रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का कुपवाड़ा में LoC दौरा, सीमाई सुरक्षा का लिया जायजा
Advertisement

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का कुपवाड़ा में LoC दौरा, सीमाई सुरक्षा का लिया जायजा

अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री ने खुफिया तंत्र और अभियानों से जुड़ी व्यवस्था की प्रभावशीलता की तारीफ की और जबर्दस्त कामयाबी के लिए सैनिकों को सराहा.

उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ थलसेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत. (PTI/29 Sep, 2017)

श्रीनगर: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास के अग्रिम इलाकों का शुक्रवार (29 सितंबर) को दौरा किया और आला सैन्य अफसरों ने उन्हें घुसपैठ के खिलाफ चलाए जा रहे अभियानों की जानकारी दी. रक्षा अधिकारियों ने बताया कि देश की रक्षा मंत्री बनने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आईं निर्मला शुक्रवार सुबह थलसेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के साथ यहां पहुंचीं और सीधा उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर गईं ताकि नियंत्रण रेखा के पास के जमीनी हालात का आकलन कर सकें.

अपने दो दिन के दौरे के दौरान निर्मला घाटी में नियंत्रण रेखा (एलओसी) एवं लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास की सुरक्षा स्थितियों की समीक्षा करेंगी. एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि अग्रिम इलाकों के दौरे के दौरान निर्मला को ‘‘नियंत्रण रेखा के पास चलाए जा रहे घुसपैठ निरोधक अभियान’’ की जानकारी दी गई. प्रवक्ता ने बताया, ‘‘इसके बाद बादामी बाग छावनी के थलसेना कमांडर ने रक्षा मंत्री को जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात से अवगत कराया और उन्हें हाल में घुसपैठ एवं आतंकवाद निरोधक अभियानों की समग्र जानकारी दी गई.’’

अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री ने खुफिया तंत्र और अभियानों से जुड़ी व्यवस्था की प्रभावशीलता की तारीफ की और जबर्दस्त कामयाबी के लिए सैनिकों को सराहा. उन्होंने कहा कि अभियानों की सफलता से राज्य में सुरक्षित माहौल बनाने की दिशा में कदम बढ़ाने में काफी मदद मिली है.

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘रक्षा मंत्री ने जम्मू-कश्मीर पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के साथ हासिल बढ़िया तालमेल के लिए कमांडरों की तारीफ की.’’ शाम में रक्षा मंत्री निर्मला ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की और राज्यपाल एन एन वोहरा से भी मिलीं. निर्मला यहां शुक्रवार (29 सितंबर) रात ठहरेंगी और शनिवार (30 सितंबर) को लद्दाख क्षेत्र के सियाचिन स्थित थोइसे का दौरा करेंगी. थोइसे में वह थलसेना की 14वीं कोर के तहत आने वाले इलाकों की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगी.

Trending news