ललित मोदी मामला: कांग्रेस ने सुषमा स्वराज पर तेज किए हमले, इस्‍तीफे की मांग
Advertisement

ललित मोदी मामला: कांग्रेस ने सुषमा स्वराज पर तेज किए हमले, इस्‍तीफे की मांग

कांग्रेस ने सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर अपने हमले तेज करते हुए आरोप लगाया कि ब्रिटिश यात्रा दस्तावेज हासिल करने में आईपीएल के पूर्व प्रमुख ललित मोदी को उनकी मदद के पीछे एक दूसरे को लाभ पहुंचाने का मामला शामिल है। पार्टी ने साथ ही मांग की कि घोटाले के दागी ललित मोदी को भारत वापस लाया जाये और उन पर मुकदमा चले।

ललित मोदी मामला: कांग्रेस ने सुषमा स्वराज पर तेज किए हमले, इस्‍तीफे की मांग

नई दिल्ली : कांग्रेस ने सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर अपने हमले तेज करते हुए आरोप लगाया कि ब्रिटिश यात्रा दस्तावेज हासिल करने में आईपीएल के पूर्व प्रमुख ललित मोदी को उनकी मदद के पीछे एक दूसरे को लाभ पहुंचाने का मामला शामिल है। पार्टी ने साथ ही मांग की कि घोटाले के दागी ललित मोदी को भारत वापस लाया जाये और उन पर मुकदमा चले।

कांग्रेस प्रवक्ता पीएल पुनिया ने यहां कहा कि ऐसी परिस्थितियां हैं जो सुषमा स्वराज और ललित मोदी के बीच संपर्क को स्थापित करती हैं। एक दूसरे को फायदा पहुंचाने के रूप में सुषमा स्वराज ने एक ऐसे दागी व्यक्ति की मदद की जिस पर करीब 700 करोड़ रुपयों के मनी लांड्रिंग, कर चोरी और अनेक कई आरोप हैं।

उन्होंने कहा कि उसके खिलाफ नोटिस जारी है। लेकिन उसे विशेष फेवर दिया गया। 24 घंटे के अंदर मोदी को विदेश यात्रा की सारी मंजूरी दे दी गयी। जो सरकारी स्थिति है वह यथावत बनी हुई है। लेकिन अनाधिकारिक रूप से उन्होंने उसे मदद पहुंचायी हैं। ललति मोदी को मानवीय आधार पर मदद पहुंचाने के सुषमा स्वराज के दावे को ‘पूरी तरह से बेबुनियाद’ करार देते हुए पुनिया ने संवाददाताओं से कहा कि मंत्री के बचाव में राजग सरकार और भाजपा प्रमुख अमित शाह की ओर से जो कहा गया वह एक कमजोर बहाना है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि पुर्तगाल के कानून के मुताबिक पत्नी की शल्य चिकित्सा से पहले पति के लिए संबंधित दस्तावेजों पर दस्तख्त करने की जरूरत नहीं है। भारत सरकार का एक परिपत्र है जिसमें ब्रिटिश सरकार से अनुरोध किया गया है कि वह उसे विदेश यात्रा की इजाजत नहीं दे। इसलिए, मंत्री जो कह रही हैं वह बहुत ही अजीब है। पुनिया ने कहा कि स्वराज परिवार के ललित मोदी के साथ लंबे समय से ताल्लुकात रहे हैं और मोदी से उन्हें जो मदद मिली, उसके आधार पर उसकी मदद की गई। उन्होंने कहा कि हमारा रूख बिल्कुल स्पष्ट है, चाहे यह संप्रग सरकार के समय की बात हो या अब की बात हो, राष्ट्रीय हित में ललित मोदी को लाया जाये और कानून अपना काम करे, उसे भारत लाया जाये और यहां उसके खिलाफ मुकदमे की सुनवाई होनी चाहिए।

यह पूछे जाने पर कि समाजवादी पार्टी ने सुषमा का समर्थन किया है पुनिया ने कहा कि मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व वाली पार्टी अपनी राय जाहिर करने के लिए स्वतंत्र है।  

उधर, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज यहां विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और आईपीएल के पूर्व प्रमुख ललित मोदी को ब्रिटिश यात्रा दस्तावेज हासिल कराने में मदद पहुंचाने के लिए उनसे इस्तीफे की मांग की। नारे लगा रहे और हाथों में प्लेकार्ड लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुषमा स्वराज के खिलाफ कार्रवाई की मांग की और कहा कि वह तत्काल इस्तीफा दें या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उन्हें तत्काल मंत्रिमंडल से बख्रास्त करना चाहिए। प्रदर्शनकारियों ने सुषमा स्वराज का पुतला भी जलाया। इन खबरों के आने के बाद कल से कांग्रेस ने सुषमा स्वराज पर हमले तेज कर दिये हैं कि उन्होंने ललित मोदी को पुर्तगाल जाने के लिए यात्रा दस्तावेज प्रदान किये जाने की कथित रूप से अनुशंसा करते हुए भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज को लिखा था। स्वराज ने कहा कि उन्होंने मानवीय आधार पर यह लिखा था जब ललित मोदी ने कहा कि उनकी पत्नी बीमार हैं।

ये भी देखे

Trending news