मध्यप्रदेश और असम में बाढ़ से तबाही, 13 लोगों की मौत
Advertisement

मध्यप्रदेश और असम में बाढ़ से तबाही, 13 लोगों की मौत

मध्य प्रदेश और असम में बाढ़ का कहर जारी है जहां कम से कम 13 लोगों की मौत हो गयी है और एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हुये हैं। मानसून की बारिश के कारण कई उत्तरी राज्यों में तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया है।

नई दिल्ली : मध्य प्रदेश और असम में बाढ़ का कहर जारी है जहां कम से कम 13 लोगों की मौत हो गयी है और एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हुये हैं। मानसून की बारिश के कारण कई उत्तरी राज्यों में तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया है।

मध्य प्रदेश में बारिश और बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो गयी। भोपाल शहर में शुक्रवार से 11 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गयी है। करीब 20,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, जबलपुर, सागर और बीना स्टेशनों पर रेलवे पटरी डूब गयी हैं। शहर के कई नीचले इलाकों में फंसे हुये लोगों को निकालने के लिए नौकाओं को काम पर लगाया गया है।

असम राज्य में अधिकारियों ने बताया कि एक व्यक्ति और उसका बेटा जोरहाट जिले में भोगदोई नदी के तेज बहाव में उस समय बह गया जब वे नहा रहे थे। उत्तर में राष्ट्रीय राजधानी में आद्र्रता का स्तर अधिक था हालांकि परेशान दिल्लीवासियों को अधिकतम और न्यूनतम तापमान के सहज स्तर पर रहने के कारण राहत मिली।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘न्यूनतम और अधिकतम तापमान 27.8 और 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों वर्ष के इस समय में सामान्य है। उत्तर प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून अब तक सामान्य है जहां पर कल से कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छीटें पड़े हैं।

हिमाचल प्रदेश में मानसून सामान्य रहा है। औसत 166.4 मिली मीटर बारिश के मुकाबले 157.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है। आज निचली पहाड़ियों के कुछ हिस्सों में हल्की से लेकर भारी बारिश हुयी है। पंजाब और हरियाणा में पिछले कुछ दिनों से लगभग ना के बराबर बारिश हुयी थी लेकिन आज हुयी बारिश के कारण लोगों को राहत मिली है। चंडीगढ़ में 0.2 मिली मीटर बारिश दर्ज की गयी।

Trending news