Game of Gujarat: अमित शाह बोले- कांग्रेस के लिए विकास एक मजाक है और बीजेपी के लिए मिजाज
Advertisement

Game of Gujarat: अमित शाह बोले- कांग्रेस के लिए विकास एक मजाक है और बीजेपी के लिए मिजाज

गुजरात चुनाव पर ज़ी न्यूज़ के सबसे बड़े मंच से आप गुजरात के मतदाताओं का मूड भी समझेंगे और ये अंदाजा भी लगा सकते हैं कि गुजरात में इस बार किसकी और कैसी सरकार बनेगी.

ज़ी न्यूज़ पर Game of Gujarat में मंच पर बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह.

नई दिल्ली: 2017 के गुजरात चुनाव पर पूरे देश की नजर है. इस चुनाव को 2019 के आम चुनाव का ट्रेलर कहा जा रहा है. वजह ये है कि करीब 15 साल बाद गुजरात विधानसभा के चुनाव तब हो रहे हैं, जब नरेंद्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री नहीं देश के प्रधानमंत्री हैं. अहमदाबाद में गुजरात चुनाव के नतीजों से 20 दिन पहले देश का सबसे बड़ा न्यूज नेटवर्क लेकर आया है, गुजरात चुनाव पर सबसे बड़ा शो और सबसे बड़ी चर्चा. 'गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat) की इस चर्चा में जुटेंगे 50 से ज्यादा राजनैतिक दिग्गज. इस कार्यक्रम के लिए जी न्यूज ने जो मंच बनाया है उसे बुलेट ट्रेन का आकार दिया है. क्योंकि आने वाले दिनों में अमहदाबाद की पहचान बुलेट ट्रेन से ही जानी जाएगी. आने वाले दिनों में अहमदाबाद से मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन चलेगी. जिससे की 550 किलोमीटर की यात्रा मात्र दो घंटे में पूरी हो जाएगी.  

  1. 'गेम ऑफ गुजरात' गुजरात चुनाव पर सबसे बड़ा शो और सबसे बड़ी चर्चा
  2. 'गेम ऑफ गुजरात' की इस चर्चा में जुटेंगे 50 से ज्यादा राजनैतिक दिग्गज
  3. क्या है गुजरात चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा, आरक्षण या विकास ? 

गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat)  के 10वें और आखिरी सेशन में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहुंचे. इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि गुजरात में बीजेपी हर हाल में 150 सीटें जीतेगी. उन्होंने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार से गुजरात को काफी फायदा हुआ है. केंद्र की मदद से गुजरात में एम्स मिला, बुलेट ट्रेन मिला है, कई नई ट्रेनें मिली हैं. इन सब का फायदा विधानसभा चुनाव में हमें मिलेगा. अमित शाह ने कहा कि व्यापारियों को परेशान करके बीजेपी को क्या फायदा होगा. कुछ महीने में GST की कमियां दूर हो जाएंगी. 

अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस के लिए विकास एक मजाक है और बीजेपी के लिए मिजाज है. विकास का मजाक बनाने वालों को ये मालूम नहीं है कि उनके शासन में गुजरात में 365 दिनों में अधिकतर दिन कर्फ्यू लगा होता था. बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कोई कितना भी दुष्प्रचार कर ले, लेकिन गुजरात की जनता असलियत जानने के लिए वेबसाइट देख लेंगे. राहुल गांधी नर्मदा रिवर फ्रंट पर खड़े होकर गुजरात में विकास का हिसाब मांगते हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं याद है कि वे जिस रिवर फ्रंट पर आकर विकास का हिसाब मांगते हैं, वहां उनकी सरकार के दौरान नाला बहता था. राहुल गांधी के फॉलोअर सोशल मीडिया पर विदेशों से बढ़ रहे हैं. वहां के लोग वोट डालने नहीं आएंगे.

अमित शाह ने स्पष्ट किया कि भारतीय जनता पार्टी का हर कार्यकर्ता राष्ट्रवादी है. राष्ट्रवादी होना दोष है, अगर ऐसी किसी की सोच है तो जनता उसे पसंद नहीं करेगी. शाह ने कहा कि मैंने पहली बार राजनीति को इतने निचले स्तर पर जाते हुए देखा है. पाकिस्तान में आतंकी हाफिज सईद की रिहाई पर हमपर निशाना साधा जा रहा है. मैं तो ये कहता हूं कि बीजेपी के शासन में हाफिज सईद एक बार तो जेल गया, जो पहले कभी नहीं हुआ.

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के मुद्दे पर अमित शाह ने कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही बनेगा.

जहां तक मेरे बेटे जय पर आरोप लगाए जा रहे हैं, उन्हें टर्नओवर और प्राफिट का अंतर नहीं मालूम है. जो नहीं जानते हैं, उन्हें चिदंबरम से ट्यूशन ले लेना चाहिए. मेरे बेटे ने क्रिमिनल मानहानि किया है, जो पहली बार है. जज की हत्या मामले में एक पत्रकार ने आरोप लगाया है दूसरे से सच साबित कर दिया है. 

अमित शाह ने कहा कि वे हर बार हार रहे हैं, इसलिए अध्यक्ष नहीं बन पा रहे हैं. 2011 से लगातार हार के चलते वे अध्यक्ष नहीं बन पा रहे हैं. इस बार परिणाम आने के पहले ही बन जाना चाहते हैं. 

