ललित मोदी और व्‍यापम मामले को लेकर लोकसभा में विपक्ष ने फिर किया हंगामा, वैंकेया ने कांग्रेस पर साधा निशाना
Advertisement

ललित मोदी और व्‍यापम मामले को लेकर लोकसभा में विपक्ष ने फिर किया हंगामा, वैंकेया ने कांग्रेस पर साधा निशाना

संसद में सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध अब भी बरकरार है। शुक्रवार को भी लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने व्‍यापम घोटाला और ललित मोदी मामले को लेकर जमकर हंगामा किया।

ललित मोदी और व्‍यापम मामले को लेकर लोकसभा में विपक्ष ने फिर किया हंगामा, वैंकेया ने कांग्रेस पर साधा निशाना

नई दिल्‍ली : संसद में सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध अब भी बरकरार है। शुक्रवार को भी लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने व्‍यापम घोटाला और ललित मोदी मामले को लेकर जमकर हंगामा किया।

व्‍यापम और ललित मोदी मुद्दे पर लोकसभा में विपक्षी सांसदों के जबरदस्‍त हंगामे के बीच बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस लोकतंत्र का तमाशा बना रही है, कांग्रेस इस पर शर्म करे। उन्‍होंने सवालिया लहजे में कहा कि क्‍या लोकसभा लाचार है। हर रोज कांग्रेस का ये तमाशा नहीं चलने देंगे। नायडू ने अपील की कि इस गतिरोध पर स्‍पीकर गंभीरता से विचार करें।  वहीं, कांग्रेस सांसदों ने आज लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही जबरदस्‍त हंगामा करना शुरू कर दिया। जिस पर स्‍पीकर ने कांग्रेस सांसदों को चेतावनी भी दी। कांग्रेस सांसदों की ओर से प्‍लेकार्ड दिखाने पर स्‍पीकर नाराज हो गईं।

पिछले सप्ताह से ही संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही नहीं चल पा रही है। मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस और कुछ अन्य पार्टियां आईपीएल के पूर्व प्रमुख ललित मोदी को ब्रिटेन में यात्रा दस्तावेज दिलाने में कथित मदद के लिए स्वराज के इस्तीफे की मांग जोर-शोर से कर रही हैं। वे ललित मोदी से राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के संबंधों और व्यापमं घोटाले को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान को भी निशाना बना रहे हैं। गौर हो कि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की ओर से गुरुवार को बुलाई गई एक सर्वदलीय बैठक में भी संसद में जारी गतिरोध समाप्त नहीं हो पाया लेकिन सरकार ने संकेत दिया कि वह गतिरोध समाप्त करने के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाने को तैयार है।

ललित मोदी प्रकरण एवं अन्य मुद्दों को लेकर कांग्रेस, वाम समेत कुछ अन्य दलों के सदस्यों के भारी हंगामे के बावजूद अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज लोकसभा में प्रश्नकाल सहित अन्य कार्यवाही चलाने का प्रयास किया। अध्यक्ष ने शोर शराबे में ही प्रश्नकाल की पूरी कार्यवाही चलाई। इस दौरान कंपनी बोर्ड में महिला निदेशक, चाय अनुसंधान और विकास केंद्र, महिला एवं बाल अधिकारों का उल्लंघन, विमान दुर्घटना, राज्यों को विशेष पैकेज, आयुष संबंधी एनएसएसओ सर्वेक्षण आदि विषयों पर सदस्यों ने सवाल पूछा और संबंधित मंत्रियों ने उनके जवाब दिए। काली पट्टी बांध कर सदन में नहीं आने की लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की की चेतावनी के बावजूद कांग्रेस सदस्य आज भी सदन में अपनी बांह पर काली पट्टी लगाकर आए थे। कांग्रेस, वामदल एवं अन्य सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करते रहे।

संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इन लोगों को (शोर शराबा कर रहे विपक्षी सदस्य) देश की जनता ने अस्वीकार कर दिया है। सत्ता खोने से हताश हो गए हैं। लोकतंत्र के नाम पर फ्राड किया जा रहा है। 40 लोग संसद को बंधक नहीं बना सकते हैं। मैं आपसे (स्पीकर) इस स्थिति को गंभीरता से लेने का आग्रह करता हूं। क्या यह तमाशा है। इन्हें देश के लोगों की कोई चिंता नहीं है। शोर शराबे से क्षुब्ध सुमित्रा महाजन ने कहा, अगर आप इन सब चीजों को टीवी पर दिखाना चाहते हैं, तो मुझे कोई आपत्ति नहीं, पूरा देश देख ले। लेकिन आज मैं सदन की कार्यवाही स्थगित नहीं करूंगी। हालांकि, शोर शराबा जारी रहने पर उन्होंने भोजनावकाश से लगभग आधा घंटा पहले ही सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे स्थगित कर दी। सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर अध्यक्ष ने कार्यस्थन के सभी नोटिसों को अस्वीकार करते हुए कहा कि ये महत्वपूर्ण मामले हैं और इन्हें अन्य अवसरों पर उठाया जा सकता है। सुबह कार्यवाही शुरू होत ही कांग्रेस सदस्य तख्तियां लेकर नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए।

कांग्रेस सदस्यों की तख्तियों पर लिखा था, ‘भ्रष्टाचार पर लंबे चौड़े भाषण, ललित मोदी पर क्यों मौनासान’, ‘जब बड़े मोदी मेहरबान, तो छोटे मोदी पहलवान’, ‘मोदीजी 56 इंच दिखाओ, सुषमा, वसुंधरा को हटाओ। प्रधानमंत्री चुप्पी तोड़ो’ भाजपा सदस्यों ने भी अपने स्थान से इसके जवाब में ‘गुंडागर्दी नहीं चलेगी, सदन के दुश्मन सदन छोड़ो’ के नारे लगाए।

Trending news