राजस्थान समेत इन पांच राज्यों में एक साथ हो सकते हैं विधानसभा चुनाव
Advertisement

राजस्थान समेत इन पांच राज्यों में एक साथ हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम का नाम शामिल है. पांचों राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया को इस साल दिसंबर तक पूरा किया जा सकता है. 

राजस्थान समेत इन पांच राज्यों में एक साथ हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

जयपुर: अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और उससे पहले देश के 5 राज्यो में इस साल चुनाव होने वाले हैं, जिसके चलते अभी से ही देश और प्रदेशों की राजनीति गर्माई हुई है. एक ओर जहां 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. वहीं दूसरी ओर अगले साल लोकसभा चुनावों को लेकर भी पार्टियों ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है. इसी बीच आ रही खबरों के मुताबिक, इस साल 5 राज्यो में होने वाले विधानसभा चुनावों को एक साथ किया जा सकता है. 

इसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम का नाम शामिल है. पांचों राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया को इस साल दिसंबर तक पूरा किया जा सकता है. चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पुराने चुनावी कार्यक्रम को देखते हुए छत्तीसगढ़ में दो चरणों में वोटिंग की प्रक्रिया की जा सकती है. वहीं अन्य सभी राज्यों में एक ही चरण में मतदान की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है. 

चुनाव आयोग ने शनिवार को तेलंगाना में चुनाव कराने की तैयारियां तेज करते हुए घोषणा की थी कि 8 अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी. आयोग ने राज्य विधानसभा को समयपूर्व भंग किए जाने के बीच सूची में संशोधन की प्रक्रिया पर रोक लगा दिया था. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में इस साल के अंत तक चुनाव होंगे. तेलंगाना में भी इन्हीं राज्यों के साथ चुनाव कराए जाने की संभावना है.

Trending news