JNU छात्रसंघ चुनाव: RJD के छात्र नेता जयंत जिज्ञासु ने कहा- हमारा प्रदर्शन एक नैतिक जीत है
Advertisement

JNU छात्रसंघ चुनाव: RJD के छात्र नेता जयंत जिज्ञासु ने कहा- हमारा प्रदर्शन एक नैतिक जीत है

अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में उतरे जयंत जिज्ञासु को 540 वोट मिले और वह चौथे स्थान पर रहे. 

कुमार समाज विज्ञान विद्यालय में पीएचडी छात्र हैं.(फोटो- facebook.com/jayant.jigyasu)

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में कदम रखने वाले छात्र राष्ट्रीय जनता दल के नेता जयंत जिज्ञासु अपनी हार में भी नैतिक जीत देखते हैं. अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में उतरे जयंत जिज्ञासु को 540 वोट मिले और वह चौथे स्थान पर रहे. उन्हें एनएसयूआई उम्मीदवार से अधिक मत मिले लेकिन वह यूनाईटेड लेफ्ट फ्रंट, अभाविप और बापसा उम्मीदवारों से पीछे रहे. उन्होंने कहा, ‘‘एनएसयूआई एक पुराना संगठन है और अन्य दल भी सालों से हैं. यूनाइटेड लेफ्ट फ्रंट चार दलों के साथ हाथ मिलाने से बना. मैंने अपने बलबूते पर चुनाव लड़ा.

यह चुनाव उन राजनीतिक दलों के लिए एक चेतावनी संकेत है जो वोटबैंक की राजनीति करते हैं.’’ कुमार समाज विज्ञान विद्यालय में पीएचडी छात्र हैं. वह 2014 में भारतीय जनसंचार संस्थान से उत्तीर्ण हुए थे. उन्होंने कहा, ‘‘हमारा प्रदर्शन एक नैतिक जीत है.’’ 

वामदलों की जीत के साथ जश्न में ‘लाल’ हुआ जेएनयू
जवाहर लाल नेहरू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव के नतीजों की घोषणा होने से पहले ही वाम दलों के लिये परिसर में जश्न शुरू हो गया. परिसर में लाल झंडे लहराए जाने लगे और समर्थकों द्वारा उड़ाया जा रहा लाल गुलाल परिसर की फिजाओं में वामपंथी रंग घोलता दिखा. संयुक्त् वाम मोर्चे के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार एन साई बालाजी, उपाध्यक्ष उम्मीदवार सारिका चौधरी, महासचिव पद के उम्मीदवार एजाज अहमद राथेर और संयुक्त सचिव पद की उम्मीदवार अमुथा जयदीप मतगणना स्थल के बाहर रेलिंग पर बैठकर नतीजों के ऐलान का इंतजार कर रहे थे. 

fallback
(फोटो- Reuters)

उनके हाथों में लाल झंडा था जिसे वे बीच-बीच में लहरा रहे थे. ढोल और ढपली की थाप पर वाम समर्थक झूमते हुए नारेबाजी कर रहे थे. जेएनयू की हवाओं में लाल सलाम और रोहित वेमुला के लिये इंसाफ के नारों के साथ ही लापता छात्र नजीब अहमद की तलाश की मांग को लेकर भी वाम समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की. चेहरे पर लाल गुलाल पोते कुछ समर्थकों ने ‘एबीवीपी मुर्दाबाद’ के नारे भी लगाए. केंद्रीय पैनल के चार पदों पर संयुक्त वाम मोर्चा उम्मीदवारों की जीत के ऐलान के साथ ही वाम समर्थकों की नारेबाजी तेज हो गई और स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से प्रसिद्ध गंगा ढाबा तक विजय जुलूस निकाला गया. 

ये भी देखे

Trending news