कमला मिल्स अग्निकांड: हेमा मालिनी बोलीं, बढ़ती आबादी के चलते होते हैं ऐसे हादसे
Advertisement

कमला मिल्स अग्निकांड: हेमा मालिनी बोलीं, बढ़ती आबादी के चलते होते हैं ऐसे हादसे

मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड के एक पब में लगी भीषण आग में हुई 14 लोगों मौत मामले में बीजेपी की सांसद हेमा मालिनी ने चौंकाने वाला बयान दिया है. 

मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड हादसे पर बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने दिया बेतुका बयान. तस्वीर साभार: फेसबुक

नई दिल्ली: मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड के एक पब में लगी भीषण आग में हुई 14 लोगों मौत मामले में बीजेपी की सांसद हेमा मालिनी ने चौंकाने वाला बयान दिया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक हेमा मालिनी ने इस तरह के हादसे के लिए मुंबई में बढ़ती जनसंख्या को ठहराया है. उत्तर प्रदेश के मथुरा से सांसद हेमा मालिनी ने कहा, 'इस तरह के हादसों के लिए हम पुलिस और सरकार को कसूरवार ठहराते हैं, लेकिन सच्चाई तो यह है कि ये मुंबई में बढ़ती जनसंख्या के चलते होते हैं.' बीजेपी सांसद ने आगे कहा कि हादसों के मामलों में पुलिस अच्छा काम कर रही है. लेकिन मुंबई में भीड़ इतनी बढ़ गई है कि एक शहर खत्म होते ही दूसरा शहर शुरू हो जाता है. जिधर देखिए केवल मकान और घर दिखते हैं, बेतहाशा तरीके से मुंबई का विस्तार होता जा रहा है.

  1. मुंबई में पब में आग लगने से 14 की मौत
  2. हादसे पर बीजेपी सांसद हेमा मालिनी का चौंकाने वाला बयान
  3. कहा, मुंबई की बढ़ती जनसंख्या के चलते हुआ हादसा

अभिनेत्री से राजनीति में आई हेमा मालिनी ने सलाह दी कि बड़े शहरों की आबादी को नियंत्रण करने की जरूरत है. जनसंख्या को आधार बनाकर हर शहर में पब खोलने की इजाजत मिलनी चाहिए. जरूरत से ज्यादा जनसंख्या बढ़ने पर पब खोलने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: कमला मिल्स हादसा : BMC के 5 अधिकारी सस्पेंड, सीएम बोले-मौत के लिए रेस्टोरेंट के मालिक भी जिम्मेदार

बर्थडे मनाने आई युवती की भी हुई मौत
मुंबई के पब में शुक्रवार तड़के लगी भयंकर आग में 14 लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए. मारे गए लोगों में अपना जन्मदिन मना रही युवती भी शामिल है. पीड़ितों में खुशबू जयेस भंसाली (29) नाम की युवती भी शामिल है, जो दोस्तों के साथ रेस्तरां में अपना जन्मदिन मनाने गई थी. उसके परिवार ने इसकी पुष्टि की है. अधिकांश लोगों की मौत दम घुटने से हुई. आग ने आसपास के दूसरे प्रतिष्ठानों को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया था. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आपदा नियंत्रण के मुताबिक, दक्षिण मुंबई के लोअर परेल क्षेत्र में स्थित पॉश कमला ट्रेड हाउस में रूफटॉप रेस्तरां पब बिस्ट्रो द मोजो में देर रात 12.30 बजे आग लगने की खबर मिली.

यह भी पढ़ेंः  कमला मिल हादसे पर संसद में भीड़े शिवसेना और BJP सांसद, लगाए गंभीर आरोप

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया दुख
आग तेजी से फैली और पास में स्थित एक अन्य पब और रेस्तरां को अपनी चपेट में ले लिया. यह सभी कमला मिल परिसर में स्थित हैं. आग फैलने से 200 से अधिक लोग परिसर में फंस गए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घटना पर दुख व्यक्त किया है. शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मामले को लोकसभा में उठाते हुए इसकी न्यायिक जांच की मांग की है.

यह भी पढ़ेंः कमला मिल्स हादसा: ये लोग नहीं होते तो बढ़ सकती थी मृतकों की संख्या

सुबह 6.30 बजे आग पर काबू पाया गया
बीएमसी अधिकारी ने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 12 से अधिक गाड़ियां दुर्घटनास्थल पर पहुंचीं. सुबह करीब 6.30 बजे आग पर नियंत्रण पाया गया. अधिकांश पीड़ितों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि दमकल कर्मचारी 10 अन्य लोगों को आग से बचाने में कामयाब रहे. घायलों को इलाज के लिए केईएम अस्पताल, भाटिया अस्पताल, एयरोली बर्न्‍स अस्पताल में दाखिल कराया गया, जबकि मामूली रूप से घायल दो लोगों को सियोन अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई.

