कमला मिल हादसा: होटल मालिकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस, 314 स्थानों पर अवैध ढांचे ध्वस्त, 7 होटल सील
Advertisement

कमला मिल हादसा: होटल मालिकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस, 314 स्थानों पर अवैध ढांचे ध्वस्त, 7 होटल सील

अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि वे इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आग असल में किस कारण से लगी.

लोअर परेल स्थित पब ‘1 एबव’ में आग लगने से 14 लोगों की जान चली गयी थी. (IANS/29 Dec, 2017)

मुंबई: बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शनिवार (30 दिसंबर) को 314 स्थानों पर अवैध ढांचों को गिरा दिया और सात होटल सील कर दिये. एक पब में आग लगने से 14 लोगों की मौत होने के एक दिन बाद यह कार्रवाई की गई. बीएमसी ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि उसने शहर में और उपनगरों में 624 रेस्तरां, ढाबों और मॉल का निरीक्षण किया और 314 स्थानों पर खड़े अवैध एवं अनधिकृत ढांचों को ध्वस्त कर दिया. इसने कहा, ‘‘बीएमसी ने कार्रवाई के दौरान सात होटल सील कर दिये और 417 एलपीजी सिलेंडर जब्त किए.’’ इस बीच, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि लोअर परेल स्थित पब ‘1 एबव’ के सह मालिकों - हितेश सांघवी और जिगर सांघवी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है. पुलिस ने इस मामले के सिलसिले में शुक्रवार (29 दिसंबर) को सांघवी बंधुओं, एक अन्य सह मालिक अभिजीत मनका और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया.

  1. एक पब में आग लगने से 14 लोगों की मौत होने के एक दिन बाद यह कार्रवाई की गई.
  2. मुंबई में 24 वार्ड हैं और सभी वार्डों में तीन टीमें रेस्तरां, पब और भोजनालय की जांच कर रही हैं.
  3. ‘1 एबव’ के सह मालिकों - हितेश सांघवी और जिगर सांघवी के खिलाफ लुकआउट नोटिस.

निरीक्षण अभियान का ब्योरा देते हुए बीएमसी प्रवक्ता राम दोतोंडे ने बताया कि नगर निकाय के करीब 1000 अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस कार्य में हिस्सा लिया. दोतोंडे ने बताया कि न सिर्फ मध्य मुंबई बल्कि मलाड और मुलुंद सहित दूर दराज के इलाकों में अनधिकृत होटल और रेस्तरां कार्रवाई का सामना कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि दक्षिण मुंबई में पुलिस मुख्यालय के पास स्थित लोकप्रिय जफरान होटल का एक बड़ा हिस्सा ध्वस्त कर दिया गया. नगर निकाय ने अपने पूरे कर्मचारियों को ड्यूटी पर रहने को कहा है. शिवाजी पार्क, मुलुंद, दहीसर, मलाड, पारसी जिमखाना, ग्रांट रोड, अंधेरी और घाटकोपर में भी अभियान चलाया गया.

नगर निकाय ने अपने अधिकारियों को टीमें गठित करने का भी निर्देश दिया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि नये साल की पार्टियों के मद्देनजर रेस्तरां और बार सुरक्षा नियमों का पालन करें. गौरतलब है कि आग लगने के हादसे के बाद बीएमसी ने कर्तव्य निर्वहन नहीं करने को लेकर पांच अधिकारियों को शुक्रवार (29 दिसंबर) को निलंबित कर दिया था. दोतोंडे ने बताया, ‘‘मुंबई में 24 वार्ड हैं और सभी वार्डों में तीन टीमें रेस्तरां, पब और भोजनालय की जांच कर रही हैं. सभी टीम में दस सदस्य हैं, जिनमें स्वास्थ्य और प्रशासनिक अधिकारी और निरीक्षक शामिल हैं.’’ महानगरपालिका प्रशासन ने सभी कर्मियों को ड्यूटी पर रहने को कहा है. कई विभागों के कर्मियों के अवकाश और साप्ताहिक अवकाश को रद्द कर दिया गया है और उन्हें रेस्तरां और पबों की विस्तृत सूची दी गई है, जहां प्रारंभिक जांच के दौरान उल्लंघन पाये गए थे.

निकाय प्रमुख अजय मेहता ने सभी सहायक नगरपालिका आयुक्तों एवं बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के उपायुक्तों को भेजे अपने संदेश में कहा कि सभी क्षेत्रीय उपायुक्त एवं वार्ड अधिकारियों से अनुरोध किया जाता है कि वे भवन एवं फैक्टरी विभागों के कर्मचारियों, चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी एवं दमकल विभाग के कर्मचारियों को मिलाकर एक टीम का गठन करें.

संदेश में कहा गया है कि यह दल सभी रेस्त्रां में अपने संबंधित वार्डों का निरीक्षण करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि वहां आग लगने से बचने के पुख्ता इंतजाम हैं या नहीं. इसमें कहा गया है कि परिसरों में आग लगने पर बचकर निकलने के लिये मार्ग, सीढ़ियां होनी चाहिए और यह भी सुनिश्चित होना चाहिए कि यह जगह अतिक्रमण से मुक्त हो. अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि वे इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आग असल में किस कारण से लगी. इस भीषण आग में 14 लोगों की जान चली गयी थी और 21 लोग जख्मी हो गए थे. मृतकों में खुशबू बंसाली भी थीं, जिनके 29वें जन्मदिन पर वहां पार्टी का आयोजन किया गया था.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news