'मोदी सरकार ने ऐसा कुछ नहीं किया मैं उसका डिफेंड करूं'
अमित शाह ने कहा कि मुझे अपने ऊपर थकान लगाने का नैतिक अधिकार नहीं है. बीजेपी के कार्यकर्ता 15-15 घंटे काम करते हैं. साथ ही पीएम मोदी के नेतृत्व में इतनी अच्छी सरकार चल रही है कि मैं इसका प्रचार करता हूं, डिफेंड नहीं करता हूं.

कांग्रेस ने अपना चुनाव आउटसोर्स करती है. उनके पास नेता नहीं है. गुजरात की जनता ने जातिवाद का जहर भोगा है. पाटीदार समाज अच्छे से समझते हैं कि 1995 से पहले उन्हें जातिवाद के जहर के चलते विकास से वंचित रहना पड़ा है. वे विकास के नाम पर वोट देंगे. कांग्रेस पार्टी आरक्षण देने के मुद्दे पर पाटीदारों को गुमराह कर रही है. क्योंकि सविंधान में 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण का रास्ता नहीं है. कांग्रेस के कपिल सिब्बल जल्द मसौदा पेश करें, सच्चाई सामने आ जाएगी.

क्या आप मानते हैं कांग्रेस कमजोर नहीं है, उनका वोट बैंक है? इस सवाल के जवाब पर अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस का वोट बैंक है, मैं मानते हूं, लेकिन फिर भी हम जीत जाते हैं. पद्मावति के मुद्दे पर अमित शाह ने कहा कि फिल्म में इतिहास से छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए. वैसे इस मुद्दे को सेंसर बोर्ड देखेगी. फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन की बहस पर जनता जवाब देगी. जीएसटी में और भी बदलाव होंगे. कर के रेट में भी बदलाव होंगे.

सबसे पहले गुजरात के गावों 24 घंटे बिजली पहुंची. पूरे गुजरात में ढेर सारे स्कूल बने हैं, वहां शिक्षक हैं, हमने गुजरात को कर्फ्यू मुक्त किया है. गुजरात इकलौता राज्य है, जहां भूमि का जलस्तर बढ़ा है. अगर ये सब किसी को विकास नहीं लगता है तो आपका चश्मा विदेशी है, गुजरात के ऑप्टिकल का चश्मा पहनिए. एक बार फिर से दावा कर रहा हूं कि हम गुजरात में 150 सीट जीतेंगे.

गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat)  के 9वें सेशन में गुजरात के युवाओं पर चर्चा हुई. गुजरात में 1.78 करोड़ युवा हैं. इस चर्चा में कांग्रेस नेता संजय निरुपम और बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने हिस्सा लिया. इस मौके पर संजय निरुपम ने कहा कि गुजरात में युवा वर्ग बेरोजगारी से जूझ रही है. 22 सालों से गुजरात में बेरोजगारी बढ़ी है. यहां बड़ी संख्या में इंजीनियर और बेरोजगार हैं. संजय निरुपम ने कहा कि फिलहाल 85 फीसदी इंजीनियर बेरोजगार हैं. कांग्रेस नेता ने कहा कि पीएम मोदी कहते हैं, मैं गुजरात हू, मैं ही विकास हूं. इसके जवाब में बीजेपी नेता संबित पात्रा ने कहा जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तब गुजरात को सबसे ज्यादा नौकरियां देने का पुरस्कार मिला था. गुजरात के भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष रुत्विज पटेल ने संजय निरुपम के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि गुजरात में अभी भी महाराष्ट्र से मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई सस्ती है.

गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat)  के 8वें सेशन में जी न्यूज की पत्रकार रूबिका लियाकत ने गुजरात की आधी आबादी की आवाज जानने की कोशिश की. इस सेशन में सामाजिक कार्यकर्ता सपना व्यास पटेल, बीजेपी नेता रेशमा पटेल, कांग्रेस नेता अमीबेन याज्ञनिक और सामाजिक कार्यकर्ता जकिया सोमन ने अपनी बात रखी. इस मौके पर बीजेनी नेता रेशमा पटेल ने कहा कि चुनाव में टिकट देने से महिलाओं का सशक्तिकरण नहीं होगा. अमीबेन याज्ञनिक ने कहा कि राजीव गांधी ने कहा कि राजीव गांधी ने राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई है. रेशमा पटेल ने कहा कि  सबसे बड़ी कैबिनेट में पीएम मोदी ने निर्मला सीतारमण को जगह दी है. जाकिया सोमन ने कहा कि महिलाओं को बराबरी की लड़ाई खुद लड़नी होगी. जाकिया सोमन ने कहा कि गुजरात की सभी महिलाएं काफी बहादुर और मेहनती हैं. यहां की गरीब महिलाएं भी चाहती हैं कि उन्हें मेहनत का उचित मुआवजा मिले.

गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat)  के सातवें सेशन में गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल और अर्जुन मोडवाडिया ने विकास के दावों और सच्चाई पर बात की. नितिन पटेल ने कहा कि बीजेपी ने गुजरात में सरकारी स्कूल बनाए, अस्पताल बनाए, कॉलेज बनाए. कांग्रेस नेता मोडवाडिया ने कहा कि बीजेपी ने 22 साल के राज में एक भी सरकारी स्कूल नहीं बनाया है. एक भी सरकारी अस्पताल बीजेपी ने नहीं बनाया है. राज्य में लोगों को नौकरी नहीं है. बिजली भी नहीं है. कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा कुपोषित बच्चे गुजरात में है. मोडवाडिया ने कहा कि आईटी उद्योग में हमारा नाम नहीं है. मोडवाडिया ने कहा कि बीजेपी के राज में विकास हुआ तो केवल चंद उद्योगपतियों का और कुछ राजनेताओं का हुआ है.

नितिन पटेल ने मोडवाडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि हमने गुजरात में किडनी अस्पताल बनाया है. हम स्कूलों में क्लास बढ़ाते है, टीचर बढ़ाते है. 25 हजार करोड़ रुपया हमने शिक्षा के लिए रखा है. हमने दो लाख से ज्यादा टीचर नियुक्त किए है. गुजरात बीजेपी अध्यक्ष नेता जीतू वाघानी से जब पूछा गया कि गुजरात में विकास हुआ है तो बीजेपी इतनी चिंतित क्यों है? इसका जवाब देते हुए बीजेपी नेता ने कहा कि कांग्रेस झूठा प्रचार करती है. गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि जिस मध्यम वर्ग ने बीजेपी को वोट दिया उसी के पेट पर बीजेपी ने लात मारी है. भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि गुजरात में बीजेपी को 150 नहीं सिर्फ 50 सीटें मिलेंगी. अर्जुन मोडवाडिया ने कहा कि बीजेपी के शासन में किसानों को मिलने वाला दाम आधा हो गया है. पहले युवाओं को नौकरी मिलती थी आज युवा बेरोजगार है. भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि गुजरात की जनता बीजेपी से परेशान है.  

गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat)  के छठे सेशन में गुजरात के पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला ने कहा है कि हम किसी भी साथ जा सकत है. जरूरत पड़ने पर हम किसी के भी साथ जा सकते है. शंकर सिंह वाघेला जन विकल्प मोर्चा से गुजरात चुनाव में है. वोट कटुआ के सवाल पर वाघेला ने कहा कि गुजरात में अलग-अलग मुद्दे है. वोटर कई बार मुद्दे से अलग होकर वोट देते है उससे किसी को फायदा हो सकता है. लेकिन अभी ऐसा गुजरात में नहीं है. वाघेला ने कहा कि मैं किंग मेकर हूं. लेकिन वह यह नहीं कहते है कि बीजेपी और कांग्रेस में से बेहतर कौन है? वाघेला ने कहा कि हम तीसरे विकल्प के रूप में मैदान में है. बीजेपी के फायदे के सवाल पर वाघेला ने कहा कि यहां सवाल फायदे नुकसान का नहीं है. यहां सवाल है सिद्धांतों का. वाघेला ने कहा कि देश में कहीं भी किसी भी पार्टी में कार्यकर्ताओं का सम्मान नहीं है. हर पार्टी को आलाकमान की बात माननी होती है. कार्यकर्ता की कोई नहीं सुनता है. 

कांग्रेस का साथ छोड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमने खुद कांग्रेस छोड़ी है. वाघेला कहते है कि गुजरात की राजनीति में तीसरे विकल्प की जरूरत है. यह जरूरी नहीं कि मुझे सफलता मिले. लेकिन मैं एक विकल्प के तौर पर लोगों के बीच में हूं. वाघेला ने अपने बेटे के बीजेपी मुख्यालय जाने की बात को गलत बताया. वाघेला ने कहा कि बीजपी ने मेरे बेटे से कहा कि आप यहां आ सकते है. लेकिन उसने मना कर दिया. वाघेला ने कहा हमने सपोर्ट लेना है देना नहीं है. वाघेला ने कहा कि दोनों पार्टियां मार्किटिंग कर रही है. 

मोदी, गुजरात अस्मिता के सवाल पर वाघेला ने कहा कि बीजेपी में अटल बिहारी बाजपेयी से बड़ा कोई नेता नहीं हुआ है. उनसे बढ़िया भाषण देने वाला कोई नहीं हुआ है. मोदी का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि लोगों ने हिंदू तुष्टीकरण करके सत्ता हासिल की. पहले 2002 में गुजरात दंगा के नाम पर लोगों को बर्गलाया. फिर 2007 में सोहराबुद्दीन एनकाउंटर के नाम पर फिर 2012 में अहमद पटेल को कांग्रेस द्वारा सीएम प्रत्याशी बनाने की अफवाह के नाम पर लोगों ने वोट लिया. वाघेला ने गुजरात की राजनीति में रूठने के सवाल पर कहा कि 'मैं राजपूत हूं, मैं झुककर नहीं चलता हूं, सिर उठाकर चलता हूं. इसलिए कांग्रेस बीजेपी के सामने झुका नहीं पार्टी छोड़ दी, अगर झुकता तो ज्यादा चलता.'

गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat)  के पांचवें सेशन में कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि गुजरात में एक तरफ धनबल है और दूसरी तरफ जनबल है. जीएसटी की वजह से सूरत में कपड़ा व्‍यापरियों को बहुत ज्‍यादा नुकसान हुआ. गुजरात में सरकार आने पर कांग्रेस जीएसटी को लेकर क्‍या कदम उठाएगी, इस सवाल को लेकर सुरजेवाला ने कहा कि हमने पहले ही कहा है कि जीएसटी में 18 प्रतिशत से ज्‍यादा टैक्‍स नहीं लगना चाहिए. जीएसटी का आर्किटेक्चर और डिजाइन दोनों खराब है. हम जीएसटी में आमूल-चूल परिर्वतन करेंगे, ताकि आम लोगों को सहूलियत हो. उन्‍होंने कहा कि 2019 में सरकार बनी तो हम जीएसटी में सुधार करेंगे.

वहीं, केंद्रीय कृषि राज्‍यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि हमने जो गुजरात में किया है वो हम देश को बता रहे हैं कि हम देश में भी उसी तरह विकास करने जा रहे हैं. जीएसटी पर कांग्रेस के मुख्‍यमंत्रियों ने भी हामी भरी है. रूपाल ने कहा कि मोदी सरकार ने 50 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया ताकि कांग्रेस के राज में शिलान्यास की गई परियोजनाएं पूरी जा सके. रूपाला ने कहा कि हम कोई भी चीज बिना मोल भाव के नहीं लेते है. केवल मेडिकल की दुकान में ऐसा होता था कि लोग बिना मोल भाव के पैसा देते है. लेकिन पीएम मोदी के राज में 100 रुपये की दवाई 20 रुपये में मिल रही है.  

हार्ट का स्टैंट अब 28 हजार रुपये में लग रहा है. पहले यह लाखों रुपये में लग रहा था. राहुल गांधी की लोकप्रियता के सवाल पर सुरजेवाला ने कहा कि आपका नजरिया बदला. रूपाला ने कहा कि हमारी बदौलत ही आप गाड़ियों बैठकर गुजरात दनदनाते हुए जाते है. आपके किसी भी शासन में कहीं 24 घंटे बिजली है क्या? आपको शक है तो किसी भी ग्रामीण जगह में जाकर बिजली की तार को पकड़कर दिखाओ. सुरजेवाला ने कहा कि आप सिर्फ यह बताओ की बीजेपी की हालत बहुत खराब है. इसके जवाब में रूपाला ने कहा कि विजय रूपाणी ने समर्थक को समझा रहे थे. 

रणदीप सुरजेवाला से जब पूछा गया कि कांग्रेस की गुजरात में कितनी सीटे आएंगी? इस सवाल के जवाब में सुरजेवाला ने कहा कि हम अपना कर्म करेंगे. गुजरात की जनता तय करेगी कि किसकी सरकरा बने. सुरजेवाला ने कहा कि रूपाला जी को सत्ता का अंहकार है. रूपाला ने कहा कि गुजरात में कई सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी नहीं है. सुरजेवाला से एक दर्शक ने पूछा कि गुजरात में साल 1992 से पहले कांग्रेस की सरकार रही है जब लोगों को पानी लेने के लिए दूर-दूर जाना पड़ा था. बिजली शाम को चली जाती थी. आप आज बीजेपी के गुजरात में विकास कार्य को कुशासन बता रहे है,  क्या आप उसे सुशासन कहेंगे? इसके जवाब में सुरजेवाला ने कहा कि विकास कांग्रेस की हमेशा प्राथमिकता रही है और यह सतत चलता है. पहले देश के कई हिस्सों में बिजली और सड़कें नहीं थी. लेकिन अब स्थिति बदल रही है.

गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat)   के चौथे सेशन में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मोदी सरकार के तीन सालों में कोई घोटाला नहीं हुआ है. जीएसटी में व्यापारियों की बात सुनकर सुधार किया गया. उन्होंने कहा कि मोदी जी का साहस है कि सर्जिकल स्ट्राइक भी करते है और नोटबंदी करके कालेधन पर प्रहार भी करते है. सीएम प्रत्याशी के सवाल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विजय रूपाणी भी अच्छा काम कर रहे है. सीएम का नाम पार्टी डिसाइड करेगी. पाटीदार आंदोलन पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह कांग्रेस का किया-धरा है. रविशंकर ने कहा कि कांग्रेस पटेल आरक्षण पर रोडमैप बताएं? 

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अगर पटेलों की कांग्रेस को चिंता है तो सरदार पटेल को कांग्रेस ने भारत रत्न क्यों नहीं दिया. साल 1991 में पटेल को भारत रत्न दिया गया. उन्होंने कहा कि अगर गांधी परिवार कोई पीएम होता तो शायद वह भी नहीं मिलता यह काम अटल जी को करना पड़ा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 41 साल तक पटेल को भारत रत्न नहीं दिया. पटेल वोटर के अलग होने के सवाल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हर किसी को राजनीति करने का अधिकार है. यह बात सही नहीं है कि पटेल हमारे साथ नहीं है. पटेल लोगों ने सालों से बीजेपी को वोट दिया है. कांग्रेस को नहीं. कांग्रेस को सामने बताना चाहिए कि पटेलों को वो कैसे आरक्षण देगी. कुछ भ्रमित नौजवान है जिन्हें कांग्रेस पर भरोसा है लेकिन इन लोगों को बाद में पता चलेगा कि बीजेपी ही पटेलों की पार्टी है.  

