लखवी को जमानत देना दुर्भाग्‍यपूर्ण, कोर्ट में अपील कर इसे रद्द करवाए पाक सरकार: भारत
Advertisement

लखवी को जमानत देना दुर्भाग्‍यपूर्ण, कोर्ट में अपील कर इसे रद्द करवाए पाक सरकार: भारत

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को मुंबई आतंकवादी हमलों के साजिशकर्ता जाकिउर रहमान लखवी को जमानत दिये जाने के मामले में पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि मामले में अभियोजन पक्ष की कुछ खामियां हो सकती हैं।

लखवी को जमानत देना दुर्भाग्‍यपूर्ण, कोर्ट में अपील कर इसे रद्द करवाए पाक सरकार: भारत

नई दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को मुंबई आतंकवादी हमलों के साजिशकर्ता जाकिउर रहमान लखवी को जमानत दिये जाने के मामले में पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि मामले में अभियोजन पक्ष की कुछ खामियां हो सकती हैं।

पेशावर के एक स्कूल में आतंकवादी हमले के महज दो दिन बाद लखवी को मिली जमानत को ‘बहुत दुर्भाग्यपूर्ण’ करार देते हुए राजनाथ ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान सरकार निचली अदालत के आदेश के खिलाफ ऊंची अदालत में जाएगा और आदेश को निरस्त कराएगा। पेशावर के स्कूल में हुए हमले में 130 से ज्यादा स्कूली बच्चे मारे गए।

पाकिस्तान की एक अदालत द्वारा फिलहाल जेल में बंद लश्कर-ए-तोएबा के कमांडर लखवी को जमानत दिये जाने के बाद तुरत फुरत प्रेस ब्रीफिंग आयोजित करके गृहमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान सरकार की ओर से कहीं कुछ खामियां रही हो सकती हैं या अन्य वजहें (जमानत की) हो सकती हैं। लखवी के वकील राजा रिजवान अब्बासी के मुताबिक लखवी के खिलाफ सबूतों की कमी के कारण उसे जमानत दी गयी।

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ने मुंबई आतंकवादी हमलों के मामले में पूरी शिद्दत से कार्रवाई की और इसके नतीजतन तेज सुनवाई हुई और एक आतंकवादी अजमल कसाब को फांसी देने के साथ मामले में न्याय किया गया। राजनाथ सिंह ने कहा कि लेकिन पाकिस्तान में ऐसा नहीं हो रहा। हमने आतंकवादियों के खिलाफ पर्याप्त सबूत दिये हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा था कि उनके देश में आतंकवाद का सफाया होने तक आतंकी तत्वों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि इसलिए मैं उम्मीद करता हूं कि पाकिस्तान सरकार उंची अदालत में अपील करेगी ताकि लखवी की जमानत को रद्द किया जा सके। गृहमंत्री ने यह मांग भी की कि लश्कर-ए-तोएबा के संस्थापक हाफिज सईद समेत भारत के लिए वांछित आतंकवादियों को उसे सौंपा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को हमारे अति वांछित आतंकवादियों को सौंप देना चाहिए। यह हमारा सतत रख रहा है। राजनाथ ने कहा कि वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बात करेंगे ताकि नई दिल्ली इस मामले को सख्ती के साथ इस्लामाबाद के साथ उठाये।

पेशावर की घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाक प्रधानमंत्री शरीफ से फोन पर हुई बातचीत के बारे में पूछे जाने पर गृहमंत्री ने कहा कि मोदी ने वही किया जो इस तरह की विपदा के बाद किसी प्रधानमंत्री को करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इतने बेगुनाह बच्चों के मारे जाने पर केवल पाकिस्तान के लोग नहीं बल्कि भारत की अवाम भी उतनी ही आहत है। हाफिज सईद की भारत को धमकी के बारे में पूछे जाने पर राजनाथ ने कहा कि भारत किसी धमकी से नहीं डरता।

Trending news