मप्र में नहीं रुक रही क‍िसानों की आत्‍महत्‍या, कर्ज से परेशान एक और किसान ने जान दी
Advertisement

मप्र में नहीं रुक रही क‍िसानों की आत्‍महत्‍या, कर्ज से परेशान एक और किसान ने जान दी

क‍िसान कर्ज वापस न करने से परेशान था और शुक्रवार को उसने कीटनाशक खा लिया, जिससे उसकी मौत हो गई. आधिकारिक जानकारी के अनुसार गुना जिले के कलेक्टर भास्कर लक्षकार ने इस मामले की जांच के आदेश दिये और जिला प्रशासन ने भील के परिजन को 15,000 रुपए की मदद मुहैया कराई.

मप्र में नहीं रुक रही क‍िसानों की आत्‍महत्‍या, कर्ज से परेशान एक और किसान ने जान दी

गुना (मध्यप्रदेश) : कर्ज से परेशान होकर मध्यप्रदेश के गुना जिले के एक किसान ने कथित तौर पर कीटनाशक खाकर आत्महत्या कर ली. पुलिस के अनुसार मृतक किसान के परिजन ने बताया कि बमौरी क्षेत्र के मंडीखेडा गांव के किसान नागजी भील ने जमीन गिरवी रख कर साहूकार से 40,000 रुपए का कर्ज लिया था. साहूकार ने उससे उसकी जमीन के कागजात वापस करने के एवज में उससे ब्याज सहित 70,000 रुपए की मांग कर रहा था.

कर्ज वापस न करने से वह परेशान था और शुक्रवार को उसने कीटनाशक खा लिया, जिससे उसकी मौत हो गई. आधिकारिक जानकारी के अनुसार गुना जिले के कलेक्टर भास्कर लक्षकार ने इस मामले की जांच के आदेश दिये और जिला प्रशासन ने भील के परिजन को 15,000 रुपए की मदद मुहैया कराई. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हाल में निर्वाचित कांग्रेस सरकारों ने कर्ज माफी की योजनाओं की घोषणा की है.

मप्र में बदल सकता है कलेक्‍टर पद का नाम, कमलनाथ बोले-ये अंग्रेजों के समय का चलन

खंडवा में किसान ने की थी आत्‍महत्‍या
इससे पहले खंडवा में भी एक कि‍सान ने आत्‍महत्‍या कर ली थी. पंधाना विधानसभा क्षेत्र के अस्तरिया गांव में रहने वाले किसान के परिजनों का आरोप है कि सरकार की हाल ही में जारी कर्ज माफी के आदेश के बाद भी वह उस दायरे में नहीं आ सका, क्योंकि राज्य सरकार ने 31 मार्च 2018 तक का कर्जा माफ करने की घोषणा की है. मृत किसान पर इस तिथि के बाद का राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंकों का करीब तीन लाख रुपए का कर्ज था.

पंधाना पुलिस थाना प्रभारी शिवेंद्र जोशी ने बताया, ‘‘अस्तरिया गांव के किसान जुवान सिंह (45) का शव खेत के पेड पर सुबह लटका हुआ मिला.’’ उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी लगते ही पंधाना पुलिस की टीम ने मौके पर पहुंच कर शव कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है.

Trending news