कटघोरा के लिए चल रहे त्रिकोणीय मुकाबले में मतदाता तय करेगा उम्मीद्वारों का भविष्य
Advertisement

कटघोरा के लिए चल रहे त्रिकोणीय मुकाबले में मतदाता तय करेगा उम्मीद्वारों का भविष्य

कटघोरा में कांग्रेस से बोधराम कंवर मजबूत प्रत्याशी हैं और भाजपा से वर्तमान विधायक लखनलाल सिंह की भी क्षेत्र में काफी लोकप्रियता है.

फाइल फोटो

कोरबाः बीजेपी के कब्जे वाली कटघोरा विधानसभा सीट पर इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है. कभी कांग्रेस का गढ़ कहा जाने वाला कटघोरा 2013 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के कब्जे में चला गया. जिसके बाद से ही काग्रेस ने इस सीट को वापस पाने की कवायदें शुरू कर दी थीं. ऐसे में अब अजीत जोगी की पार्टी का बसपा से गठबंधन होने से भाजपा और कांग्रेस में हलचल पैदा हो गई है. बता दें कटघोरा में कांग्रेस से बोधराम कंवर मजबूत प्रत्याशी हैं और भाजपा से वर्तमान विधायक लखनलाल सिंह की भी क्षेत्र में काफी लोकप्रियता है. वहीं अजीत जोगी की पार्टी भी क्षेत्र में काफी एक्टिव है. ऐसे में क्षेत्र में त्रिकोणीय समीकरण बन सकते हैं.

2008 विधानसभा चुनाव नतीजे
वहीं 2008 के चुनाव में भी कांग्रेस प्रत्याशी बोधराम कंवर ही क्षेत्र के विधायक चुने गए. बोधराम कंवर को जहां 38,929 वोट मिले तो वहीं भाजपा प्रत्याशी ज्योतिनंद दुबे को 31,963 वोट मिले.

2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
2013 के चुनाव में बाजी पलटते हुए भाजपा ने सीट पर जीत हासिल की. भाजपा की ओर से प्रत्याशी लखनलाल देवांगन को जहां 61,646 वोट मिले तो वहीं काग्रेस प्रत्याशी और पूर्व विधायक बोधराम कंवर को 48,516 वोट ही मिल सके.

छत्तीसगढ़ राज्य
बता दें छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में कुल 11 लोकसभा सीटें और 5 राज्य सभा सीटें हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 51 सामान्य, 10 एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं. 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को लगातार तीसरी बार मात देते हुए सरकार बनाई थी.

2013 छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे...
2013 में सीएम रमन सिंह की अगुवाई में हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 49 सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. बता दें छत्तीसगढ़ में इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला बताया जा रहा है. 2013 में भी कांग्रेस ने कुल 39 सीटों पर जीत पाई थी और 2 सीटों पर अन्य को जीत मिली थी. बता दें रमन सिंह पिछले 15 सालों से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

Trending news