योग दिवस: दमोह में पुलिसकर्मी ने पानी के अंदर किया योग, बनाया रिकॉर्ड
Advertisement

योग दिवस: दमोह में पुलिसकर्मी ने पानी के अंदर किया योग, बनाया रिकॉर्ड

आज योग दिवस पर पूरी दुनिया में योग छाया हुआ है और लोग योग के प्रति प्रेरित हो रहे हैं. 

फाइल फोटो

जबलपुर: आज योग दिवस पर पूरी दुनिया में योग छाया हुआ है और लोग योग के प्रति प्रेरित हो रहे हैं. पर क्या आपने कभी पानी के भीतर योगा करते हुए देखा है? दमोह के एक पुलिसमैन ने ऐसा करके लोगों को हैरत में डाल दिया है. 

  1. मध्यप्रदेश के वर्दीवाले पूरी दुनिया छाए हुए हैं.
  2. भगवानदास योग करने का रिकार्ड बना चुके हैं. 
  3. मध्यप्रदेश सरकार ने दिया वीरता पुरस्कार. 

पानी के अंदर योग 
अक्सर पुलिस का नाम आते ही लोगों के जहन में अजीब सी फीलिंग आने लगती है लेकिन इन दिनों मध्यप्रदेश के वर्दीवाले पूरी दुनिया छाए हुए हैं. इंदौर के ट्रैफिक पुलिस कर्मी का डांसिंग मूवमेंट के साथ ट्रैफिक संभालना हो या फिर उज्जैन के एसपी सचिन अतुलकर की फिटनेस के किस्से लेकिन सबसे ज्‍यादा हैरतभरा अंदाज दमोह के पुलिसकर्मी भगवानदास का है. माथे और शरीर पर राम नाम का पत्ता बांधकर भगवानदास दाहिया योग करते हैं और योग जमीन पर नहीं बल्कि पानी के अंदर होता है. 

मप्र: एसपी की फिटनेस पर फिदा हुई लड़की, पंजाब से भागकर पहुंची उज्‍जैन 

दस सालों से कर रहे हैं जलयोग 
एक गहरे कुएं में भरे पानी के भीतर तैराक की तरह छलांग लगाकर पानी में कूदकर भगवानदास दाहिया पानी में योगक्रिया करते हैं. जमीन के ऊपर लगाए जाने वाले आसनों को बेहद तरीके से भगवानदास पानी के भीतर लगाते हैं. भगवानदास की मानें तो ये बेहद कठिन साधना है और वो इसे जलयोग कहते हैं. दरअसल भगवानदास दमोह के देहात थाना में प्रधान आरक्षक यानी हवलदार के पदपर तैनात हैं. पुलिस की भागमभाग भरी जिंदगी के बीच भी इस हवलदार ने बीते दस सालों से जलयोग को वक़्त दिया और रोजाना वो ये योग करते हैं. भगवानदास अब तक दो घंटे तक पानी के अंदर योग करने का रिकार्ड बना चुके हैं. 

वीरता पुरस्कार से हैं सम्मानित
अजीबो गरीब तरीके से जलयोग करने वाले भगवानदास ने दमोह ही नहीं बल्कि प्रदेश और देश के कई हिस्सों में अपने इस जलयोग का प्रदर्शन किया है. उज्जैन के महाकुम्भ जैसे आयोजन में अपनी ड्यूटी के दौरान भी भगवानदास दाहिया ने सुर्खियां बटोरी हैं. भगवानदास जितनी सिद्दत से योग करते है उतनी ही ईमानदारी से अपनी ड्यूटी भी निभाते हैं. ड्यूटी के दौरान पांच लोगों की जान भी बचा चुके भगवानदास को मध्यप्रदेश सरकार ने वीरता पुरस्कार से भी सम्मानित किया है. 

पुलिस का हनुमान नाम से मशहूर 
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को लेकर विशेष रूचि दिखाई तो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मध्यप्रदेश में भी हर जिले में सामूहिक योग के आयोजन होने लगे हैं. लोग योग के बारे में जानने लगे हैं लेकिन जमीन के ऊपर के योग क्रियाओं को पानी में जो भी देखता है वो अचरज में जरूर पड़ जाता है. दमोह के इस वर्दीवाले को लोग पुलिस का हनुमान और योगिराज पुलिसवाले जैसे नामों से संबोधित करते हैं. पानी के भीतर योग करना किसी जोखिम से कम नहीं है और भगवानदास कहते हैं कि जब तक तैरना ठीक से नहीं आए तब तक लोग जलयोग करने का जोखिम ना उठाएं पर जमीन के ऊपर योग जरूर करें ये अपील उनकी भी है.

ये भी देखे

Trending news