राहुल गांधी की सरकार में टूजी घोटाला होता था, मोदी जी की सरकार में डिजिटल इंडिया होता है. राहुल गांधी के बढ़ते कद पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी खुद भी होमवर्क नहीं करते और उनका भाषण लिखने वाले भी होमवर्क नहीं करते है. उन्होंने बताया कि राहुल गांधी का जीएसटी को गब्बर सिंह टैक्स कहना उनका नॉन सीरियर बयान है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी ने लश्कर से ज्यादा खतरनाक भगवा आंतकवाद को माना है. यह बात उन्होंने विदेश में कही. 

राहुल गांधी ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाए थे. राहुल गांधी ट्विटर पर नए-नए आए हैं. उन्हें कुछ लिखने बोलने से पहले सोचना होगा. हाफिज सईद के जेल से छूटने के सवाल का जवाब देेते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी गुजरात में इन मुद्दों को उठा रहे है. जबकि उन्हें पता होना चाहिए कि हमारी पहल पर अमेरिका को भी कहना पड़ा की हाफिज सईद को वापस जेल में डालो. हम हाफिज सईद को भी अंदर करने की कार्रवाई कर रहे है और कश्मीर में लश्कर के आतंकी जिंदा नहीं रहते है. 

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मोदी जी की सरकार आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करती है. अलगाववादी नेताओं के खातों के सील कर दिया है. उन्हें गिरफ्तार किया गया है. राम मंदिर के सवाल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मैं यहां राम लला के वकील के तौर पर यह बता रहा हूं कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि अयोध्या में उस स्थान पर राम मंदिर था. मुझे विश्वास है कि सुप्रीम कोर्ट में भी उन सबूतों के आधार पर राम मंदिर के फेवर में निर्णय आना चाहिए.  यूनिफॉर्म सिविलि कोड के सवाल पर उन्होंने कहा कि 40 हजार लोग इस पर चर्चा कर रहे है. आर्टिकल 370 पर भी चर्चा जारी है. लेकिन कश्मीर में हम क्या कर रहे हैं यह भी देखने वाली बात है. कश्मीर के लोगों को मेनस्ट्रीम में आने में हम कश्मीर के युवाओं को प्रेरित कर रहे है. 

कश्मीरी पंडितों को वापस घाटी में बसाने के कवायद भी जारी है. यह कोशिश कांग्रेस की सरकारों ने भी की थी. हम भी कर रहे है. गुजरात चुनाव में हिंदू तुष्टीकरण के सवाल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा पद्मावती विवाद सेंसर बोर्ड में मामला है. हिंसा से कोई काम नहीं होता है. देश की भावनाओं का भी सम्मान होना चाहिए. सेक्सी दुर्गा फिल्म को लेकर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ऐसा नाम देकर आप क्या बताना चाहते है? क्या आप किसी अन्य धर्म के देवी-देवताओं के नाम के आगे सेक्सी लगाकर आप फिल्म बना सकते है? 

फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन के सवाल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सबसे ज्यादा गालियां पिछले 14 साल में नरेंद्र मोदी को मिली है. 2002 गुजरात दंगों के बाद से नरेंद्र मोदी को लेकर बुद्धिजीवियों ने सवाल उठाए थे. लेकिन बार-बार हारने के बाद यह लोग ट्रूथ एंड पोस्ट ट्रूथ की बात करते है. मोदी सरकार के खिलाफ सवाल पूछने वाले को देशद्रोही कहने के सवाल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बीजेपी की आलोचना करने वाला, मोदी की आलोचना करने वाले को हम कभी भी देशद्रोही नहीं कहेंगे. लेकिन जेएनयू में अगर देश विरोधी नारे लगेंगे और लोग चुपचाप सुनेंगे तो हम कहेंगे कि यह लोग देशद्रोही है.  

अमित शाह द्वारा गुजरात में 150 सीटें जीतने के सवाल का जवाब देते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देश में 13 हमारे सीएम है. अगर अमित शाह को लगता है कि गुजरात के लोग पीएम मोदी पर भरोसा करेंगे तो मैं उनके साथ हूं. 

गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat)  के तीसरे सेशन में हार्दिक पटेल के साथ ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर भी पहुंचे. कांग्रेस में शामिल होने वाले अल्पेश ठाकोर ने कहा कि बीजेपी से सवाल किया जाना चाहिए. गुजरात में गरीबी बेरोजगारी बढ़ रही है. अल्पेश ने कहा कि गुजरात का गरीब और मध्यम वर्ग के लोग सड़क पर है. सूट बूट वाले लोगों का विकास हुआ है. अल्पेश ठाकोर ने कहा कि हार्दिक पहले राष्ट्रद्रोही है जिसे मोदी जी ने बॉडी गार्ड दिया है. अल्पेश ने कहा कि हार्दिक पटेल के बारे में डिप्टी सीएम नितिन पटेल गलत बात करते है.

एक दर्शक ने इस दौरान हार्दिक को दी गई BMW कार पर तंज कसा. इसके जवाब में हार्दिक ने कहा कि वह गाड़ी मेरी नहीं है मेरे पास इओन गाड़ी है. बड़ी गाड़ी मुझे समाज के लोगों ने दी है. जब मेरा समाज मुझसे इस पर सवाल नहीं पूछता है तो और किसी को कोई अधिकार नहीं मुझसे सवाल पूछने का. 

