MP: सात जिलों में औसत से ज्यादा बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement

MP: सात जिलों में औसत से ज्यादा बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में मानसून की शुरुआत अच्छी हुई है. मानसून के सक्रिय होने के बाद से ही प्रदेश के कई हिस्सों में गंभीर हालात बने हुए हैं.

मानसूनी बारिश ने लगभग आधे राज्य को राहत दी है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली/भोपाल: मध्य प्रदेश में मानसून की शुरुआत अच्छी हुई है. मानसून के सक्रिय होने के बाद से ही प्रदेश के कई हिस्सों में गंभीर हालात बने हुए हैं. मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं, राज्य के 51 जिलों में से सात में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई. राज्य के 22 जिलों में सामान्य बारिश हुई. ऐसे में कहा जा सकता है कि मानसूनी बारिश ने लगभग आधे राज्य को राहत दी है. आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश में इस वर्ष एक जून से नौ जुलाई तक सात जिलों में सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई. प्रदेश के 22 जिलों में सामान्य वर्षा दर्ज हुई. कम वर्षा वाले जिलों की संख्या 20 और अल्प वर्षा वाले दो जिले हैं. अभी तक सर्वाधिक वर्षा छिंदवाड़ा जिले में 306.2 मिलीमीटर और सबसे कम कटनी में 53.1 मिलीमीटर दर्ज की गई है. 

मौसम विभाग ने जताई मूसलाधार बारिश की आशंका 
वहीं, मौसम विभाग द्वारा प्रदेश भर में मूसलाधार बारिश की आशंका के चलते अलर्ट में जारी किया गया है. गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश से राजधानी भोपाल के निचले हिस्सों में गंभीर हालात बने हुए हैं. जिससे वहां के लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. वहीं इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने से लोगों को काफी समस्याएं हो रही हैं. सामान्य से अधिक वर्षा छिंदवाड़ा, रतलाम, शाजापुर, मुरैना, सीहोर, रायसेन और उमरिया में दर्ज की गई है. सामान्य वर्षा वाले जिले सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, शहडोल, इंदौर, धार, झाबुआ, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, बुरहानपुर, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, देवास, आगर-मालवा, श्योपुर, भोपाल, विदिशा, राजगढ़, हरदा, और बैतूल में हुई है. इसके अलावा जबलपुर, बालाघाट डिंडोरी, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, सिंगरौली, सीधी, सतना, अनूपपुर, अलीराजपुर, भिंड, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया और होशंगाबाद में कम वर्षा हुई. जबकि अल्प वर्षा वाले जिले कटनी और पन्ना है.

अलर्ट को लेकर सीएम शिवराज ने किया ट्वीट
सीएम शिवराज सिंह चौहान
ने अपने ट्वीट में लिखा है कि "प्रदेश में मानसून सक्रिय है और अगले 48 घंटों में भारी बारिश की आशंका बताई जा रही है. जिससे बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं. हमारी तैयारी है और आप भी सतर्क रहें. यदि कोई विषम परिस्थितियों में दिखे तो क्षमता अनुसार उनकी मदद करें."

Trending news