जम्‍मू-कश्‍मीर: PDP के साथ मिलकर सरकार बनाएगी BJP; सभी अड़चनें दूर, महबूबा मुफ्ती बनेंगी पहली महिला सीएम
Advertisement

जम्‍मू-कश्‍मीर: PDP के साथ मिलकर सरकार बनाएगी BJP; सभी अड़चनें दूर, महबूबा मुफ्ती बनेंगी पहली महिला सीएम

जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन को लेकर बीते कुछ महीनों से निरंतर जारी सभी अड़चनें शुक्रवार को दूर हो गईं और पीडीपी-बीजेपी गठबंधन की सरकार बनने का रास्‍ता पूरी तरह आज साफ हो गया।  जम्मू कश्मीर भाजपा अध्यक्ष सत शर्मा ने कहा कि भाजपा और पीडीपी गठबंधन के एजेंडे के आधार पर सरकार बनाएंगे। गठबंधन के एजेंडे में कोई बदलाव नहीं होगा। निर्मल सिंह सर्वसम्मति से जम्मू कश्मीर में भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए।

जम्‍मू-कश्‍मीर: PDP के साथ मिलकर सरकार बनाएगी BJP; सभी अड़चनें दूर, महबूबा मुफ्ती बनेंगी पहली महिला सीएम

जम्‍मू/नई दिल्‍ली : जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन को लेकर बीते कुछ महीनों से निरंतर जारी सभी अड़चनें शुक्रवार को दूर हो गईं और पीडीपी-बीजेपी गठबंधन की सरकार बनने का रास्‍ता पूरी तरह शुक्रवार को साफ हो गया। जम्‍मू में बीजेपी विधायक दल की हुई बैठक में यह फैसला हुआ कि पीडीपी के साथ मिलकर बीजेपी सरकार बनाने के लिए तैयार है। बैठक के बाद बीजेपी के एक नेता ने कहा कि पीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाने पर चर्चा हुई। पार्टी एक-दो दिन में गवर्नर को समर्थन का पत्र देगी। इस गठबंधन सरकार में  निर्मल सिंह डिप्‍टी सीएम होंगे।

बीजेपी ने यह भी कहा कि राज्‍यपाल से दोनों पार्टियों के नेता मिलेंगे। जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष सत शर्मा ने कहा कि भाजपा और पीडीपी गठबंधन के एजेंडे के आधार पर सरकार बनाएंगे। गठबंधन के एजेंडे में कोई बदलाव नहीं होगा। निर्मल सिंह सर्वसम्मति से जम्मू कश्मीर में भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए। सत शर्मा ने कहा कि भाजपा विधायकों ने सर्वसम्मति से पीडीपी के साथ सरकार बनाने का निर्णय किया। पीडीपी के मुख्यमंत्री को समर्थन देंगे।

 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने संवाददाताओं से कहा, ‘भाजपा विधायक दल ने राज्य में सरकार के गठन में पीडीपी को समर्थन देने का निर्णय किया है। भाजपा और पीडीपी एक साथ राज्यपाल के पास जायेंगे और जल्द ही सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।’ जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष सत शर्मा ने कहा, ‘भाजपा और पीडीपी गठबंधन के एजेंडे के आधार पर सरकार बनायेंगे। गठबंधन के एजेंडे में कोई बदलाव नहीं होगा। भाजपा विधायकों ने सर्वसम्मति से पीडीपी के साथ सरकार बनाने का निर्णय किया। पीडीपी के मुख्यमंत्री को समर्थन देंगे।’

भाजपा विधायक दल की बैठक ऐसे समय हुई है जब एक दिन पहले ही पीडीपी विधायक दल ने महबूबा मुफ्ती को विधायक दल का नेता और पार्टी के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार चुना था। यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा ने राज्यपाल के साथ अपनी बैठक को टाल दिया है, माधव ने कहा कि भाजपा ने राज्यपाल से समय नहीं मांगा था।

उन्होंने कहा, ‘नहीं, हमने राज्यपाल से कोई समय नहीं मांगा था। भाजपा ऐसा पीडीपी के साथ बैठक के बाद करेगी। हम एकसाथ राज्यपाल से मिलेंगे।’ बैठक में हिस्सा लेने वाले केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्य में गठबंधन सहयोगी भाजपा और पीडीपी के बीच कोई मतभेद नहीं है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री ने कहा, ‘भाजपा और पीडीपी में गठबंधन कभी टूटा ही नहीं। मैं समझता हूं कि यह प्रक्रिया को आगे बढ़ाने जैसा है जो एक वर्ष पहले शुरू हुई थी।’ विधायक दल की बैठक में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं समेत पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव भी हिस्सा ले रहे हैं।

सिंह ने कहा, ‘कोई मतभेद नहीं था। जब आप गठबंधन में होते हैं तब आप एक दूसरे की पसंद एवं प्राथमिकताओं को स्थान देते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘स्वस्थ गठबंधन में ऐसा होता है और यह जम्मू-कश्मीर के लिए अच्छा है।’ यह पूछे जाने पर कि जम्मू-कश्मीर में सरकार के गठन में कितना समय लगेगा, सिंह ने कहा, ‘जल्द होगा।’ उन्होंने कहा, ‘मैं समझता हूं कि गठबंधन सहयोगी जल्द साथ बैठेंगे और जल्द ही एक रूपरेखा तय कर लेंगे ताकि इस बारे में एक ढांचा तैयार हो सके और समन्वय बना रहे।’

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सत शर्मा ने कहा, ‘आज यहां भाजपा विधायक दल की बैठक हुई और सर्व सम्मति से डा. निर्मल सिंह को पार्टी विधायक दल का नेता चुन लिया गया। वह भाजपा के उप मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भी होंगे।’ उन्होंने कहा कि आज की बैठक सरकार गठन के लिए पीडीपी को समर्थन देने के बारे में थी। हम जल्द ही बैठक करेंगे और राज्यपाल को समर्थन का पत्र सौंपने के बारे में निर्णय करेंगे।

Trending news