भारत-चीन सेना के बीच तनाव, सिक्कम में नाथूला से कैलाश मानसरोवर यात्रा रद्द
Advertisement

भारत-चीन सेना के बीच तनाव, सिक्कम में नाथूला से कैलाश मानसरोवर यात्रा रद्द

इस साल सिक्किम में नाथू ला के जरिए कैलाश मानसरोवर की यात्रा नहीं होगी लेकिन उत्तराखंड में लिपूलेख र्दे के रास्ते तीर्थयात्रा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेगी.

नई दिल्ली. सिक्किम में नाथू ला के रास्ते कैलाश मानसरोवर यात्रा रद्द कर दी गई है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि यह फैसला चीन-भारत सीमा से लगे विवादित इलाके को लेकर भारतीय और चीनी जवानों के बीच ताना-तानी की पृष्ठभूमि में सामने आया है. 

400 श्रद्धालुओं के लिए निराशा

यह फैसला नाथू ला मार्ग के जरिए एक कठिन यात्रा के बाद भगवान शिव के निवास स्थान माने जाने वाले पर्वतीय क्षेत्र की यात्रा करने की लालसा रखने वाले 400 श्रद्धालुओं के लिए निराशा के रूप में सामने आया है. एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस साल सिक्किम में नाथू ला के जरिए कैलाश मानसरोवर की यात्रा नहीं होगी लेकिन उत्तराखंड में लिपूलेख र्दे के रास्ते तीर्थयात्रा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेगी. 

श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को नाथूला सीमा चौकी से ही वापस लौटना पड़ा

मानसरोवर के लिए नाथूला दर्रे के रास्ते 50-50 श्रद्धालुओं के आठ जत्थों को रवाना होना था. पहले जत्थे को नाथूना दर्र से चीन के लिए 20 जून को रवाना होना था और अंतिम जत्थे को 31 जुलाई को. एक जत्था 21 दिन में अपनी यात्रा पूरी कर लेता. चीन ने पहले दो जत्थों के लिए वीजा जारी कर दिया था लेकिन सीमा पर तनाव को देखते हुए शेष श्रद्धालुओं के आवेदनों पर रोक लगा दी थी. भारत और चीन के बीच गतिरोध समाप्त नहीं होने के कारण पहले जत्थे को नाथूला सीमा चौकी से ही वापस लौटना पड़ा. 

23 जून को श्रद्धालुओं का पहला जत्था गंगटोक लौट आया

यात्रा आगे जारी रखने के लिए चीन की तरफ से इजाजत मिलने का तीन दिन तक इंतजार करने के बाद श्रद्धालुओं का पहला जत्था 23 जून को वापस गंगटोक लौट आया. 
हालात के मद्देनजर दूसरे जत्थे को गंगटोक से आगे बढ़ने की इजाजत नहीं दी गई और अंतत: बाद में उन्हें घर वापस जाने के लिए कह दिया गया. मानसरोवर के लिए सिक्किम मार्ग 2015 में खोला गया था. कैलाश मानसरोवर यात्रा को हिंदू बौद्ध और जैन धर्म के अनुयायी बेहद धार्मिक मानते हैं और प्रति वर्ष हजारों की संख्या में वहां जाते हैं.

Trending news