राज्यसभा में गूंजा, बेटा पैदा करने की दवा बेचते हैं बाबा रामदेव
Advertisement

राज्यसभा में गूंजा, बेटा पैदा करने की दवा बेचते हैं बाबा रामदेव

जेडीयू सांसद केसी त्यागी ने आज राज्यसभा में योग गुरु बाबा रामदेव पर बेटा पैदा करने दवा बेचने का मुद्दा उठाया। केसी त्यागी ने सदन में दवा का पैकेट भी दिखाया जिसे वह खुद दुकान से खरीदकर लाए थे। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इस मामले में जांच कराने का सदन को आश्वासन दिया।

राज्यसभा में गूंजा, बेटा पैदा करने की दवा बेचते हैं बाबा रामदेव

नई दिल्ली : जेडीयू सांसद केसी त्यागी ने आज राज्यसभा में योग गुरु बाबा रामदेव पर बेटा पैदा करने दवा बेचने का मुद्दा उठाया। केसी त्यागी ने सदन में दवा का पैकेट भी दिखाया जिसे वह खुद दुकान से खरीदकर लाए थे। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इस मामले में जांच कराने का सदन को आश्वासन दिया।

राज्यसभा में आज कई सदस्यों ने योग गुरु बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी के उस उत्पाद पर प्रतिबंध लगाने तथा उत्पादकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जिसके सेवन से कथित तौर पर पुत्र पैदा होने का दावा किया गया है। शून्यकाल में जदयू के केसी त्यागी ने यह मुद्दा उठाया। उन्होंने सदन में एक पैकेट भी दिखाया और कहा कि यह उन्होंने दिव्य फार्मेसी से खरीदा है। उन्होंने कहा कि दावा किया गया है कि इसके सेवन से पु़त्र पैदा होगा। इस क्रम में उन्होंने इसकी रसीद भी दिखायी और कहा कि उन्होंने 14 अप्रैल को यह पैकेट खरीदा था।

उन्होंने भाजपा और केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार एक ओर ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ की बात करती है वहीं हरियाणा सरकार द्वारा नियुक्त ब्रांड एंबेसडर ऐसे उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं। उन्होंने इसे अवैध और असंवैधानिक बताया। उन्होंने हालांकि बाबा रामदेव का नाम नहीं लिया। सपा की जया बच्चन ने केसी त्यागी से वह पैकेट लेकर स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को दे दिया।

सत्ता पक्ष के विरोध के बीच मनोनीत जावेद अख्तर, सपा के नरेश अग्रवाल, माकपा के सीताराम येचुरी सहित विपक्ष के कई सदस्यों ने त्यागी की मांग का समर्थन किया और सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की। उपसभापति पीजे कुरियन ने कहा कि लिंग चयन या प्रसव पूर्व लिंग निर्धारण कानून तथा संविधान के खिलाफ है लेकिन इस मामले में आसन कुछ नहीं कर सकता।  

नड्डा ने कहा कि यह आयुष विभाग के तहत आता है और सरकार इस मुद्दे पर गौर करेगी तथा उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार घटते लिंग अनुपात को लेकर काफी गंभीर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वयं ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान की निगरानी कर रहे हैं। त्यागी द्वारा उठाए गए मुद्दे की जांच कराए जाने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि इससे जुड़े सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जाएगा।

जया बच्चन ने इस उत्पाद को बाजार से हटाए जाने तथा फार्मेसी का लाइसेंस रद्द किए जाने की मांग की। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उत्तर भारत खासकर हरियाणा, पंजाब आदि में लिंग अनुपात चिंता का विषय है और ऐसे उत्पादों पर रोक लगायी जानी चाहिए तथा इससे संबद्ध लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर राय ने जांच पूरी होने तक उत्पाद की बिक्री स्थगित रखे जाने की मांग की।

Trending news