केरल के सीएम विजयन ने राहत कोष के लिए दिया एक लाख रुपए का व्यक्तिगत योगदान
Advertisement

केरल के सीएम विजयन ने राहत कोष के लिए दिया एक लाख रुपए का व्यक्तिगत योगदान

विजयन ने फेसबुक पोस्ट में राहत कार्यों में हर किसी से योगदान करने की अपील की और कहा कि प्रभावित क्षेत्रों का पुनर्निर्माण कठिन कार्य है.

फाइल फोटो

तिरूवनंतपुरम: केरल में बारिश से हुई व्यापक क्षति को देखते हुए मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में एक लाख रुपए का व्यक्तिगत योगदान दिया है. विजयन ने फेसबुक पोस्ट में राहत कार्यों में हर किसी से योगदान करने की अपील की और कहा कि प्रभावित क्षेत्रों का पुनर्निर्माण कठिन कार्य है. मुख्यमंत्री ने हर किसी से संकट की इस घड़ी में राज्य के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने की अपील की.

पुडुचेरी के सीएम नारायणसामी ने की एक करोड़ देने की घोषणा
इस बीच पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने बाढ़ से उत्पन्न स्थितियों से निपटने के लिए केरल सरकार को एक करोड़ रुपए की राहत सहयोग देने की घोषणा की. उन्होंने व्यवसायियों, उद्योगपतियों और अन्य से अपील की कि पुडुचेरी मुख्यमंत्री राहत कोष में उदारता के साथ दान दें जिसे राहत कार्यों के लिए केरल की सरकार को भेजा जाएगा. गौरतलब है कि राज्य में आठ अगस्त से हो रही बारिश से अभी तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है और कई घर क्षतिग्रस्त हो चुके हैं और फसलें नष्ट हो गयी हैं.

राहुल गांधी ने लिखा पीएम मोदी को पत्र
वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी केरल में भारी बारिश से हुए जानमाल के नुकसान पर शनिवार को दुख जताया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया कि केंद्र सरकार राज्य के लिए तत्काल ‘पर्याप्त धन’ जारी करें ताकि राहत एवं पुनर्वास कार्य प्रभावी ढंग से हो सकें. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा, ‘हालिया बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से केरल में भारी तबाही हुई है. पिछले पांच दशकों में राज्य में आई यह सबसे भयावह आपदा है. इस प्राकृतिक आपदा से व्यापक स्तर पर जानमाल का नुकसान हुआ है.’

'राज्य को तत्काल पर्याप्त धन जारी किया जाए'
राहुल ने कहा, ‘आशा है कि भारत सरकार राज्य में चलाए जा रहे राहत एवं पुनर्वास के प्रयासों में सहयोग करेगी. आपसे आग्रह है कि राज्य को तत्काल पर्याप्त धन जारी किया जाए ताकि प्रभावी ढंग से काम हो सके और बुनियादी ढांचे को पहले की स्थिति में लाया जा सके.’ आपको बता दें कि केरल में पिछले कुछ दिनों से जारी भारी बारिश की वजह से 29 लोगों की मौत हो गई है और 50 हजार से अधिक लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाना पड़ा है.  

(इनपुट भाषा से)

Trending news