अल्पेश ठाकोर ने कहा कि बीजेपी वादाख़िलाफी की राजनीति कर रही है, उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हमारे किसी सवाल का जवाब नहीं दिया. अल्पेश ने कहा कि  'हार्दिक पटेल के बारे में डिप्टी सीएम ग़लत बातें करते हैं'. अल्पेश ने कहा कि हम मूर्ख हैं कि 25 साल ऐसे चोरों को चलाया. उन्होंने कहा कि अब गुजरात जाग गया है चोरों से मुक्ति दिलाएंगे. अल्पेश ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा ग़रीबों और बेरोज़गारों की बात की है. उन्होंने कहा कि 13 साल में गुजरात में बेरोज़गारी बढ़ी. अल्पेश ने कहा कि गुजरात की जनता बीजेपी के नेताओं को भगा रही है. उन्होंने कहा कि बीजेपी झूठ बोलने में माहिर है. अल्पेश ने कहा कि ये कांग्रेस और बीजेपी की नहीं, गुजरात की लड़ाई है. अल्पेश ने चुनौती दी कि सीएम चाहें तो बहस कर लें, हम तैयार है.

गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat)  के दूसरे सेशन में पहुंचे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने जी न्यूज की पत्रकार रूबिका लियाकत के सवालों को बेबाकीं से जवाब दिया. हार्दिक पटेल ने कहा कि मेरा गुजरात आजाद नहीं हैै. क्योंकि 30 लाख पटेलों की बीजेपी ने अनदेखी की है. उनपर देश द्रोह का केस लगाया. उनपर गोलियां चलवाई. आरक्षण के सवाल के पर उन्होंने कहा कि पटेल आरक्षण सर्वे के आधार होने चाहिए. आरक्षण मतलब भीख नहीं प्रतिनिधित्व है. मेरी बहन ने जिले में सबसे ज्यादा नंबरों से बारहवीं पास की सरकार ने 17 हजार रुपये दिए. लेकिन उसे बैंक में जमा कराने के लिए हमें सरकारी दफ्तरों के धक्के खाए. पटेल आरक्षण पर गुजरात सरकार हवा में बात करती है. समस्या सुलझाने की जगह गुजरात सरकार ने हम पर गोलियां चलवाई. 

राहुल गांधी से मिलने के सवाल हार्दिक ने कहा कि मैं राहुल गांधी नहीं मिला हूं. सेक्स सीडी के सवाल पर उन्होंने कहा कि सीडी किसी की भी बनाई जा सकती है. मैं किसी भी तरह से अपने निजी जीवन पर बात नहीं करूंगा. अल्पेश ठाकोर और हार्दिक के एक साथ आने पर उन्होंने कहा कि अगर म्यान बड़ी हो जाए तो एक म्यान में दो तलवारे आ सकती है.  

गुजरात में कांग्रेस के हारने के सवाल पर हार्दिक क्या करेंगे? इस सवाल पर हार्दिक ने कहा कि राहुल गांधी से पाटीदार अनामत समिति ने कहा कि हमें आरक्षण मिलना चाहिए. समाज के साथ न्याय होना चाहिए. पटेलों का साथ छोड़कर जाने के सवाल पर हार्दिक ने कहा कि छोड़ने वाले अलग से आंदोलन करें, बीजेपी की गोद में क्यों बैठ रहे हैं. हार्दिक पटेल ने कहा कि जिस समुदाय से मैं आता हूं उसके प्रति मेरी जिम्मेदारी बनती है मैं अपने समाज के लिए कुछ करूं. 

राहुल गांधी से दोस्ती के सवाल पर हार्दिक पटेल ने कहा कि राहुल गांधी मेरे कुछ नहीं है. राहुल गांधी ने मेरे अधिकार की बात कही तो मुझे अच्छा लगा. मैं राहुल गांधी को जज कर रहा हूं. अभी राहुल गांधी अच्छी बात कर सकते है, लोग उन्हें सुनने के लिए आते है. राहुल गांधी में परिपक्वता आ चुकी है. राहुल से डर के चलते मोदी जी गुजरात में ज्यादा रैलियां कर रहे है. जातिवाद को बढ़ावा देने के सवाल पर हार्दिक ने कहा कि बीजेपी डराने की राजनीति करती आई है. हार्दिक से दर्शक ने पूछा कि जाति के नाम पर हिंदू बटा दो फिर से मुगल शासन हुआ है. 

हार्दिक ने कहा कि गोधरा कांड में 140 पटेल जेल में बंद है किसी भी हिंदूवादी ने उन्हें बाहर नहीं निकलवाया है. हार्दिक ने कहा कि बाबू बजरंगी को जेल में 200 रुपये का मनीऑडर भिजवा दिजिएगा. यह बात प्रवीण तोगड़िया को बता दीजिएगा उसकी आंख में मोदियाबिंद हो गया है. 

राहुल गांधी से दोस्ती के सवाल पर हार्दिक पटेल ने कहा कि राहुल गांधी कोई आतंकी है? यह जरूरी तो नहीं हर कोई नरेंद्र मोदी से ही दोस्ती करे?  

गेम ऑफ गुजरात' (Game of Gujarat)  के पहले सेशन में ज़ी न्यूज के संपादक सुधीर चौधरी के साथ गुजरात के सीएम विजय रूपाणी  ने अपनी सरकार का पक्ष रखा. विजय रूपाणी ने बताया कि गुजरात में मोदी जी के बताए विकास के रास्ते पर चलकर सब अच्छा हो रहा है.

