग गए हैं.

  1. पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री ने भी लिया था लोन
  2. कार खरीदने के लिए PNB से 5 हजार रुपये लोन लिया था
  3. उनकी पत्नी ललिता ने अपनी पेंशन से लोन चुकाई थी

कार के लिए पूर्व पीएम के पास कम पड़ रहे थे 5 हजार
बताया जाता है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद भी लालबहादुर शास्त्री के पास अपनी पर्सनल कार नहीं थी. जब उनके बच्चों ने कहा कि अब आप देश के प्रधानमंत्री हैं, तो हमारे पास अपनी कार होनी चाहिए. उस समय एक नई फिएट कार की कीमत 12,000 रुपये थी और शास्त्रीजी के पास मात्र 7,000 रुपये थी. परिवार वालों की जिद्द पूरा करने के लिए शास्त्री ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 5,000 रुपये लोन लेकर कार खरीदी थी. लालबहादुर शास्त्री की यह कार फिलहाल दिल्ली के लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल में रखी हुई है.

 

ये भी पढ़ें- पीएनबी घोटाला : CBI-ED की बड़ी कार्रवाई, चीफ मैनेजर समेत 3 बड़े अधिकारी गिरफ्तार

शास्त्री जी का लोन माफ करने को तैयार था बैंक
लाल बहादुर शास्त्री की मौत के बाद केंद्र में इंदिरा गांधी देश देश की प्रधानमंत्री बनी थीं. इसके बाद पीएनबी शास्त्रीजी का लोन माफ करने को तैयार था, लेकिन उनकी पत्नी ललिता ने मना कर दिया था. इसके बाद शास्त्रीजी की पत्नी ललिता ने अपनी पेंशन से पैसे बचाकर लोन की रकम बैंक को चुकाई थी. वहीं नीरव मोदी की हरकत की वजह से पीएनबी की भी बदनामी हो रही है.

Trending news