खरीफ फसलों का मूल्य बढ़ाए जाने से छत्तीसगढ़ के किसानों को सबसे ज्यादा फायदा : बृजमोहन अग्रवाल
Advertisement

खरीफ फसलों का मूल्य बढ़ाए जाने से छत्तीसगढ़ के किसानों को सबसे ज्यादा फायदा : बृजमोहन अग्रवाल

बुधवार को केंद्र सरकार ने खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाकर लागत का डेढ गुणा करने की घोषणा की थी. 

छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि खरीफ का समर्थन मूल्य बढ़ने से किसानों को फायदा होगा

नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा खरीफ फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने का कई संगठनों और राज्य सरकारों ने स्वागत करते हुए इसे किसानों के हित में लिया गया एक बड़ा फैसला बताया है. छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि केंद्र के इस कदम से निश्चित ही किसानों की आय जल्द ही दोगुनी हो जाएगी. उन्होंने कहा कि खरीफ फसलों का एमएसपी बढ़ाए जाने से छत्तीसगढ़ के किसानों को ज्यादा फायदा होगा, क्योंकि यहां खरीफ धान की सबसे ज्यादा पैदावार होता है और अनाज पैदावार में अव्वल है.

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि हमारी कृषि नीति उत्पादन बढ़ाने तक ही सीमित थी, लेकिन किसानों की आय बढ़ाने के लिए पहली बार किसी सरकार ने अहम कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि खरीफ सीजन की 14 फसलों के एमएसपी को उत्पादन लागत के मुकाबले कम से कम डेढ़ गुना बढ़ाने की घोषणा को पूरा करना किसानों के प्रति प्रतिबद्धता का उदाहरण है.

बता दें कि बुधवार को केंद्र सरकार ने खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाकर लागत का डेढ गुणा करने की घोषणा की थी. धान का एमएसपी 200 रुपये प्रति क्विंटल की रिकॉर्ड वृद्धि की गई, जबकि अन्य खरीफ फसलों के एमएसपी में 52 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी गई है. 

धान (सामान्य ग्रेड किस्म) का एमएसपी 200 रुपये बढ़ाकर 1,750 रुपये कर दिया गया है, जबकि ग्रेड-ए किस्म के धान का एमएसपी जून 2019 के फसल वर्ष के लिए 180 रुपये बढ़कर 1,770 रुपये कर दिया गया है. यह एमएसपी धान की 1,166 रुपये प्रति क्विंटल की उत्पादन लागत मानकर तय किया गया है.

Trending news