बाहरी नेताओं के भरोसे गुजरात कांग्रेस
विजय रूपाणी ने गुजरात में कांग्रेस के बढ़ते ग्राफ के सवाल पर कहा कि, कांग्रेस के प्रदेश के नेता कहां छुप गए है? कांग्रेस अपने दम पर नहीं लड़ रही है, कांग्रेस नेता आउटसॉर्स कर रही है. कांग्रेस के पास कुछ बचा नहीं है. राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने सवाल पर विजय रूपाणी ने कहा कि, हमें कोई परवाह नहीं है राहुल गांधी कुछ भी बनें. लेकिन देश की जनता देख रही है कि राहुल से सीनियर नेता कांग्रेस में हैं लेकिन कांग्रेस पुत्र प्रेम में सोनिया गांधी उन्हें अध्यक्ष बना रही है. राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने सारे चुनाव हारे है. 

150 से ज्यादा सीटे जीतेंगे
गुजरात में नरेंद्र मोदी के बिना बीजेपी पर किसी तरह के दबाव के सवाल पर विजय रूपाणी ने कहा कि मोदी जी की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, मोदी जी जब सीएम थे तब 121 सीटें जनता ने गुजरात में दी थी. अब तो मोदी जी पीएम है 150 से ज्यादा सीटें बीजेपी जीतेंगे.

नोटबंदी-जीएसटी का असर
पिछले दो साल में नोटबंदी और जीएसटी जैसे केंद्र सरकार के दो बड़े कदमों से लोगों में नाराजगी हुई, क्या इससे आपको फायदा होगा या नुकसान? विजय रूपाणी ने बताया कि इससे हमें लाभ होगा. पूरे देश की जनता जानती है कि यह दोनों कदम कालेधन के खिलाफ उठाए गए अहम कदम है. लोग आज भी मोदी जी के साथ है. कालेधन के खिलाफ लड़ाई में लोगों को विश्वास है कि यह लड़ाई मोदी जी उनके लिए लड़ रहे है. नोटबंदी के बाद जितने भी चुनाव हुए वो सब कांग्रेस हार गई है. गुजरात में भी 8 नवंबर को नोटबंदी हुई और 20 दिसंबर को पंचायत चुनाव बीजेपी ने जीते थे. 

जीएसटी के बाद पहला चुनाव हिमाचल और गुजरात में है. यहां व्यापारियों की संख्या ज्यादा है. जीएसटी को लेकर व्यापारियों के कई संगठन मुझसे मिलने के लिए आए थे. हमने उनकी बात सुनी और सभी परेशानियों को दूर किया. मैंने व्यापारियों की सारे बातें दिल्ली में सरकार के सामने रखी थी. मुझे विश्वास है कि व्यापारियों को अब कोई शिकायत नहीं है. व्यापारी वर्ग हमेशा से बीजेपी के साथ है और रहेंगे. जीएसटी दस साल पहले आना चाहिए था किसी ने नहीं किया हमने किया हमें लाभ होगा. 

पटेलों का नहीं हार्दिक का प्राइवेट आंदोलन
हार्दिक पटेल एंड कंपनी के सवाल पर विजय रूपाणी ने कहा कि हार्दिक अब कांग्रेस की गोद में बैठ गए है. इससे हमें लाभ होगा. हार्दिक को लेकर हमने पहले ही कहा था कि यह कांग्रेस का आदमी है. कांग्रेस ने अभी तक आरक्षण पर कोई बात नहीं की है. हम पहले से कहते थे कि हार्दिक कांग्रेस का एजेंट है. अल्पेश तो कांग्रेस में चला ही गया है. सब ओपन हो गया है. हार्दिक ने भी अपने आदमियों को कांग्रेस का टिकट दिलवाया है. कांग्रेस और हार्दिक का सभी को पता चल गया है. अब यह प्राइवेट आंदोलन हो गया है. पाटीदार समाज का इससे कोई लेना-देना नहीं है. पटेल हमेशा से बीजेपी के साथ थे और रहेंगे. आनंदीबेन को हटाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि आनंदीबेन ने खुद इस्तीफा दिया था. हमारे यहां लोग उम्र होने पर खुद पद छोड़ते हैं कांग्रेस की तरह नहीं हिमाचल में 80-85 साल के वीरभद्र को दोबारा सीएम प्रत्याशी बनाया है. 

विजय रूपाणी ने बताया कि मैं संघ में आज तक सक्रिय हूं. आपातकाल के समय में मैं जेल में रहा. राष्ट्रवाद से प्रेरित मैं काम करता था. 20 साल संगठन में काम किया. 6 साल राज्यसभा में रहा. जो पार्टी ने काम दिया वो मैंने किया. पीएम मोदी और अमित शाह के फोन आने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मुझे गौरव है कि मैं मोदी जी का उत्तराधिकारी बना. मोदी जी जिस तरह से गुजरात का विकास किया है उसी पर चलते हुए मैं आगे चलता रहूंगा. 

विकास के मुद्दे पर विजय रूपाणी ने बताया कि मोदी जी के जाने के बाद विकास के पैमाने पर गुजरात आगे बढ़ा है या पीछे गया है. विजय रूपाणी ने बताया कि एक लाख करोड़ से भी ज्यादा शिलान्यास, उद्घाटन किया गया. बुलेट ट्रेन भी मोदी जी का सपना है और यह गुजरात में हो रहा है गुजरात भाग्यशाली है. 

