केजरीवाल गुजरात में पीड़ितों से मिले, BJP सरकार को बताया ‘दलित विरोधी’
Advertisement

केजरीवाल गुजरात में पीड़ितों से मिले, BJP सरकार को बताया ‘दलित विरोधी’

गुजरात की भाजपा सरकार को ‘दलित विरोधी’ बताते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कथित गौरक्षकों द्वारा दलित समुदाय के व्यक्तियों पर हमले की घटना के पीड़ितों तथा उनके परिवारों से आज मुलाकात की और राज्य प्रशासन पर साठगांठ का आरोप लगाया। आम आदमी पार्टी प्रमुख ने दावा किया कि यह ‘अकेली’ घटना नहीं है और पूरे गुजरात में दलितों पर ‘अत्याचार’ किये जा रहे हैं। उन्होंने चेताया कि अगर भाजपा सरकार ‘दमन’ जारी रखती है तो उसे सभी समुदायों के सदस्यों द्वारा ‘‘सबक सिखाया’’ जाएगा।

केजरीवाल गुजरात में पीड़ितों से मिले, BJP सरकार को बताया ‘दलित विरोधी’

राजकोट : गुजरात की भाजपा सरकार को ‘दलित विरोधी’ बताते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कथित गौरक्षकों द्वारा दलित समुदाय के व्यक्तियों पर हमले की घटना के पीड़ितों तथा उनके परिवारों से आज मुलाकात की और राज्य प्रशासन पर साठगांठ का आरोप लगाया। आम आदमी पार्टी प्रमुख ने दावा किया कि यह ‘अकेली’ घटना नहीं है और पूरे गुजरात में दलितों पर ‘अत्याचार’ किये जा रहे हैं। उन्होंने चेताया कि अगर भाजपा सरकार ‘दमन’ जारी रखती है तो उसे सभी समुदायों के सदस्यों द्वारा ‘‘सबक सिखाया’’ जाएगा।

केजरीवाल ने राजकोट सरकारी अस्पताल में 11 जुलाई की घटना के पीड़ितों से मिलने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘पुलिस की उपस्थिति में एक थाने के सामने पिटाई की घटना हुई..इसका मतलब यह हुआ कि यह सब प्रशासन के इशारे पर हो रहा है। पुलिस चुप क्यों है? वह शामिल क्यों है? इसका मतलब शीर्ष प्रशासन से कुछ निर्देश मिले हैं।’ केजरीवाल ने आरोप लगाया, ‘गुजरात की भाजपा सरकार दलितों पर अत्याचार कर रही है और वह दलित विरोधी है।’ उनके दौरे से एक दिन पहले कल कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पीड़ितों से मिले थे। दो दिन पहले गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल भी इस जगह का दौरा कर चुकी हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इस मामले में निष्पक्ष जांच कराने की राज्य सरकार की मंशा पर भी सवाल खड़े किये। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि केवल 17 लोग गिरफ्तार हुए हैं जबकि 11 जुलाई की घटना में करीब 40-50 लोग कथित रूप से शामिल थे। उन्होंने कहा कि सुरेंद्रनगर जिले के थानगढ़ में 2012 में पुलिस गोलीबारी में दलितों की मौत के मामले में अब तक कोई आरोपपत्र दायर नहीं हुआ है। वर्ष 2012 में पुलिस गोलीबारी में तीन दलितों की मौत हुई थी।

केजरीवाल ने कहा, ‘लोगों को आशंका है कि गिरफ्तारियां आंखों में धूल झोंकने वाली हो सकती हैं और आरोपियों को बाद में छोड़ा जा सकता है।’ केजरीवाल ने हेडकांस्टेबल पंकज अमरेलिया की हत्या के मामले में गिरफ्तार दलित युवक कांति मुलजी वाला से राजकोट सरकारी अस्पताल में मुलाकात कर विवाद पैदा कर दिया। यह पूछे जाने पर कि वह हत्या के आरोपी से क्यों मिले, उन्होंने कहा कि वह अमरेली में कांस्टेबल के परिजनों से भी मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि जिन्होंने खुदकुशी की कोशिश की है उन्होंने उनसे कहा, ‘गुजरात में दलितों पर अत्याचार दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।’ केजरीवाल ने कहा, ‘मैंने उनसे कहा कि वे खुदकुशी क्यों कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दलितों के खिलाफ अत्याचार दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इसके बाद मैंने उनसे कहा कि खुदकुशी हल नहीं है, हमें मिलकर लड़ाई लड़नी होगी।’ उन्होंने खुदकुशी का प्रयास करने वाले युवकों और पीड़ितों के लिए मुआवजे और सरकारी नौकरियों की मांग की। केजरीवाल ने सभी आरोपियों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई पर भी जोर दिया। उन्होंने दावा किया, ‘मुझे बताया गया है कि अधिकारियों द्वारा आंदोलन करने वाले (दलित) युवकों के खिलाफ झूठे मामले दर्ज किए जा रहे हैं जैसा कि उन्होंने शांतिपूर्ण पाटीदार आरक्षण आंदोलन के दौरान किया।’

Trending news