कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर साधा निशाना, कहा- PM मोदी की रैली के कारण बदला चुनाव की तारीखों की घोषणा का समय
Advertisement

कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर साधा निशाना, कहा- PM मोदी की रैली के कारण बदला चुनाव की तारीखों की घोषणा का समय

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने चुनाव आयोग की स्‍वतंत्रता पर उठाए सवाल.

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : भारत निर्वाचन आयोग आज (6 अक्‍टूबर) चार राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों को ऐलान करेगा. लेकिन इन तारीखों के ऐलान से पहले ही इसपर विवाद शुरू हो गया है. दरअसल चुनाव आयोग ने पहले इन तारीखों की घोषणा करने के लिए दोपहर 12:30 बजे का समय तय किया था. लेकिन कुछ देर बाद इसे बदलकर दोपहर तीन बजे निर्धारित कर दिया.

इस पर कांग्रेस ने मोदी सरकार और चुनाव आयोग पर निशाना साधा है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करके कहा 'चूंकि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली दोपहर एक बजे राजस्‍थान के अजमेर में होगी, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनावों की तारीखों के ऐलान का समय बदल दिया है.' सुरजेवाला ने सवाल किया कि क्‍या यही चुनाव आयोग की स्‍वतंत्रता है.

fallback

बता दें कि चुनाव आयोग आज छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और मिजोरम की चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. दोपहर 3 बजे आयोग एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इसकी घोषणा करेगा. आयोग के सूत्रों ने कहा कि समूची चुनावी प्रक्रिया दिसंबर के पहले हफ्ते तक खत्म हो जाएगी. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में होने की उम्मीद है, जबकि बाकी जगहों पर एक दौर में चुनाव हो सकते हैं.

तेलंगाना को लेकर भी हो सकती है घोषणा
चारों राज्‍यों में इसी साल विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, लिहाजा, यहां चुनाव होने हैं. बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग तेलंगाना को लेकर भी घोषणा कर सकता है, क्योंकि वहां की विधानसभा भंग हो चुकी है.

कहां कितनी सीटें
चुनावी तारीखों के ऐलान साथ ही छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर मौजूदा मुख्‍यमंत्री रमन सिंह की परीक्षा होगी, तो वहीं भाजपा के मजबूत राज्‍य कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान अपने चौथे कार्यकाल के लिए दमखम लड़ाएंगे. मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं. मिजोरम में 40 विधानसभा सीटें हैं, जबकि राजस्‍थान में 200 विधानसभा सीटें हैं.

fallback

अजमेर में पीएम मोदी की रैली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अजमेर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी ऐसे समय में अजमेर आ रहे हैं जब राज्य में विधानसभा चुनावों की औपचारिक घोषणा होने वाली है. राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे चार अगस्त से गौरव यात्रा पर हैं. इसका समापन भी इसी जनसभा के साथ होगा. मौजूदा चुनावी माहौल में राज्य में प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली जनसभा होगी जिस पर सभी की निगाह है. इसमें मोदी अजमेर संभाग के लिए कई घोषणाएं भी कर सकते हैं.

Trending news