बीजेपी के तुष्टीकरण की राजनीति के सवाल पर रूपाणी ने कहा कि विकास की राजनीति ही हमारा मुद्दा और स्लोगन है. गुजरात विकास मोदी यह शब्द एक दूसरे के पर्याय बन चुके है. इसी एजेंडा पर हम आगे बढ़ रहे है. रूपाणी ने कहा कि गुजरातियों को यह गोल्डन अवसर मिला है. क्योंकि जब मोदी जी गुजरात में सीएम थे तो उस समय केंद्र में यूपीए का शासन था. अब पहला चुनाव है जब केंद्र में गुजरात के हित वाली सरकार है. अब समय आ गया है कि गुजरात की जनता यह तक करे कि पहली बार केंद्र की सरकार गुजरात के लिए कुछ करने वाली है. 

विकास पागल हो गया है के सवाल पर रूपाणी ने कहा कि ऐसा कहने वाली कांग्रेस खुद पागल हो चुकी है. विकास इतना पहुंचा कि यूपी में जनता ने मोदी जी के नाम पर वोट दिया. इसलिए वहां हम जीते. मोदी जी के गुजरात के विकास के नाम पर ही हमें यूपी में हम जीते. विकास से कांग्रेस डरती है. काम नहीं करेंगे तो चर्चा क्या करेंगे. 

पद्मावती के मुद्दे पर रूपाणी ने कहा कि जब तक विवाद नहीं थमेंगा हम फिल्म को रिलीज नहीं होने देंगे. राजपूतों की नाराजगी हम नहीं देख सकते है. पद्ममावती हमारे देश का गौरव है. फिल्म देखे या ना देखें लोगों में आक्रोश है इसे हम नहीं देख सकते है. 

रूपाणी ने कहा कि देश के स्वाभिमान का प्रश्न हो तो हम सबसे पहले आगे आते है. देश हित से बड़ा हमारे लिए कुछ नहीं है. राष्ट्रवाद को लेकर हमारा जो कमिटमेंट है उसे हम पूरा करेंगे. बीजेपी ने गुजरात में अपनी पूरी ताकत लगा दी है, केंद्रीय मंत्री, बीजेपी अध्यक्ष, सभी को प्रचार में लगा दिया है. क्या ज्यादा चिंता है. रूपाणी ने कहा कि पिछली बार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पीएम मनमोहन सिंह सभी आए थे. अब हमारे पीएम आए हैं तो कौन सी बड़ी बात है. सीएम के नाम पर बीजेपी ने अभी पत्ते नहीं खोले है. इस सवाल के जवाब में रूपाणी ने कहा कि जो भी सीएम होगा वो बीजेपी का होगा. जिसे भी पार्टी बनाएगी वो हमारा सीएम होगा. सीएम कोई भी बने लेकिन खड़ाऊ मोदी जी की रहेगी इस सवाल के जवाब पर रूपाणी ने कहा कि मोदी जी गुजरात के गौरव है. हमने उनके नेतृत्व में कांग्रेस को उखाड़ कर फेंक दिया है. 

चुनावी सर्वे में बीजेपी को 110 सीटें मिलने के आंकलन पर रूपाणी ने कहा कि, सरकार तो बीजेपी की बनने वाली है. पहले चरण तक हवा बन गई है. यूपी में कोई सर्वे नहीं कहता था कि बीजेपी को इतनी सीटें मिलेंगी. हवा बनेंगी और गुजरात में हम 150 से ज्यादा सीटें लेंगे. सीएम के जीवन में चुनाव से एक सप्ताह पहले का जीवन कैसा होता है? मोदी जी बिना चुनाव के ही 18 घंटे काम करते है. पिछले एक साल में मुझे सीएम के तौर पर काम करने का मौका मिला था. इसलिए मैं ना रुका हूं ना थका हूं. 

बेरोजगारी के मुद्दे पर राहुल गांधी के भाषण पर चर्चा करते हुए विजय रूपाणी ने कहा कि राहुल गांधी ने पहले गुजरात में 30 लाख बेरोजगार बताए, बाद में 50 लाख बेरोजगार बताए. फिर उन्होंने स्कूलों को लेकर भी ऐसा ही आंकड़ा दिया. हमने राहुल गांधी से प्रमाण मांगा लेकिन उन्होंने नहीं बताया है. रूपाणी ने कहा कि रोजगार देने में पिछले 14 साल से बीजेपी की सरकार नंबर वन है. देश में जितने रोजगार उत्पन्न हुए उसमें 83 प्रतिशत गुजरात का है. केरल और बंगाल की तुलना में सबसे कम बेरोजगारी भत्ता देते है. हम बेकारी दूर करने वाले लोग है, उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र से लोग गुजरात में काम करने के लिए आते हैं. 

कार्यक्रम में पहुंचे हार्दिक पटेल ने विजय रूपाणी को चुनावों के लिए बेस्ट ऑफ लक कहा. सीएम रूपाणी ने 150 सीटों के दावे पर हार्दिक ने कहा कि आखिर रूपाणी जी ने 30 सीटें भी क्यों छोड़ दी वो भी ले लेते. रूपाणी ने हंसते हुए हार्दिक की इस इच्छा के पूरे होने की कामना की.

Trending news