छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: क्या रायपुर दक्षिण में BJP का वर्चस्व खत्म कर पाएगी कांग्रेस ?
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: क्या रायपुर दक्षिण में BJP का वर्चस्व खत्म कर पाएगी कांग्रेस ?

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक बृजमोहन अग्रवाल सरकार में कृषि और जल संसाधन विभाग के मंत्री भी हैं.

फाइल फोटो

रायपुरः छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की दक्षिण क्षेत्र की विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता बृजमोहन अग्रवाल का कब्जा है. रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से बृजमोहन अग्रवाल हमेशा ही बड़े मतों के अंतर से जीत दर्ज कराते आए हैं, ऐसे में इस बार भी कांग्रेस के लिए बृजमोहन अग्रवाल को हरा पाना बड़ी चुनौती माना जा रहा है. वहीं भाजपा से उनकी दावेदारी भी मजबूत मानी जा रही है. बता दें रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक बृजमोहन अग्रवाल सरकार में कृषि और जल संसाधन विभाग के मंत्री भी हैं.

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट
वहीं कांग्रेस के पास भी बृजमोहन अग्रवाल के सामने कोई विकल्प नहीं है. कांग्रेस के पास ऐसा कोई प्रत्याशी नहीं है जो रायपुर दक्षिण में बृजमोहन अग्रवाल को मात दे पाए. ऐसे में कांग्रेस लगातार ऐसे व्यक्ति की तलाश में लगी है जो जीत न सही कम से कम अपनी जमानत वसूल कर ले. वहीं आम आदमी पार्टी ने इस क्षेत्र में बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ मुन्ना बिसेन को प्रत्याशी घोषित किया है. इसके साथ ही बसपा और जनता कांग्रेस भी इस सीट पर अपने प्रत्याशी उतारने की घोषणा कर चुकी है.

2008 विधानसभा चुनाव परिणाम
2008 के विधानसभा चुनाव में बृजमोहन अग्रवाल ने 25 हजार मतों के अंतर से परिणाम अपने नाम किए थे. 2008 में एक ओर जहां बृजमोहन अग्रवाल को 65,686 वोट मिले तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी योगेश तिवारी को कुल 40,747 वोट ही मिले.

2013 विधानसभा चुनाव परिणाम
बात करें 2013 के चुनाव परिणाम की तो इस बार के चुनावी नतीजों में बृजमोहन अग्रवाल ने 34,799 वोटों के अंतर के साथ जीत दर्ज करते हुए कांग्रेस की समस्याएं और भी बढ़ा दीं. 2013 के विधानसभा चुनाव में बृजमोहन अग्रवाल ने 81,429 वोट हासिल किए. जबकि उनकी तुलना में कांग्रेस उम्मीद्वार किरणमय नायक को कुल 46,630 वोट मिले.

Trending news