मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से देश में सांप्रदायिक घटनाएं कम हुईं : रिजिजू
Advertisement

मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से देश में सांप्रदायिक घटनाएं कम हुईं : रिजिजू

बढ़ती हुई असहिष्णुता पर सुपरस्टार आमिर खान की टिप्पणी को सरकार ने मंगलवार को यह कहकर ‘गलत’ एवं ‘अनुपयुक्त’ बताया है कि ऐसे बयान देश के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए असम्मानजनक हैं।

मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से देश में सांप्रदायिक घटनाएं कम हुईं : रिजिजू

नई दिल्ली : बढ़ती हुई असहिष्णुता पर सुपरस्टार आमिर खान की टिप्पणी को सरकार ने मंगलवार को यह कहकर ‘गलत’ एवं ‘अनुपयुक्त’ बताया है कि ऐसे बयान देश के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए असम्मानजनक हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को एक अवार्ड कार्यक्रम में आमिर खान के बयान पर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, ‘‘असहिष्णुता पर उनकी टिप्पणी पूरी तरह से अनुपयुक्त है। इस तरह की टिप्पणियां देश एवं प्रधानमंत्री मोदी की छवि को खराब करेंगी।’’ 50 वर्षीय अभिनेता आमिर खान ने सोमवार को यहां एक पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान कहा था कि कई घटनाओं के कारण वे चिंतित हैं और उनकी पत्नी किरण राव ने तो उन्हें देश छोड़ देने तक का सुझाव दिया था।

रिजिजू ने बताया कि मई 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से देश में सांप्रदायिक घटनाएं कम हुई हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जब से राजग सत्ता में आई है, तब से सांप्रदायिक हिंसा कम हुई है। सांप्रदायिक घटनाओं की संख्या कम हुई है।’’ गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार विभिन्न सांप्रदायिक घटनाओं में इस साल अक्तूबर तक 86 लोग मारे गए हैं, जबकि वर्ष 2014 में इस दौरान 90 लोग मारे गए थे। हालांकि, वर्ष 2014 में हुई 561 सांप्रदायिक घटनाओं की तुलना में इस साल अक्तूबर तक 630 सांप्रदायिक घटनाएं हुई हैं।

वर्ष 2013 में जब संप्रग सत्ता में थी उस समय इस दौरान 694 सांप्रदायिक घटनाएं हुई, जिनमें से अधिकतर मुजफ्फरनगर दंगों के कारण हुई, जिनमें 60 से अधिक लोगों की जान गई थी।

सांप्रदायिक हिंसा की विभिन्न घटनाओं में इस साल अक्तूबर 2015 तक कम से कम 1,899 लोग घायल हुए, जबकि पिछले वर्ष इस अवधि में 1,688 लोग घायल हुए थे।

वर्ष 2014 में सांप्रदायिक हिंसा की कुल 644 घटनाएं हुई, जिनमें 95 लोगों की जान गई और 1,921 लोग जख्मी हुए।

 

 

Trending news