दम घुटने से हुई मौतें
केईएम अस्पताल के डीन अविनाश सुपे ने कहा कि पीड़ितों के पोस्टमार्टम से पता चला है कि ज्यादातर लोगों की मौत जलने से अधिक दम घुटने के कारण हुई है. मुंबई पुलिस ने पास के एक पब के मालिक पर लापरवाही एवं अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज किया है. बताया जा रहा है कि आग संभवत: शॉर्ट सर्किट के कारण लगी. आग लगने के कारण कई प्रमुख कंपनियों व टीवी-रेडियो-प्रिंट मीडिया कार्यालयों, तीन दर्जन से अधिक रेस्तराओं, पब आदि को भी नुकसान पहुंचा है. परिसर में मौजूद टाइम्स नेटवर्क के सभी प्रमुख चैनलों के कार्यालय भी प्रभावित हुए और सभी कर्मचारियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया.

ये भी पढ़ें: मुंबई : कमला मिल्स कंपाउंड के रेस्टोरेंट में भीषण आग, 14 की मौत

आगजनी के चलते टीवी चैनलों के भी प्रसारण बाधित
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि अवरोधों के बाद टाइम्स नाउ, टाइम्स नाउ एचडी, ईटी नाउ और मिरर नाउ चैनलों में कार्य सुबह देर से शुरू हुआ जबकि सिनेमा नाउ, मूवीज नाउ एचडी, एमएन प्लस, एमएनएक्स एचडी, रोमेडी नाउ , रोमेडी नाउ एचडी और जूम का प्रसारण कुछ देर में शुरू होगा.

कांग्रेस ने बीएमसी को जिम्मेदार ठहराया
मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने आग लगने की घटना के लिए बीएमसी को दोषी ठहराते हुए कहा कि नियमों का उल्लंघन करके इन पब और रेस्तराओं को चलने की अनुमति देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए. कांग्रेस सांसद नितेश राणे ने अपने प्रत्यक्षदर्शी मित्र के हवाले से बताया कि हुक्का पार्लर की वजह से आग लगी ना कि शॉर्ट-सर्किट की वजह से. राणे ने कहा कि मोजो एवं अन्य रेस्तरां को केवल खाद्य पदार्थ का लाइसेंस दिया गया था, ना कि हुक्का का.

बीजेपी ने भी BMC की निंदा की
भारतीय जनता पार्टी के सांसद किरीट सोमैया ने हादसे के लिए शिवसेना द्वारा नियंत्रित बीएमसी की निंदा की और तत्काल ही शहर में सभी इमारतों की आग से सुरक्षा संबंधी मानदंडों की जांच करने की मांग भी की. शिवसेना से संबद्ध युवासेना के अध्यक्ष आदित्य उद्धव ठाकरे ने कहा कि आग के सुरक्षा मानकों का पालन अनिवार्य है और इसका उल्लंघन करने वालों पर बीएमसी सख्त कार्रवाई करेगी. 

जश्न मनाने गए इन लोगों की गई जान
एन.एम. जोशी मार्ग पुलिस ने पीड़ितों की पहचान विश्व जयंत ललानी (22), उनके भाई धैर्य जयंत ललानी (26) (मटुंगा पूर्व) और सर्बजीत आर.परेरा (23) (सांताक्रूज पूर्व) के तौर पर की है. भंसाली के अलावा दूसरी महिला मृतकों में याशा अलाप ठक्कर (22) (अहमदाबाद से आई), दादर पूर्व की प्रेमिला लक्ष्मीचंद केनिया (70), केंप्स कार्नर की पारुल राकेश लकड़वाला (49), घाटकोपर पूर्व की तेजल भवेन गांधी (36) शामिल हैं.

घाटकोपर पूर्व की कविता पीयूष धरानी (36), विले पारले वेस्ट की प्राची महेंद्र खेतानी-सेठ (30), वोरली की प्रीती राजेश राजगढ़िया (49), महालक्ष्मी की शेफाली प्रणव दोसी (45), खेतवाड़ी की किंजल जयेश मेहता-शाह (28) व मालाबल हिल की मनीषा निमेश शाह (47) भी मृतकों में शामिल हैं.

ये भी देखे

Trending news