उपचुनावः अलवर में दोपहर 3 बजे तक 50 प्रतिशत वोटिंग
Advertisement

उपचुनावः अलवर में दोपहर 3 बजे तक 50 प्रतिशत वोटिंग

राजस्थान में अलवर और अजमेर लोकसभा सीट के साथ-साथ भीलवाड़ा जिले में आने वाली मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. वहीं पश्चिम बंगाल में उलुबेरिया लोकसभा सीट और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए भी मतदान शुरू हो चुका है.

राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग, पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने अलवर में डाला वोट (फोटो-एएनआई)

नई दिल्लीः पश्चिम बंगाल और राजस्थान में सोमवार को लोकसभा की 3 और विधानसभा की 2 सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है. राजस्थान में अलवर और अजमेर लोकसभा सीट के साथ-साथ भीलवाड़ा जिले में आने वाली मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है. दोपहर 3 बजे तक 50 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है. वहीं पश्चिम बंगाल में हावड़ा जिले की उलुबेरिया लोकसभा सीट और नॉर्थ 24 परगना जिले की नवपाड़ा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए भी मतदान शुरू हो चुका है. 

  1. राजस्थान में अलवर और अजमेर में लोकसभा के उपचुनाव
  2. भीलवाड़ा के मांडलगढ़ में विधानसभा सीट पर उपचुनाव 
  3. प.बंगाल में उलुबेरिया में ललोकसभा, नवपाड़ा में वि.स के लिए उपचुनाव

मतदान सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक चलेगा. अलवर लोकसभा सीट से डा करण सिंह यादव (कांग्रेस), डा जसवंत यादव(बीजेपी), अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के डा रधु शर्मा, रामस्वरूप (बीजेपी) के बीच सीधा मुकाबला है. वहीं मांडलगढ विधानसभा सीट पर भी बीजेपी-कांग्रेस में सीधी लड़ाई देखने को मिल रही है. यहां से बीजेपी के शक्ति सिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड मैदान में है.

अलवर के मोती डूंगरी स्थित मतदान केंद्र पर पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने अपना वोट डाला.

बीजेपी के राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव ने सुबह सवा 8 बजे ही मतदान केंद्र पहुंच अपने मताधिकार का प्रयोग किया. भूपेंद्र यादव अलवर जिले के कुंदन नगर स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपना वोट डाला. 

 

राजस्थान की बात करें तो यहां अलवर में 11, अजमेर में 23 और मांडलगढ़ में 8 उम्मीदवार मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. उपचुनाव में 38 लाख योग्य मतदाता हैं और 41 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. सोमवार सुबह 8 बजे से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ लगना शुरू हो चुकी है.

 

निर्वाचन विभाग प्रवक्ता के अनुसार अलवर लोकसभा सीट से पंद्रह, अजमेर लोकसभा सीट से छब्बीस और मांडलगढ विधानसभा सीट से चौदह उम्मीदवार चुनाव मैदान में है.

क्यों हो रहे हैं उपचुनाव
गौरतलब है कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री और अजमेर से भाजपा सांसद प्रो सांवर लाल जाट, अलवर से बीजेपी, सांसद चांद नाथ योगी और मांडलगढ से भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी का असामयिक निधन होने के कारण तीनों सीटों के लिए उपचुनाव हो रहे है.

पहली बार मतदान के लिए उम्मीदवारों की तस्वीरों के साथ ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल हो.  मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने कहा, ‘‘ समान नाम वाले अलग-अलग उम्मीदवारों को लेकर मतदाताओं में भ्रम से बचने के लिए पहली बार ईवीएम मशीनों पर उम्मीदवारों की तस्वीर लगायी जा रही है .’’ उन्होंने कहा कि तीनों निर्वाचन क्षेत्र में 3802168 मतदाता हैं. 

पश्चिम बंगाल के उपचुनाव में टीएमसी-बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई
उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट के लिए आज (सोमवार) सुबह से वोटिंग शुरू हो चुकी है. इन दोनों ही सीटों पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर होने की संभावना है. वहीं सीपीएम इन उपचुनावों में भी़ अपने पुराने गढ़ को हासिल करने के लिए संघर्ष करती दिख रही है. 

 

आज सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी वोटिंग के दौरान कुछ बूथों पर मशीन खराब होने की भी शिकायते मिली है. उलुबेरिया सीट के बूथ नंबर 231 पर वोटिंग मशीन खराब होने के चलते फिलहाल मतदान रोक दिया गया है.  

 

क्यों हो रहे हैं उपचुनाव
हावड़ा जिले के उलुबेरिया लोकसभा क्षेत्र के तृणमूल सांसद सुल्तान अहमद और नॉर्थ 24 परगना जिले के नवपाड़ा विधानसभा के कांग्रेस विधायक मधुसुदन घोष की मौत होने के बाद यहां उपचुनाव हो रहे हैं.  चुनाव आयोग के अनुसार निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पुलिस दल के 35 दस्तों को यहां तैनात किया गया है.

Trending news