गुजरात के करनाली को एक आदर्श गांव में तब्दील करेंगे जेटली
Advertisement

गुजरात के करनाली को एक आदर्श गांव में तब्दील करेंगे जेटली

केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने वड़ोदरा जिले के करनाली गांव में एक रात बिताई जिसे उन्होंने विकसित करने के लिए गोद लिया है। उन्होंने इसे एक आदर्श गांव में तब्दील करने की योजना शुरू की है।

करनाली (गुजरात) : केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने वड़ोदरा जिले के करनाली गांव में एक रात बिताई जिसे उन्होंने विकसित करने के लिए गोद लिया है। उन्होंने इसे एक आदर्श गांव में तब्दील करने की योजना शुरू की है।

जेटली ने कहा, ‘करनाली गांव को समूचे देश के एक सर्वाधिक आदर्श गांव में तब्दील करना मेरा सपना है। इस गांव को उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है। उन्होंने गांव के लिए एक तब्दीली योजना शुरू करते हुए यह कहा।

मंत्री कल रात दिल्ली से वड़ोदरा आए और रात में ठहरने के लिए करनाली गांव पहुंचे। उन्होंने कहा कि गांव में ठहर कर वह खुशी महसूस कर रहे हैं और वह इसके विकास के लिए तथा इसे समूचे देश में एक आदर्श गांव बनाने के लिए काम करना जारी रखेंगे।

जेटली भाजपा सीए प्रकोष्ठ सदस्य और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करीब सहयोगी परींदू भगत के आवास में ठहरे। भगत काकूभाई के नाम से जाने जाते हैं। मंत्री ने करनाली में पानी की टंकी की आधारशिला रखी। उन्होंने वड़ोदरा जिला कलेक्टर अवंतिका सिंह औलख से वहां कार्यक्रमों को बढ़ावा देने को लेकर बच्चों के लिए एक स्टेडियम बनाने को कहा।

जेटली ने उनसे यह देखने को भी कहा कि गांव के सभी बाशिंदें दुर्घटना बीमा और जीवन बीमा योजना के तहत कवर हुए हैं या नहीं, जिन्हें सरकार ने हाल ही में शुरू किया है। कलेक्टर ने बताया कि मंत्री ने करनाली और करनाली ग्राम पंचायत के तहत आने वाले तीन अन्य गांवों में विभिन्न सुविधाओं के लिए 19.42 करोड़ रूपये आवंटित किए।

नरेन्द्र मोदी नीत राजग सरकार के एक साल पूरा होने को मनाने के लिए जेटली ने बीती रात ‘करनाली 311’ मोबाइल एप्लीकेशन भी पेश किया। यह ग्रामीणों को सरकारी सेवा के बारे में समस्याओं की अधिकारियों को जानकारी देने में मदद करेगा।

कलेक्टर ने दावा किया कि करनाली देश का ऐसा पहला गांव है जहां शिकायत निवारण मोबाइल एप्लीकेशन होगा। लोग समस्याओं की तस्वीरें खींच सकेंगे और इसे संबद्ध अधिकारियों को भेजेंगे। वरीयता आधार पर इनका हल किया जाएगा।

Trending news