केरी ने सुषमा को फोन किया, नेपाल में राहत समेत अन्य मुद्दों पर की चर्चा
Advertisement

केरी ने सुषमा को फोन किया, नेपाल में राहत समेत अन्य मुद्दों पर की चर्चा

भारत और अमेरिका ने क्षेत्र की समग्र स्थिति और खासतौर पर भूकंप प्रभावित नेपाल में राहत प्रयासों पर चर्चा की। यह चर्चा अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी द्वारा भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज को किए गए फोन कॉल के दौरान हुई।

केरी ने सुषमा को फोन किया, नेपाल में राहत समेत अन्य मुद्दों पर की चर्चा

नई दिल्ली : भारत और अमेरिका ने क्षेत्र की समग्र स्थिति और खासतौर पर भूकंप प्रभावित नेपाल में राहत प्रयासों पर चर्चा की। यह चर्चा अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी द्वारा भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज को किए गए फोन कॉल के दौरान हुई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कल देर रात अपने ट्वीट में कहा, ‘अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को फोन किया। उन्होंने क्षेत्र में समूची स्थिति और खासतौर पर नेपाल में राहत प्रयासों पर चर्चा की।’भारत और अमेरिका नेपाल में गत 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप में प्रभावित हुए लोगों के राहत एवं बचाव कार्य के साथ-साथ लाखों लोगों के पुनर्वास में शामिल हैं। भूकंप में 41 भारतीयों समेत कम से कम 7365 लोग मारे गए हैं।

इस साल के उत्तरार्ध में भारत और अमेरिका रणनीतिक वार्ता करेंगे जिसकी संयुक्त रूप से अध्यक्षता दोनों देशों के विदेश मंत्री करेंगे।

राजनैतिक मामलों के लिए अमेरिकी अवर विदेश मंत्री वेंडी शेरमन पिछले सप्ताह यहां आई थीं और विदेश सचिव एस जयशंकर के साथ भारत-अमेरिका संबंधों और जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जनवरी में शिखर स्तर पर की गई वार्ता के कार्यान्वयन पर चर्चा की थी। उन्होंने क्षेत्र में सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा भी की थी।

Trending news