MP: 25000 भूमिहीन सत्याग्रहियों ने किया दिल्ली कूच, शनिवार को इस जनांदोलन में पहुंचेंगे राहुल गांधी
Advertisement

MP: 25000 भूमिहीन सत्याग्रहियों ने किया दिल्ली कूच, शनिवार को इस जनांदोलन में पहुंचेंगे राहुल गांधी

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से दिल्ली की ओर बढ़ रहे भूमिहीन सत्याग्रहियों का शुक्रवार को कूच जारी है. राहुल गांधी शनिवार को सत्याग्रहियों के बीच पहुंचकर अपना समर्थन जताने वाले हैं.

(फोटो साभार- @INCMP)

नई दिल्ली/ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर से दिल्ली की ओर बढ़ रहे 25000 भूमिहीन सत्याग्रहियों का शुक्रवार को कूच जारी है.  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को सत्याग्रहियों के बीच पहुंचकर अपना समर्थन जताने वाले हैं. एकता परिषद और सहयोगी संगठनों के आह्वान पर हजारों भूमिहीनों ने जनांदोलन 2018 पांच सूत्रीय मांगों को लेकर शुरू किया है. 

उनकी मांग है कि आवासीय कृषि भूमि अधिकार कानून, महिला कृषक हकदारी कानून (वुमन फार्मर राइट एक्ट), जमीन के लंबित मामलों के निपटारे के लिए न्यायालयों का गठन किया जाए, राष्ट्रीय भूमि सुधार नीति की घोषणा और उसका क्रियान्वयन, वनाधिकार कानून 2006 व पंचायत अधिनियम 1996 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर निगरानी समिति बनाई जाए. 

MP चुनाव: बसपा से गठबंधन न होने पर बोले राहुल गांधी, 'कांग्रेस की संभावनाओं पर नहीं पड़ेगा असर'

यह सत्याग्रही गुरुवार को ग्वालियर से दिल्ली की ओर बढ़े. पहले दिन इन सत्याग्रहियों ने कुल 19 किलोमीटर का रास्ता तय किया और सुसेराकोठी और बुरवां गांव के बीच रात गुजारी. शुक्रवार सुबह यह कारवां फिर आगे बढ़ चला. 

इस सत्याग्रह का समर्थन करने के लिए राहुल गांधी शनिवार को मुरैना भी पहुंचने वाले हैं. इससे पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक सत्याग्रहियों के बीच पहुंचकर अपनी सरकारों का पक्ष रख चुके हैं. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक पत्र भेजकर केंद्र सरकार द्वारा भूमिहीनों के लिए किए जा रहे प्रयासों का ब्योरा दिया था. 

(इनपुट: IANS)

Trending news