गुजरात चुनावः प्रचार के अंतिम दिन पीएम मोदी ने अंबाजी मंदिर में की पूजा-अर्चना
Advertisement

गुजरात चुनावः प्रचार के अंतिम दिन पीएम मोदी ने अंबाजी मंदिर में की पूजा-अर्चना

अहमदाबाद में रोड शो कैंसिल होने के बाद आज (मंगलवार) पीएम मोदी साबरमती रिवर फ्रंट से सी प्लेन से उडा़न भरी. करीब एक घंटे की उड़ान के बाद पीएम मोदी मेहसाणा के धरोई डैम पर उतरेंगे. जहां से पीएम मोदी सड़क मार्ग से अंबाजी मंदिर पहुंचे. 

पीएम मोदी साबरमती रिवर फ्रंट से सी प्लेन के जरिए मेहसाणा जिले के धरोई डैम पहुंचे यहां से सड़क मार्ग से वह बनासकांठा जिले के अंबाजी मंदिर पहुंचे (फोटोः एएनआई)

अहमदाबादः गुजरात में आज (मंगलवार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार का नया अंदाज़ देखने को मिला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10.43 पर साबरमती रिवर फ्रंट पर पहुंचे. पीएम मोदी अपने तय कार्यक्रम से 70 मिनट देरी से पहुंचे. लेकिन लोगों में प्रधानमंत्री मोदी को लेकर उत्साह पूरा दिखा. साबरमती रिवर फ्रंट की तरफ लोगों को हुजूम दिखा. पीएम मोदी ने सी प्लेन में बैठने से पहले लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. पीएम मोदी यहां से सी प्लेन में सवार होकर धरोई डैम के लिए रवाना हुए. 11.35 मिनट पर पीएम मोदी सी प्लेन से धरोई डैम पहुंच गए.

  1. साबरमती रिवर फ्रंट से धरोई डैम के लिए रवाना हुए पीएम मोदी
  2. धरोई डैम से 49 Km. तक सड़क रास्ते से अम्बा जी मंदिर पहुंचे
  3. अम्बा जी से 2:30 PM बजे पीएम धरोई डैम से साबरमती रिवर फ्रंट पहुंचेंगे

यहां पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का बीजेपी के स्थानीय नेताओं ने स्वागत किया. यहां पीएम मोदी को पारंपरिक गुजराती पगड़ी पहनाई गई. यहां से प्रधानमंत्री सड़क मार्ग के जरिए प्रधानमंत्री बनासकांठा जिले के अंबाजी मंदिर के लिए रवाना हुए. अंबाजी मंदिर पहुंचने से थोड़ी पहले प्रधानमंत्री ने रास्ते में खड़े लोगों से मिले. पीएम मोदी इस दौरान गाड़ी का दरवाजा खोलकर चलती गाड़ी में हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन करते दिखे.

 

 

पीएम मोदी ने अंबाजी मंदिर में पूजा-अर्चना की. 

 

 

इससे पहले अहमदाबाद में रोड शो कैंसिल होने के बाद आज (मंगलवार) पीएम मोदी साबरमती रिवर फ्रंट से सी-प्लेन में उडान भरी थी. पीएम मोदी द्वारा सी प्लेन के आखिरी दांव के जरिये गुजरात में विकास के मुद्दे पर वोटरों को लुभाने की कोशिश मानी जा रही है. 

fallback

देश में इस तरह के विमान में यह अब तक की पहली उड़ान थी. अंबाजी में दर्शन के बाद प्रधानमंत्री मोदी उसी सी-प्लेन से वापस अहमदाबाद भी लौटेंगे. बता दें कि सोमवार को प्रधानमंत्री ने कहा था कि हर जगह एयरपोर्ट्स नहीं बना सकते, इसलिए अब जलमार्गों पर फोकस करेंगे.

 

सोमवार को उन्होंने गुजरात में एक चुनाव रैली में घोषणा की, ‘‘मंगलवार देश के इतिहास में पहली बार कोई सी-प्लेन साबरमती नदी पर उतरेगा. मैं धरोई बांध पर उतरने के बाद सी-प्लेन से अंबाजी जाऊंगा और वापस आऊंगा.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारी पार्टी (भाजपा) ने कल मेरे रोडशो की योजना बनायी थी. लेकिन प्रशासन ने उसकी मंजूरी नहीं दी और मेरे पास समय था, इसलिए मैंने सी-प्लेन से अंबाजी जाने का फैसला किया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास हर जगह हवाईअड्डे नहीं हो सकते, इसलिए हमारी सरकार ने ये सी-प्लेन लाने की योजना बनायी है.’’

यह भी पढ़ेंः दूसरे चरण के लिए प्रचार का आखिरी दिन, साबरमती में सी-प्लेन से उड़ान भरेंगे PM मोदी

सी प्लेन को लेकर क्या है सरकार का प्लान
आपको बता दें कि केंद्र सरकार की भारत में कम से कम 100 सी-प्लेन से सेवा शुरू करने की योजना है. शुरुआती दौर में देश की करीब 111 नदियों का हवाई पट्टी के तौर पर इस्तेमाल होगा. सरकार की समंदर से सटी करीब 11 हजार किमी सीमाओं से हवाई सफर शुरू करने की तैयारी है. सरकार की योजना है कि सी प्लेन हर शहर, हर गांव में पहुंचे. इसीलिए सरकार सी प्लेन की उड़ान के लिए नियमों को तीन माह के अंदर पूरा करने पर विचार कर रही है. आपको यह भी बता दें कि फिलहाल देश में सी प्लेन के लिए कोई नियम नहीं हैं.

यह भी पढ़ें- जमीन और पानी दोनों पर उतर सकता है यह विमान, खोलेगा टूरिज्म के नए बाजार

जबकि अमेरिका, कनाडा और जापान सहित कई देशों में अलग से नियम हैं. नियम तय होने के बाद कहां और कैसे सेवा शुरू की जा सकती है, इस पर विचार किया जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने जापानी कंपनी से मेक इन इंडिया के तहत सी प्लेन बनाने को कहा है.

ऐसे सफल होगा सी-प्लेन का सपना
भारत में प्राइवेट एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट जल्द ही DGCA से सी प्लेन उड़ाने के लिए मंज़ूरी लेगी. ऐसा माना जा रहा है कि मंजूरी के बाद एक साल के अंदर देश में सी प्लेन सेवा शुरू करने का इरादा है. इसे लेकर यात्रियों के बड़े समूह को ध्यान में रखना जरूरी है. यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि सी प्लेन की टिकट की कीमत आम लोगों की पहुंच तक हो.

यह भी पढ़ेंः गुजरात: नेताओं के रोडशो पर मंडरा रहा है 'लोन वुल्फ' का खतरा, 2 आतंकी गिरफ्तार

दूसरे चरण में 14 दिसंबर को मतदान 
गौरतलब है गुजरात विधानसभा की 93 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा. जिसके लिए चुनाव प्रचार का आज (मंगलवार) अंतिम दिन है. ऐसे में दोनों ही दलों की तरफ से धुआंधार चुनाव प्रचार किया जा रहा है. दोनों ही पक्ष लगातार अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. बीजेपी राज्य की सत्ता में 1995 से बनी हुई है और 22 साल के लंबी सत्ता विरोधी लहर का कांग्रेस इस बार के चुनाव में फायदा उठाना चाहती है. तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी पहली बार नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गुजरात के चुनावी मैदान में है.

Trending news